Laptop/PC Ko WiFi Hotspot Kaise Banaye

2

आज हम बात करेंगे की आप अपने Windows Laptop/PC को आप Wifi-Router की तरह कैसे Use कर सकते है..अगर आप चाहते है की आप अपने Laptop की इंटरनेट किसी दूसरे Device से Share करे.. तो यही काम है Hotspot का. दोस्तों कई बार ऐसा होता है की हमे Windows Hotspot की जरुरत परती है ऐसे में होता ये है.. की हमे Windows में Hotspot On करना आता नहीं है..

और हम ऐसा करने में असफल रह जाते है तो चलिए आज हमारी टीम आपके लिए इसी Tutorial को लायी है.. आज हम आपको बताएंगे की आप कैसे अपने विंडोज को AS A Wifi-Router Use कर सकते है..

Windows 10 me hotspot kaise start kare

अगर आप भी Windows 10 Use कर रहे है.. तो आपको बता दे की आप आसानी से इसमें हॉटस्पॉट On कर सकते है आपको इसके लिए किसी प्रकार के Software को Download करने की जरुरत नहीं है. आप Windows 10 में बिना किसी Software की मदद से ही हॉटस्पॉट On कर सकते है. तो अगर आप Windows 10 Use कर रहे है तो आप इस Tutorial को Follow करे.. अगर नहीं तो हमने आपके लिए दूसरा Tutorial निचे दिया है..

  • Step :: 1 सबसे पहले आप Windows Laptop/PC में As a Administrator Log In कर ले..वह पर आप विंडोज + S बटन दबाये और वह पर आपके सामने Search Box खुलेगा अब वहा आपको “Setting” लिखना है
  • Step :: 2 अब वह आपके सामने First Option में ही सेटिंग आ जायेगा आपको वहा Click करके खोल लेना है.. अब आप जैसे ही उसे खोलेंगे आपके सामने बहुत Options आ जायेंगे आपको वह Left Side में निचे एक ऑप्शन दिखेगा Mobile Hotspot, उसे क्लिक करके खोल लेना है..
  • Step :: 3 अब वह आपको On करने का Option दिखेगा वहा पर उसे On कर ले.. निचे में आपके पास Hotspot Connect करने के लिए पासवर्ड भी होंगे.. आप अपने मनचाहे डिवाइस में ये Credentials Fill करके आसानी से Hotspot से कनेक्ट कर सकते है..

Kisi Bhi Windows Me Hotspot Kaise Start Kare

अगर आप विंडोज 10 Use नहीं कर रहे है.. तब भी आप आसानी से अपने laptop या PC में हॉटस्पॉट On कर सकते है But इसके लिए आपको एक Third Party Software की जरुरत पड़ेगी आप निचे दोनों में से किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके अपने Laptop या PC में Hotspot लगा सकते है..

Step :: 1 सबसे पहले निचे के किसी भी सॉफ्टवेयर को Download कर ले.. उसके बाद इन्हे Install कर ले..Install में आपको कई Steps करने पड़ेंगे आप Symply सब में Continue बटन पे क्लिक करते जाये

  1. Mhotspot
  2. Connectif

Step :: 2 :: अब इन्हे आप जैसे ही Open करेंगे.. आपके सामने कुछ इस तरह का Image आएगा आपको यहाँ पर

  1. Hotspot name में अपना Hotspot Name डाले
  2. Password में अपना पासवर्ड डाले
  3. यहाँ पर आपको अपना Internet Source Select करना हैः
  4. अब यहाँ आपको Start Hotspot पे क्लिक करना है

अगर आपको किसी तरह की प्रॉब्लम आ रही है तो आप इस पेज विजिट कर सकते है.. ये Mhotspot का Trouble Shoot Page है.. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे.. और अगर आपका कोई ऐसा सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते है.. तो कृपया निचे कमेंट करे..

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.