Mobile Banking Use(इस्तेमाल) Karne Se Pahle Dhayan Dene Wali Bat

हेलो दोस्तो मै Asfak Ali मै projankari.com का founder हु ,यह मेरी anytechinfo पर पहली guest post है, जैसे कि आप सभी लोग जानते है ये जो Time चल रहा हैं इसमे हमारे माननीय नरेन्द्र मोदी जी हमारे भारत देश को Digital बनाने के लिए बहुत सी योजनाये निकल रहा है जिससे हमारा भारतवर्ष Digital बन जाये तो आइए चलते है हम भी कुछ ऐसा करे

इसलिए मैं आपके लिए एक ऐसी जानकारी देने आया हु जो सभी के लिए बहुत ही काम आयेगी। तो ज्यादा बात न करते हुए हम अपने पोस्ट पर आते है आज का टॉपिक है कि Mobile Banking क्या है? और इसको यूज़ करने से पहले किन किन बातों को ध्यान मे रखना चाइये? तो चाइये सुरु करते है।

Mobile Banking क्या है ? Kya Hai Mobile Banking What Is Mobile Banking In Hindi

Mobile Banking करने से हमारे बहुत से काम आसान हो गए है पहले के Time मैं अगर हमें किसी भी तरह का कोई भी Bank का काम रहता था तो हमे Bank जाना पड़ता था और बहुत बार तो ऐसा भी होता था कि Bank जाने के वावजूद भी हमारा बहुत से काम नही हो पाते थे,

जिससे हमारा बहुत Time भी west होता था यह तक कि बहुत तेज़ धूप और बारिश मैं भी अपने काम करवाने के लिए बैंकों का चक्कर काटने पड़ते थे मगर जब से Mobile Banking आया है तब से हमारे बहुत से काम आसान हो गये है।

ओर Mobile Banking से अब हम कही पर भी बैठे बैठे हम अपने Bank का काम कर सकते है और किसी भी व्यक्ति को हम अपने पैसे भी आराम से ट्रांसफर भी कर सकते है बिना कोई रुकावट के ओर Mobile Bank से हम वो सभी काम कर सकते है जो हम Bank जाने के बाद कर सकते थे।

Mobile Banking Istemal Karne Se Pahle Dhayan Dene Wali Bat

अगर आप भी Mobile Banking का यूज़ करते है तो आपको भी पता होना चाइये क्या क्या जरूरी है अपने खाते तो सुरक्षित रखने के लिए जैसे कि आप सभी लोग जानते है कि आज के Time मैं सभी छोटे हो या बड़े सभी लोग Mobile Banking से ही पैसो का transation करते है तो कई बार आप लोगो को बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ता है,

ओर अगर वही आपका Mobile कही पर खो जाए तो आपकी परेशानी और भी बड़ी हो जाती है, आपको डर रहता है कि अपने account का पैसे कही खतरे मैं तो नही है इसलिए Mobile Banking उपयोग करने के कई बातों का ध्यान रखे।

Mobile Banking उपयोग करने से पहले किन बातों का ध्यान रखे।

1.निजी जानकारी का ध्यान रखे – Mobile Banking का सबसे ज्यादा security के लिए अपनी निजी जानकारी हमेशा गुप्त मे रखे क्योकि अपने Mobile Banking मैं Bank Account Number Debit card Number ATM Pin date of birth Pan Card number और कई निजी जनकारी का उपयोग किया जाता है और Hackers लोग हमेशा अपनी इन्ही निजी जानकारी को पता लगाने मैं लगे रहते है और आपकी एक छोटी सी लापरवाही अपने खाते को खतरा मैं जा सकती है।

2- अपने Mobile मैं हमेशा automatic lock option हमेशा चालू रखे :: इससे आपका अगर Mobile उपयोग नही हो रहा तो lock हो जाएगा अपने लॉक को हमेशा कम से कम 8 word से ज्यादा का डाले ओर उसको कठिन बनाने के लिए english word number और symble का उपयोग करे ex [email protected]
3- पब्लिक wifi ओर bluetooth का use बिल्कुल भी न करे – इसको use करने से हमारे Mobile मैं बहुत से virus आ जाते है जिससे हमारे Mobile के data को बहुत से नुकशान होता है जिससे हमारे Account की information हैकर तक आसानी से पहुँच सकता है ओर अपने Mobile के data को सुरक्षित रखने के लिए हमे Time-Time पर अपने Mobile के anti virus software को update करते रहना चाइये जिससे हमारे खाता सुरक्षित रहे।

