What is Nominee in Hindi

97

बैंक खाते में क्यों देना होता है Nominee का नाम, नहीं दी जाए तो क्या होगा?,Nominee क्या होता है,कौन है नॉमिनी,नॉमिनी किसे बना सकते है,नॉमिनी का क्या काम होता है,बाद में भी किसी को नॉमिनी बना सकते हैं या बदल सकते से ढेरो daubt सब clear हो जायेगा इस पोस्ट में |

यदि आप कोई बड़ी Deal करते हो या फिर किसी सरकारी योजना का लाभ उठाते हो या फिर कोई बीमा आदि करवाते हो तो उसमें आपसे आपके nominee के बारे में पूछ लेता है। कई जगह इस nominee के ऑप्शन को स्किप भी कर सकते हैं लेकिन कई जगह या अनिवार्य होता है।

वैसे क्या आप जानते हैं कि nominee क्या होता है और इसके पास क्या अधिकार होता है ? अगर नहीं, तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि nominee क्या होता है और साथ में उससे जुड़ी हर जानकारी आपको देंगे।

nominee क्या होता है? What is Nominee in Hindi

अगर आप कहीं पर किसी प्रकार की संपत्ति जमा करते हो तो आपको अपना nominee चुनना पड़ता है। nominee वह व्यक्ति होता है जो आपके मरने के बाद आपकी संपत्ति के असली हकदार के पास पहुंचाता है लेकिन अगर संपत्ति का कोई वारिस या फिर हकदार नहीं होता तो संपत्ति nominee की घोषित की जाती है।

कई लोग यह समझते हैं कि nominee वह व्यक्ति होता है जो किसी के मरने के बाद उसकी संपत्ति का हकदार होता है लेकिन यह गलत है। nominee केवल एक जरिया होता है आपकी संपत्ति को आप के असली हकदार तक पहुंचाने के लिए।

यानी कि अगर आप किसी वसीयत के अभी मालिक हैं और आपने एक nominee घोषित किया है तो वह nominee आप के ना रहने पर उसे आप के असली वाली सो तक पहुंचाता है यानी कि यह एक तरह से टेक केयर होता है।

nominee का काम आपकी ना रहने के बाद आपके संपत्ति को आपके कानूनी बारिशों के पास पहुंचाना होता है लेकिन अगर आप अपने कानूनी वारिस को ही nominee घोषित करते हैं तो उसके लिए बाद में चीजें अधिक आसान हो जाती है।

 

Nominee क्यों जरूरी होता है? Why Nominee is So Important in Hindi ?

आपकी वसीयत या फिर कहीं पर भी जमा आपके पैसे के लिए nominee होना अति आवश्यक होता है। मान लीजिए आपका किसी इंश्योरेंस कंपनी में इंश्योरेंस है और आपकी अचानक मौत हो जाती है तो इंश्योरेंस कंपनी से पैसा निकालना मुश्किल होता है।

ऐसे में अगर आपने पहले से भी कोई nominee तय किया है तो वह इंश्योरेंस कंपनी से आसानी से पैसा निकाल सकता है। जब भी आपको इंश्योरेंस या फिर म्यूचल फंड आदि में पैसे लगाते हैं तो आपको एक फॉर्म में अपने nominee के बारे में जानकारी भरनी होती है जिसके लिए अधिकतर तो एक लेकिन कभी-कभी दो गवाहों की जरूरत पड़ती हैं।

ऐसा जरूरी नहीं होता कि केवल एक ही व्यक्ति आप के nominee हो। आप चाहे तो एक से अधिक व्यक्ति को आसानी से अपना nominee घोषित कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो 18 साल से कम उम्र के व्यक्ति यानी कि अपने बच्चों वाली को भी nominee घोषित कर सकते हैं।

अगर आप एक गृहस्ती में निवास करते हो तो आप अपनी पत्नी और अपने बच्चों को अपने हिसाब से शेयर्स दे सकते हो यानी कि आपके ना रहने के बाद आपकी पत्नी और आपके बच्चों को आपके हिसाब से शेयर मिल जाएंगे जो आपने तय किए थे।

आजकल अधिकतर लोग यही करते हैं यानी कि वह अपने जीते जी ही शेयर्स nominee के लिए अलग अलग कर देते हैं ताकि उनके मरने के बाद कोई दिक्कत ना आए।

जैसा कि मैं आपको बता चुका हूं कि nominee केवल आपकी संपत्ति का रखवाला होता है यानी कि अगर आप संपत्ति nominee का नाम करना चाहते हो तो उसके लिए आपको वसीयत भी बनानी पड़ती है।

 

nominee केवल रेयर कंडीशन में ही आपकी संपत्ति का हकदार बन सकता है जैसे कि अगर आप के मरने के बाद आपका असली वसीयत का हकदार मर जाता है तो वह संपत्ति nominee के पास जा सकती है।

वरना आपको किसी भी व्यक्ति को अपने मरने के बाद संपत्ति देने के लिए वसीयत तो बनानी पड़ती है। अगर आपने वसीयत नहीं बनाई तो आपके धर्म कानून के हिसाब से आपके मरने के बाद आपकी संपत्ति भाटी जाती है जैसे कि अगर आप हिंदू धर्म में हो तो आपके मरने के बाद आपकी संपत्ति आपके बेटों में और बेटियों में दी जा सकती है।

nominee कौन हो सकता है? Who can be Our Nominee in Hindi

यह आपकी मर्जी पर आधारित होता है कि आप nominee किसको बनाओगे। अगर आप आपकी संपत्ति किसी कारण से अपने परिवार गणों या फिर बच्चों आदि को नहीं देना चाहते तो आप किसी अन्य व्यक्ति जैसे कि आपके पड़ोसी या फिर आपकी नौकर को भी nominee बना सकते हो और उसके लिए वसीयत बनाकर अपनी संपत्ति उसके नाम कर सकते हो।

कई सारे ऐसे भी केस देकर गए हैं जिसमें व्यक्ति ने nominee किसी को नहीं बल्कि किसी जानवर यानी कि अपने पेट को बनाया और उसी के नाम वसीयत की। अर्थात आप जिसको चाहे उस जीवित प्राणी को nominee बना सकते हो।

 

किन चीजो में nominee आवश्यक होता है?

