Disadvantage Of internet , इन्टरनेट के क्या नुकसान है ?

20

Internet’ एक जाल है, एक ऐसा World जाल जो कि World को बांधे रखता है। इन्टरनेट की वजह से हम World के एक कौने से दूसरे कौने तक बात कर सकते है और अपना मेसेज चुटकियो में भेज सकते है। पहले के जमाने में Internet का इस्तेमाल केवल मात्र वेबसाइट ब्राउज़ करने के लिए और ईमेल भेजने के लिए होता था।

लेकिन अब हालात बदल चुके हैं अब इन्टरनेट का इस्तेमाल हर चीज में होता है चाहे वह कोई सामान खरीदने में हो या फिर चिकित्सा आदि के क्षेत्र में। Internet के माध्यम से हम अच्छी अच्छी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आज इन्टरनेट ना होता तो न जाने कितने काम ऐसे हैं जो ना हो पाते।  इन्टरनेट की जिसने की मनुष्य के साधारण जीवन को आकर्षक और तेज बना दिया है।

30 जून 2017 के एक रिपोर्ट का कहना है कि Internet के उपयोग के मामले में सबसे आगे चीन, भारत, अमेरिका और ब्राजील है।  भारत एक ऐसा देश है जहां पर बहुत इन्टरनेट का उपयोग किया जाता है। Internet का उपयोग करने में भारत ने दूसरा स्थान बनाया है।

लेकिन जैसा कि मैंने आपसे शुरुआत में कहा कि इन्टरनेट एक तरह का जाल है। हम जानते हैं कि जाल का फायदा और नुकसान दोनों होता है। एक तरफ जहां जाल इंसान या फिर किसी चीज को बांधे रखता है वहीं दूसरी तरफ उस चीज जिसको डालने बांध रखा है उस पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

यही कारण है कि Internet के फायदे और नुकसान दोनों ही है। आज मैं आपको Internet के 20 फायदे और नुकसान बताऊंगा। इस पोस्ट में मै इसका सिर्फ नुकसान बताऊंगा अगर आप इसका फायदे भी जानना चाहते है तो आप ये पोस्ट पढ़े

 

Internet Ke Nuksan | Loss Of Using Internet In Hindi

###1 Internet पर सबसे बड़ा नुकसान में से एक नुक्सान किया है कि इन्टरनेट चलाने से हमारा काफी समय बर्बाद होता है।

###2 भले ही इन्टरनेट से हम बहुत सारे काम कर सकते हैं और अपने कब सारे कामों का आसान बना सकते हैं लेकिन Internet फ्री नहीं होता यानी कि इन्टरनेट चलाने के लिए हमें पैसों की जरूरत होती है।

###3 पिछले सालों की रिपोर्ट देखा तो इन्टरनेट से कई सारी हिंसक और बेकार गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है यानी कि Internet के माध्यम से बुरे काम भी हो रहे हैं।

###4 जैसा कि मैंने आप को Internet के फायदे में बताया कि हम किसी भी व्यक्ति का इन्टरनेट से पता लगा सकते हैं लेकिन इसका यह नुकसान भी है कि कोई भी व्यक्ति हमारा Internet के माध्यम से पता लगा सकता है।

###5 इन्टरनेट के माध्यम से कई कंपनियां खुद को प्रमोट करती रहती है जिससे कि हमें कई सारे इस्पेम ईमेल प्राप्त होते हैं और धोखा होने के भी चांस रहते हैं।

 

###6 Internet का उपयोग करना एक अच्छी बात है लेकिन इन्टरनेट का उपयोग करते करते हमें इसका नशा हो जाता है और हम बिना इन्टरनेट के नहीं रह पाते जिससे कि हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरे प्रभाव पड़ते हैं।

###7 हमें इन्टरनेट पर घर बैठे बैठे कोई भी चीज खरीद सकते हैं लेकिन अगर उस चीज की क्वालिटी खराब आ गई तो इसमें हम कुछ नहीं कर सकते। लेकिन अगर हम बाजार से किसी चीज को खरीद के लाते हैं तो मुझे देख कर ला सकते जो की Internet पर नहीं हो सकता।

