Smartphone Kaise Banaya Jata Hai ?

2

नमस्कार दोस्तों, Smartphone हमारी Life का एक बहुत बड़ा हिस्सा हो चूका है। हम हर काम समय के हिसाब से करते है, लेकिन Smartphone के लिए तो कोई समय भी नहीं होता, जब चाहे तभी शुरू !!

लेकिन क्या आप जानते है की Smartphone कैसे बनते है ? नहीं न, तो आज हम इसी के बारे में जानेंगे की Smartphone कैसे बनते है ??

Smartphone कैसे बनते है ?

जब भी कोई स्मार्टफोन कम्पनी एक नया Model बनाती है तो वह अपने पुराने Model को देखती है और उसमें जो कमिया होती है सबसे पहले उन्हें Note करती है और फिर देखती है आज कल क्या Trend में चल रहा है, यही सब ध्यान में रखकर नया Model बनाया जाता है।

### Prototype बनाना :

  • Phone Compony की Meeting के दौरान इसके बारे विचार किया जाता है और फिर इसके लिए Order दिए जाते है।
  • इसलिए वे एक Prototype के साथ शुरू करते हैं जो वास्तव में एक बिना काम करने वाला यानि की गैर कार्यरत है जहां Quality पहली बात है जिसे माना जाना चाहिए।
  • यह Model Reviewers को पारित किया जाता है ताकि आवश्यकतानुसार वे कोई भी परिवर्तन करने के लिए अपना Suggestion दे सकें। Model के दिखने के बाद, इस Handset के अंदर काम आने वाली किट पर काम किया जाता है।
  • अब इस काम के आगे का काम Electronics Engineering Team को सौंप दिया जाता है और इस प्रकार यह यहां है कि Handset के लिए Processors और Memory का फैसला लिया गया है।
  • मिलान Display Screen और आवश्यक Battery की Capacity का Choose किया जाता है। Front और Rear कैमरों को भी याद नहीं किया गया है। इसके बाद, यदि Decision लेने वाली टीम काम के साथ काफी हद तक Comfortable हो तो फिर इस Handset को उनके Confirm के लिए Compny वालो को वापस भेज दिया जाता है।

 

### Software Installation का काम

  • Software Team अब Life को Handset में Comfort करने के लिए खतरनाक कदम उठाती है, यह Main Type से पहले वाले Operating System पर तय किया गया है जो फोन में Load किया जाना है।
  • यह अत्यंत आवश्यक है कि Hardware जो Electronic Team द्वारा निभाई गई भाग है Operating System के Proper संचालन के लिए Comfortable है। अपेक्षा के According System को काम करने के लिए कई विशेषज्ञों ने अपने तरीके से यहां जांच की है।
  • Hardware और Software के साथ भरे गए Choose किये गए Design को बड़े पैमाने पर बनाने के लिए तैयार किया जाता है। इस मौके पर वापस जाना और पहले से ही बताये गये काम करने वाले Prototype को बदलना अक्सर मुश्किल होता है।

 

### Testing Phase

Production शुरू होने से पहले, Quality और अन्य चीज़ों को परखने के लिए Handset का कड़ाई से परीक्षण किया जाता है। वे दोनों Hardware और Software के मामले में जांच की जाती हैं इसके परीक्षण की जांच के लिए विभिन्न परीक्षण जैसे Drop Test, Mod Test और Water के परीक्षण किए गए हैं।

 

### Packing और Sanding :: अब Last Stage आती है, जब Phone पूरी तरह स Qualified हो जाता है तो उसकी Packing कर देते है की अधिकतर मशीनों द्वारा होती है। इसके बाद फ़ोन को Market और E-Commerce तक Sand कर दिया जाता है ।

तो दोस्तों,उम्मीद करता हु आपको यह Post पसंद आया होगा। ऐसी ही अधिक रोचक जानकारियों के लिए Anytechinfo.com का Newsletter Subscribe करे। इस पोस्ट को Social Media पर Share जरूर करे।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.