Mutual Fund Kya Hai,इनके Type(प्रकार)

नमस्कार दोस्तों, Banking के बारे में हम सब जानते हैं। आजकल भारतीय Banks ने बहुत से ऐसे अच्छे-अच्छे प्लान निकाले हैं जिनसे एक आम इंसान को बहुत फायदा हो सकता है। ऐसे ही एक फायदे वाले प्लेन में आता है ‘Mutual Fund’ का नाम, आज मैं आपको AnyTechInfo.Com पर Mutual Fund के बारे में ही बताऊंगा। ‘आखिर यह क्या होता है और इसके प्रकार क्या है’ हम इस पोस्ट में जानेंगे।

दोस्तों, सबसे पहले तो मैं आपको बता दु की Mutual Fund एक बहुत बढ़िया साधन है, जो कि आप निवेश में अर्थात As A Investment काम मे ले सकते है। Mutual Fund निवेश के साथ साथ एक ऐसा Way भी है जिसके जरिये आप अपनी Savings को बचा सकते है, आज कल तो Mutual Fund 500 रुपये से भी Start होते है। ऐसे में यह एक अच्छा साधन हो सकता है पैसे बचाने का, तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं कि ‘Mutual Fund क्या है ?

Mutual Fund Kya Hai ?? What is Mutual Fund In Hindi

दोस्तो, सबसे पहले तो मैं आपको एक सरल भाषा में बता दूं कि Mutual Fund एक ऐसा साधन है जिसमे बहुत सारे लोग इन्वेस्ट करते है किसी चीज़ में, जिससे उनका निवेश भी हो जाता है और समय के साथ साथ जब उस चीज़ की Rate बढ़ती है तो उनकी Earning भी हो जाती हैं।

अगर हम इसकी परिभाषा देखे तो Wikipedia के अनुसार ‘एक Mutual Fund वो तरीका है जिसमे बहुत सारे इन्वेस्टर मिलकर किसी प्रोपेर्टी या मूल्यवान चीज़ को खरीदते है और पैसा बनाते है यानी कि पैसा कमाते है यह किसी संस्थापक या खुरदरा कंपनी के माध्यम से होता है।’ तो चलिए इसे एक सरल उदाहरण के माध्यम से समझते है।

 

दोस्तो, मान लीजिये आप और मैं, दोनों के पास दस-दस हजार रुपये है। और हम दोनों को एक ऐसी चीज़ खरीदनी है जिसकी कीमत 20 हजार रुपये हैं तो हम एक कम्पनी के पास जाएंगे, आप भी और मैं भी। फिर वह कंपनी हम दोनों के पैसों को लगी और वह चीज खरीद के दे कि इसमें हम दोनों का 50-50% हो जाएगा। ऐसे में हमने वह चीज़ पैसे मिलाकर ख़रीदली। तो इससे आपका निवेश भी हो गया और Saving भी हो गई।

तो जीस कंपनी ने हम दोनो को मिलाया और हम दोनों के पैसों को एकत्रित करके उन का सदुपयोग किया वही कंपनी ‘Mutual Fund’ कहलाती है। दोस्तो,उम्मीद करता हूं कि अब आप म्यूच्यूअल फंड के बारे में अच्छे से समझ गया मैं तो चलिए अब इसके फायदे और नुकसान जानते हैं।

Mutual Fund Ke fayde Aur Nuksan | Mutual Fund Advantages And Disadvantage in Hindi

Advantages :-> Mutual Fund के कई सारे फायदे हैं जिनकी वजह से ही भारत में म्यूच्यूअल फंड बढ़ता जा रहा है तो चलिए जानते हैं उन फायदों को

1. पैसो को एक साथ करके काम करना :-> यह इसका सबसे बड़ा फायदा है क्योंकि पैसों को एक साथ एकत्रित करके काम करने से किसी का भी ज्यादा पैसा नहीं लगता और हर कोई अपने अपने हिसाब से इसमें कम या ज्यादा पैसा दे सकता है जिससे की हानि होने का खतरा कम होता है। यानी कि केवल एक व्यक्ति के पैसे नहीं डूबते हैं।  क्योंकि जहां पर एक साथ ही एक व्यक्ति के एक करोड़ खर्च होंगे वहां पर सभी व्यक्ति के एक एक लाख रुपए खर्च होते हैं।