###8 स्टूडेंट इन्टरनेट का सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं जिससे कि उनके पढ़ाई का नुकसान होता है और वह अपने परिणाम में पिछड़ जाते हैं।

###9 इन्टरनेट का उपयोग करने के लिए हम कई सारे तरह तरह के डाटा पैक डलाते हैं जिससे कि हमारे पैसों का नुकसान होता है।

###10 Internet का उपयोग करने से हमारे स्मार्टफोन या कंप्यूटर में कई तरह के वायरस आ सकता है जो कि हमारी जानकारियों को दूसरों तक भी पहुंचा सकते हैं।

  • >>
  • >>
  • >>

 

Disadvantage Of internet , internet ke kya nuksan hai ?

###11 Internet का एक यह भी बड़ा नुकसान है कि इन्टरनेट के द्वारा कोई भी हमारा अकाउंट को हैक कर सकता है और हमारी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकता है या फिर हमारे पैसो को निकाल सकते हैं।

###12 Internet पर हम डाटा सेव करके रख सकते हैं लेकिन अगर किसी को हमारी यूजर नेम और पासवर्ड मिल जाए तो वह है हमारे सारे डेटा को निकाल भी सकता है जिससे कि हमे भारी नुकसान हो सकता है।

###13 इन्टरनेट पर कई सारे जुर्म होने लगे हैं इसलिए अगर हम Internet का उपयोग करते हैं तो हमारे साथ धोखा होने का भी बहुत चांस रहता है।

###14 Internet का एक बड़ा नुकसान यह भी है कि इन्टरनेट पर हमें कई सारी तरह की फर्जी न्यूज़ मिलती है जिससे कि हम प्रभावित होकर कोई गलत निर्णय भी ले सकते हैं।

###15 Internet का उपयोग करते करते हमें इसका नशा हो जाता है और हम अपने परिवार से अलग रहने लग जाते हैं जिससे कि हमारे उपर बुरा प्रभाव पड़ता है

 

###16 Internet से हम कई सारी तरह के सामान खरीदते हैं और इन्टरनेट पर भी हम काफी सारे तरह के गेम आदि खेलते हैं जिससे कि हमारे पैसों का भी नुकसान होता है।

###17 जिंदगी डिवाइस के माध्यम से हमें इन्टरनेट का उपलब्ध करते हैं उनमें से कई बुरी तरह की तरंगे निकलती है यानी कि Internet का उपयोग करने से हमारी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

###18 Internet के माध्यम से कोई भी हमारी जानकारियों को किसी अन्य इंसान तक पहुंचा सकता है और हमें इससे काफी नुकसान हो सकता है।

###19 पिछले कुछ सालों के आंकड़ों को देख कर तो हमें यह भी पता लग जाएगा कि Internet के माध्यम से बहुत सारी आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है इससे कि देश-विदेशों पर भारी नुकसान हो रहा है।

###20 Internet में हम कई सारी वेबसाइट का लाभ उठाते हैं लेकिन यह लाभ हानि में भी बदल सकता है क्योंकि कई वेबसाइट पर गलत जानकारी भी उपलब्ध होती है।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

रवि का मानना है जिन्दगी में उचा उठने के लिए किसी degree की जरुरत नहीं |

20 COMMENTS

  1. पोस्ट आपने काफी अच्छी लिखी है और साथ में यह सबसे बेहतरीन लिखा है जिंदगी में ऊंचा उठने के लिए डिग्री की जरूरत नहीं है.

  2. Bro mene 2 ya 3 month pahle .blogspot domain Se AdSense ke liye apply kiya tha avhi tak fully approved Ka message nahi aaya lekin ab .com domain laga liya hai Ab mujhe kya karna chahiye jisse approved ho jaaye.

  3. har chij ke apne fayde or nuksan hote hai. or yahi internet ke sath hota hai. yadi vivekpurn trike se internet ka use krenge to fayde hi hai or yadi lat lga di to yh ek nashe ki trh hanikark hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.