4- साइबर चोर आज कल इतने मास्टर माइंड हो गए है कि वो आपके फ़ोन पर बात करने के दौरान ही वो अपने Mobile से आपका data transfer कर लेते है इसलिए आप कभी भी किसी अनजान Number पर कॉल करके अपने खाते की information न दे इससे आपके साथ fraud भी हो सकता है

ओर वैसे भी आज कल बहुत से fake call आते है कि आप 1 करोड़ रुपये जीत गए है अपने खाते की information मंगते है इसलिए कभी भी किसी अनजान व्यक्ति को खाता Number कभी न दे।

5 -Mobile Banking के किसी भी तरह का कोई App हमेशा या तो खुद उनकी official साइट से डाऊनलोड करे या फिर Play Store से किसी भी अंजान साइट से App downlowd करने पर आपके साइबर खाते को खतरा हो सकता है इस बात का बिल्कुल ख़्याल रखे।

6-Mobile Banking का उपयोग करने के बाद browser की history हमेशा delete कर दे इससे अगर आपका Mobile कही घुम भी हो गया तो आपके डेटा से किसी भी तरह की information न निकले ।

7-अपने Mobile Banking या अपने निजी इन्फोर्मेशन को मैसेज के जरिये कभी सेंड न करे इससे आपके account को खतरा हो सकता है और आपका खाता हैकर्स के हाथों मैं हो सकता है।

8- किसी भी प्रकार का app गाना वीडियो डाउनलोड करते Time ये जरूर देख ले कि ये साइट हमारे लिए भरोसेमंद है या नही क्योकि किसी भी साइट से इन्हें डाउनलोड करने पर हमारे Mobile मैं virus भी चले आते हैं।

9- अपने खाते का password Time Time पर बदलते रहना चाहिए इससे हमारे खाता सुरक्षित बना रहता है और अपना पासवर्ड कभी भी जन्म तिथि नाम स्थान पर कभी न रखे बल्कि एक अदबुत से पासवर्ड रखे जिससे हमारे account को हैक होने से सुरक्षित रहेगा।

10- अगर आपको Mobile Banking करते Time किसी भी तरह की कोई भी परेशानी हो तो तुरंत आने नजदीकी bank branch मैं जाकर contact करे।

तो दोस्तो मैने आपको ऊपर बात दिया है कि Mobile Banking क्या है तो इसको यूज़ करने से पहले हमें किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है , तो अगर अपको किसी भी तरह की कोई problem आये तो हमे comment के माध्यम से हमसे सम्पर्क करें हम आपकी पूरी कोशिस करेंगे मदद करने की।

SHARE
Previous articleGoogle Search Console Me Site Crawl Error Kaise Fix Kare
Next articleDosto Ke Sath April Phul(Murkh Diwas) Kaise Manaye, 7 Technical Unique Idea
मै Ravi Kr, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Intrtnet Aur Technology पर artical लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर चुनिन्दा हिंदी/Hinglish पोस्ट्स डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

19 COMMENTS

  1. Ravi Sir aapki 1 sal ki unsuccessful ki kahani jaisi hain Mere Blog par traffic nahi aata hain kya kare bahut mehnat kiya koi result nahi hai abhi maine 4 feb 2018 ko wordpress pe trasfer hokar sab kuch fit kiya search console se lekar post customization ki tab bhi 20-30 daily ka traffic hain kya karu…..Please Help me bahut garib hu sir please help me….aur agar blogging me success nahi mila toh jarur kahi 100-150 rupaye ka majddori hee kar lunga kya sir computer or blogging jaaane walo ki value hee nahi hain sir……agar help ho toh please kijiyega… thanks in advance or aapko comment me disturv karne ke liye soory… 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here