Online LIC Insurance Policy Se Loan Kaise Le

LIC के बारे में हम सभी जानते हैं। LIC भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी होने के साथ साथ अब बैंकिंग में भी नंबर 1 पर आती जा रही है। LIC अपने यूजर्स यानी के ग्राहकों को बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करती है जो कि उन्हें LIC की तरफ खींचता है अर्थात आकर्षित करता है। LIC में लोन सुविधा भी प्रारंभ कर दिया जिसमें कोई भी जरूरतमंद जो अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए या फिर किसी अन्य काम के लिए लोन लेना चाहता है वह आसानी से लोन ले सकता है

LIC से लोन लेना बहुत ही सरल और आसान है। इसके लिए बस हमें इलायची के किसी भी ब्रांच में जाकर अपना अकाउंट खोलना पड़ता है और फिर कुछ जरूरी कागजात उनके सेट अप ऑफिस में ले जाकर लोन लेना होता है। लेकिन इसमें बहुत सारा समय लग सकता है और आजकल के जमाने में समय से कीमती कुछ भी नहीं है।

 

तो आज मैं आपको बताऊंगा कि LIC से घर बैठे बैठे ऑनलाइन लोन कैसे लेते हैं और इसके क्या फायदे है। तो चलिए सबसे पहले हम जान लेते हैं कि LIC से ऑनलाइन लोन लेने के क्या-क्या फायदे हैं।

 

LIC Se Loan Lene Ke Fayde,Advantages Of Take Loans From LIC Online in Hindi | LIC से लोन लेने के फायदे हिंदी में

  • 1. समय बचता है :->  LIC से ऑनलाइन लोन लेने का सबसे बड़ा यह फायदा है कि समय क्योंकि आज की दुनिया में बहुत कीमती चीज है वह बच जाता है। क्योंकि अगर हम LIC के ऑफिस में जाकर लोन लेने के लिए अप्लाई करेंगे तो हमें बहुत समय लग सकता है और ऐसे में हमारा उस समय में होने वाला काम भी रुक सकता है। इसी कारण ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करना एक अच्छी सुविधा है।
  • 2. सस्ती ब्याज दर पर लोन ले :-> दोस्तो, यह बिल्कुल सही बात है। किसी भी इंसान के पास लोन लेने की कई वजह होती है। ऐसे में वह पर्सनल लोन ले सकता है या फिर क्रेडिट कार्ड के आधार पर खर्च कर सकता है लेकिन इसमें जो ब्याज दर लगेगी वो बहुत ही ज्यादा होगी। ऐसे में LIC से लोन लेना अच्छा होगा क्योंकि इसकी ब्याज दर कम होगी।

 

  • 3. लोन लेने की क्षमता :-> दोस्तो, LIC में आप बिना किसी झंझट के अच्छे खासे पैसे लोन ले सकते है। LIC में लोन लेने की क्षमता बहुत अच्छी है। आप इसमे आपकी Policy की Surrender वैल्यू के 90% तक का लोन आसानी से ले सकते है। और Paid Up Value के 85 % तक राशि का Loan ले सकते है।
  • 4. EMI की कोई दिक्कत नही :-> अक्सर आपमे देखा होगा कि आप जब किस भी कम्पनी या पर्सनल तौर पर लोन लेते है तो आपको मासिक रुपये देने होते है यानी कि EMI देनी होती है। लेकिन अगर किसी की आर्थिक स्थिति अधिक खराब है तो वह EMI भी नही दे पाता। इसमे वह EMI कि दिक्कत नही है। आपको हर 6 महीने में इंटरेस्ट का भुगतान करना होता है। यानी कि 6 महीने ब्याज भरते रहिये आपका काम चलता रहेगा।

 

  • 5. LIC के लोन में ब्याज दर :-> ब्याज दही वह चीज़ है जिसके द्वारा हमे पता लगता है कि हमे लोन अच्छा मिल रहा है या बेकार। आज हमें लोन कम ब्याज दर पे मिला तो वह अच्छा होगा और कल ज्यादा ब्याज दर पर मिला तो वह बुरा होगा। साथ ही अगर ब्याज दर अधिक होता है तो वह लोन आपको महंगा भी पड़ सकता है। LIC की ब्याज दर अन्य से कम है। आप इसकी जानकारी के लिए एजेंट से पूछ सकते है। वैसे इसकी ब्याजदर अधिकतर 10% के आस-पास ही रहती है।

तो चलिए अब जानते है कि LIC से Online Loan के लिए कैसे Apply करे :->

 

LIC Se Loan Ke Liye Online Apply Kaise Kare, LIC से ऑनलाइन लोन के लिए कैसे अप्लाई  करे ??

दोस्तो, सबसे पहले तो मैं आपको बता दु की आप अपनी LIC Policy पर तभी Loan ले सकते हो तब आपने 3 वर्ष तक लगातार आपकी किसे जमा कराई हो।

  1. आपको सबसे पहले Online लोन के लिए आवेदन LIC की Official साइट पर जाना होगा। वह पर आपको एक Online Services का टैब दिखेगा उस पर क्लिक कर दे 
  2. अब आप वहां देख सकते है कि एक Online Loan टैब वहां उपस्थित होगा, तो उस पर क्लिक कीजिए।
  3. अब आपके सामने 2 Option आएंगे, जिसमे से आपको केवल दूसरा Option ही चुनना है क्योंकि उसके द्वारा ही आप Loan ले सकते हो। 
  4. आपको फिर नए आवेदन का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करने के बाद आपको अपने LIC के Custom ID से Log In करना होगा। मैं आपको बता दु की यह सुविधा केवल LIC में Registered Users के लिए होती है।
  5. अब आपके सामने एक Form जैसा ऑप्शन आएगा, आपको उसको पूरा भरना है और फिर Submit कर देना है। फिर आपके पास मेसेज आ जायेगा।

तो दोस्तो, आज हमने जाना कि LIC से Online लोन के लिए Apply कैसे करते है, अगर आप ऐसे ही रोचक पोस्ट पढ़ने में Interest रखते है तो AnyTechInfo.com का Newsletter जरूर Subscribe करे।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here