How To Link Voter ID Card With Aadhaar Card in Hindi

16

How To Link Voter ID Card To Aadhaar Card in Hindi – जमाना तेजी से बदल रहा है और विकसित देशों की तरह भारत भी काफी Advance होता जा रहा है। अगर आप अपने आसपास की चीजों पर गौर करें तो आपको पता लग जाएगा कि हम काफी तेजी से Devlopment कर रहे हैं और आने वाले कुछ सालों में हमारा नाम भी विकसित देशों की लिस्ट में शामिल हो सकता है।

Advertisement

अमेरिका जैसे विकसित देशों की तरह अब भारत भी काफी ज्यादा सिक्योर हो चुका हैं। सरकार के पास लोगों की सभी तरह की जानकारी मौजूद होती जा रही हैं। भले ही कुछ लोगों को यह असुरक्षित लगे लेकिन सही मायने में जनता के लिए काफी ज्यादा सुरक्षित है और जो लोग गलत काम करते हैं उनके लिए खतरों से भर हुआ हैं।

Link Voter id Aadhaar

आज से कुछ सालों पहले तक भारत में रहने वाले नागरिकों का कोई मुख्य पहचान पत्र नहीं हुआ करता था और अधिकतर काम राशन कार्ड, स्कूल का पहचान पत्र या फिर मार्कशीट आदि के माध्यम से ही होता था लेकिन कुछ सालों पहले Aadhaar Card आया जो कि भारतीय नागरिकों का प्रोफेशनल पहचान पत्र बना।

सरकार के द्वारा किए जा रहे काम उन्हें Aadhaar Card को सभी के लिए जरूरी बना दिया और आज के समय में बच्चे बच्चे का भी Aadhaar Card होता है और इस वजह से फर्जी काम करना लोगों के लिए पहले से काफी मुश्किल हो गया है। लेकिन अभी भी काफी सारे फर्जी काम चल रहे हैं और इस वजह से Aadhaar Card को लगातार अलग अलग Documents से Link किया जा रहा हैं।

Advertisement

अगर आप 18 साल के हो चुके हैं तो आपको अपने देश से जुड़े हुए फैसले में जरूर साथ देना चाहिए। हर भारतीय नागरिक को यह हक है कि वह बिना किसी को बताए चुनावो में अपने पसंदीदा कैंडिडेट को अपना मत दे सकता है। लेकिन चुनावों में किसी को भी वोट करने के लिए हम सभी को Voter ID Card की जरूरत होती है।

अगर आपका Voter ID Card काफी पहले बन चुका है तो वह जरूर Aadhaar Card से Link नहीं होगा। लेकिन अब Voter ID Card को Aadhaar Card से Linkकरना भी जरूरी होता जा रहा हैं। अगर आप भी अपना Voter ID Card अपने Aadhaar Card से Link करना चाहते हो तो आप यह काम आसानी से कर सकते हो। इसके लिए आपको किसी भी ई-मित्र की दुकान पर या फिर गवर्नमेंट ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं हैं। आज के इस पोस्ट में हम इसी सिलसिले से जुड़े ही बात करने जा रहे हैं! तो चलिए Start करते हैं.

 

Voter id Card को Aadhaar Card से Link करना क्यों जरूरी हैं ?

दरअसल कुछ महीनों पहले मद्रास हाई कोर्ट में एम एल रवि नाम के एक व्यक्ति ने एक याचिका दायर की थी। उनके अनुसार Voter ID Card की तैयारी के लिए जाने वाली Manual Door to Door Verification Process में कई सारी गलतियां शामिल हैं।

इसमें घोटाले होने के कई ज्यादा चांस हैं। ऐसे में इससे हमारा मत सुरक्षित नहीं हैं। रवि ने बताया की Electoral Rolls और Voter IDs को Aadhaar Card से Link करने से Invalid, Illigal, Multiple Entries का पता लगाया जा सकता हैं और झूठे मतदाताओं के Scam को भी सुलझाया जा सकता हैं।

यही कारण हैं की Voter ID Card को Aadhaar Card से Link करना जरूरी हैं। तो अब आप जान ही चुके हैं की Voter ID Card को Aadhaar Card से Link करना क्यों जरूरी हैं। अब इसकी अहमियत समझने के बाद क्यों न तुरन्त यह काम कर लिया जाए!