2. दैनिक लेनदेन :-> यह भी Mutual Fund का बहुत बड़ा फायदा है क्योंकि इससे पैसे का लेनदेन चलता रहता है और जब चाहे जब हम पैसे ले दे सकते है Bank की तरह। इसके अंतर्गत यदि हमने सबके साथ मिलकर कोई चीज खरीद रखी है और उसके Shares हमारे पास है तो हम है चीज के Shares कभी भी बेच सकते है वो भी उसी Mutual Fund में, ताकि उसे कोई और खरीदे। इससे हमारे पास एक तरह से पैसा बना रहता है।

 

3. अधिक पैसो वाले कार्य सकते है :-> Mutual Funds के होते हुए हम अपने फंड के हिसाब से अपनी क्षमता से वह चीज भी खरीद सकते हैं उसमें वेस्ट कर सकते हैं जो हम करना चाहते हैं। इसमें Mutual Fund हमारी सहायता करता है।

4. Goverment Body पर चलते है :-> दोस्तों, Mutual Fund की एक और अच्छी बात यह है कि यह केवल Govermemt Body पर ही चलते हैं या नहीं की है अपने हिसाब से काम नहीं कर सकते इससे हमें एक तरह की Security मिल जाती है।

दोस्तो, वैसे तो इसके नुकसान भी है, लेकिन अगर आप सही Mutual Fund चुने तो वह है आपको नहीं होगी बस इसका एक नुकसान है जो आपको हर तरह से होगा वह है एक छोटी सी ‘फीस’। जाट समाज में कोई भी काम Free में नहीं होता।

Mutual Fund के प्रकार | Types of Mutual Funds in Hindi

Mutual Funds के प्रकार भी होते हैं जिनके बारे मे जानना बहुत जरुरी है अगर आप Mutual Fund को समझना चाहते हैं तो, तो चलिये जानते है।

1. Money Market Funds :-> यह Funds कम समय की कंपनियों जैसे Government Bond, Treasury Bills आदि के लिए होते हैं और उनमें ही इन्वेस्ट करते हैं। वह एक पूरी तरह से सुरक्षित Investment होती है।

2. Fixed Income Funds :-> यह Funds अधिकतर उन Projects में इन्वेस्ट करते हैं जो कि सरकार की तरफ से होते हैं या फिर किसी बड़ी कंपनी की तरफ से होते हैं ताकि उन से ब्याज व अन्य चीजों द्वारा Fix Income आती रहे।

3. Balanced Funds :-> यह Funds इन प्रोजेक्ट में Invest करते हैं जो कि फिर से खोलने के खिलाफ अच्छे रिटर्न के लिए बने होते हैं। यह अच्छे से अच्छे Projects ढूंढते हैं और उनमें Investment करते हैं इन फंड्स में अधिकतर Share Market का काम भी होता है।

 

4. Index Funds :-> दोस्तों, आपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा क्योंकि Share Market के ऊपर या नीचे जाने की जानकारी रखते हैं उसी तरह यह फंड भी ऐसे Project में Invest करते हैं जो कि ऊपर जाने की पूरी पूरी संभावना रखता है। यानी कि यह Funds भी उन्ही लोगों की तरह है क्योंकि वह भी Invest किये गए Project की स्थिति की ऊपर व नीचे जाने की जानकारी रखते हैं, और अधिकतर इन Funds में वैसे ही लोग होते हैं।

दोस्तों, उम्मीद करता हूं आपको Mutual Funds के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी और आप इन के प्रकारों को भी अच्छी तरीके से समझ गए होंगे। लेकिन फिर भी यदि आपको कोई दिक्कत हो तो आप कमेंट में जरुर पूछे। और ऐसे ही शानदार पोस्ट के लिए AnyTechInfo का Newsletter Subscribe जरूर करे।

Previous articleimportance of computer In Hindi
Next articleKhoye Hue Driving Licence Recover Kaise Kare
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here