अगर आप ओस समझते हो की Voter ID Card को Aadhaar Card से Link करना मुश्किल हैं या फिर आपको इसके लिए सरकार ऑफिस के चक्कर काटने लगेंगे यह बिल्कुल गलत हैं। आप आसानी से Voter ID को Aadhaar Card से Link कर सकते हो।

  • >>
  • >>

 

Voter ID Card को Aadhaar Card से Link कैसे करे ? घर बैठे 

Voter ID को Aadhaar Card से Link करने के 2 आसान तरीके हैं। इनमे से पहला तरीका हैं मैसेज का जिसमे आप केवल एक मैसेज करके आसानी से अपना Voter ID Card अपने Aadhar Card से Link कर सकते हो। इसके लिए आपको कुछ साधारण Steps Follow करने होंगे :

  1. सबसे पहले आपको अपना Normal मैसेज App खोलना होगा यानी Whatsapp और Messenger नहीं। फ़ोन में दिए msg box उसके बाद आपको एक नया मैसेज Create करना होगा जिसमे आपको ECILINK लिखकर स्पेस देना है और अपना Voter ID Number लिखना हैं। इसके बाद आपको फिर स्पेस देना है और अपना Aadhar Card Number लिखना हैं।
  2. यह कुछ इस तरह से होगा : ECILINK (Your Adhar Number) (Your Pan Number) 
  3. Ex – ECILINK 657689756798 EK7578O8
  4. जैसे ही आप यह Message Create कर ले इसके बाद इसे एक बार फिर से Confirm कर ले और Confirmation के बाद इसे 166 या 51969 पर भेज दे।

बस, अगर आपने सभी जानकारी सही दी हैं तो अपक्व Aadhar Card जल्द ही आपके Voter ID Card से Link हो जाएगा।

अगर आपको यह तरीका पसन्द नहीं आया या फिर इस तरीके में कोई Problem हैं तो हमारे पास एक दूसरा आसान तरीके भी हैं। दूसरे आसान तरीके में आपको बस एक Phone Call करना हैं।

 

Phone करके Voter ID Card को Aadhaar Card से Link कैसे करे ?

यह बेहद ही आदान हैं। इसके लिए भी आपको बस कुछ साधारण से Steps Follow करने हैं ।

  1. सबसे पहले आपको अपने Aadhar Card और Voter ID Card को अपने पास रखना हैं जिससे की आपको बाद में कोई दिक्कत ना आये। इसके बाद 1950 पर Call करना हैं। अगर आपके Phone में बैलेंस नहीं हैं तब भी आप इस नम्बर पर Call कर सकते हैं क्योंकि यह एक Toll Free Number हैं।
  2. इस नम्बर पर Call करने के बाद आपको कुछ Instructions दिए जाएंगे और आपको उन्हें Proper तरीके से Follow करना होगा। जैसे की जब आपसे आपके Voter ID Card का नम्बर Follow करने के लिए कहा जाएगा तब आप अपना ID Card Number Enter करे और जब आपसे UID Number यानी की Aadhar Number को Enter करने के लिए कहा जाए तब Aadhar Number Enter करे।

बस आपका काम इतना ही हैं। अगर आप सारी जानकारी सही व बिना किसी गलती के Enter करोगे तो आपका Aadhar Card आपकी Voter ID से Link हो जाएगा।

 

So Guys, आज के इस पोस्ट में हमने ‘Voter id Card को Aadhaar Card से Link कैसे करे‘ पर बात की। उम्मीद हैं आपको हनरे यह पोस्ट पसन्द आया होगा और यह आपके लिए उपयोगी रहा होगा। अगर आप ऐसी ही अन्य रोचक और उपयोगी जानकारियां प्राप्त करते रहना चाहते हो तो हनरे साथ जुड़े रहिये। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके अन्य लोगो तक भी यह जानकारी उपलब्ध करवाने में हमारा सहयोग करे।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

अगर आप अपना सपना पूरा नहीं करते तो कोई और आपको नौकरी पर रखकर वो अपना सपना पूरा करेगा |

16 COMMENTS

  1. Nice Post ..Sir maine jab Apna Post Likhta Hu Toh Yoast SEO ka jo signal wala tab rahta wo green nahi hota toh kya kare kitna bhi accha seo karta hu tab bhi wo green nahi hota hain.

  2. शानदार पोस्ट … बहुत ही बढ़िया लगा पढ़कर …. Thanks for sharing such a nice article!! 🙂 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.