वैसे तो आपकी सभी संपत्ति में nominee का होना अच्छा होता है लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी है जहां पर आपको अपना nominee सिलेक्ट जरूर करना चाहिए, इनके बारे में मैं आपको बताने वाला हूं।

###1. Insurance : मैंने आपसे कुछ देर पहले ही कहा था कि इंश्योरेंस कंपनियों से पैसे निकलवाना काफी दिक्कत की बात है और ऐसे में अगर आप अपना nominee सेट करते हैं तो अधिक आसानी रहती है।

क्या अच्छी बात है कि आजकल अधिकतर इंश्योरेंस कंपनियां nominee के ऑप्शन को अनिवार्यता प्रदान करती है।

###2 . Bank Account : अधिकतर लोग अपने बैंक अकाउंट में किसी तरह का कोई nominee सिलेक्ट नहीं करते लेकिन यह ठीक नहीं होता क्योंकि अचानक से अगर आपके साथ कोई आपदा हो जाती है तो आपका पैसा आपके अकाउंट में अटका रह जाता है।

ऐसे में आपको बैंक अकाउंट में भी nominee सिलेक्ट करना चाहिए।

 

नॉमिनी के बारे में पूरी जानकारी 

###3 . डीमेट एकाउंट : अगर आप शेयर और इससे जुड़े अन्य मार्केटिंग में रुचि रखते हैं और आपने किसी तरह का कोई डिमैट अकाउंट ले रखा है तो उसमें भी आपको nominee लेकर जरूर करना चाहिए।

अगर इसमें आपका अधिक पैसा जाता है और यहां से अगर आपके अधिक पैसे आते हैं तो यह लगभग अनिवार्य है।

###4 . FD में : जब भी आप फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा जमा कराते हैं तो यह आपको कुछ सालों बाद मिलता है लेकिन अगर आपको इस अवधि के बीच में कुछ हो जाता है तो आपका यह पैसा अटका रह सकता है और ऐसे में अधिकतर बैंक nominee का ऑप्शन देते हैं लेकिन अगर कोई बैंक ऐसा करता तो आप आगे होकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

###5 . म्यूचल फंड्स : अभी के समय म्यूचल फंड का काफी क्रेज हो गया है और अधिकतर लोगों का म्यूचल फंड अकाउंट होता है ऐसे में अगर आप इस में इन्वेस्ट करते हैं तो आपका काफी पैसा इस में रहता होगा इसलिए आपको इसमें भी nominee सिलेक्ट जरूर करना चाहिए।

###6 . सम्पत्ति : यह एक ऐसी चीज है जिसमें आपका nominee होना अनिवार्य है क्योंकि अगर आपके साथ अचानक कुछ हो जाता है तो आपके संपत्ति गलत हाथों में जा सकती है इसलिए अच्छा होगा कि आप nominee सिलेक्ट कर दे और इस चीज के लिए तो वसीयत भी पहले ही करना सही रहेगा।

 

बाद में किसी नॉमिनी बना सकते है ?

यह सवाल बहुत लोगों का है लेकिन मैंने गौर किया इंटरनेट पर इसके बारे में ज्यादा कुछ बताया नहीं गया है, मैं आपको बता दूं अगर आप अकाउंट ओपनिंग करते समय आपने नॉमिनी में किसी का नाम मेंशन नहीं किया है तो आप इसे बाद में भी कर सकते हो,

इसका Simple Process बैंक जाओ,बैंक में जाकर एक नॉमिनेशन फॉर्म भर के बैंक में जमा कर दो इस तरह आप बाद में भी अपने बैंक में नॉमिनी का नाम जुड़ा सकते हैं |

क्या मैं नॉमिनी का नाम बदल सकता हूं ?

हां बिल्कुल आप इसे  बदल सकते हैं, इसे आप कभी भी बदल सकते हैं यह काम आपको घर बैठे Net Banking से या फिर आपको बैंक ब्रांच जाकर भी कर सकते हैं, अगर आप Net Banking इस्तेमाल करते हैं तो आप Net Banking के माध्यम से कर लीजिए या फिर ब्रांच जाकर नॉमिनेशन बदलने वाला फॉर्म भरकर जमा कर दीजिए,इस तरह आप अपना नॉमिनी का नाम बदल सकते हैं |

तो दोस्तो, आज के इस पोस्ट में हमने जाना कि nominee क्या होता है और यह क्यों जरूरी होता है। अगर आप आने वाले समय में भी ऐसे रोचक पोस्ट कर देना चाहते तो हमारे सी न्यूज़ लेटर को सब्सक्राइब करें और इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करे।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये पोस्त्ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

बेहतर जिन्दगी और बेहतरीन जिन्दगी दोनों अलग बात है मेरे भाई,जब आप खुश होते है तब

Previous articleFacebook Friend का Location कैसे Track कैसे करे ?
Next articleBank Account Transfer करने का तरीका
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

97 COMMENTS

  1. बहुत बढ़िया जानकारी दी गई है थोड़े से शब्दों में…

  2. First of all very nyc collection of hindi blogger , Thanks for this
    Today this List really motivate me and do blogging in hindi.
    Sie, maine v apna blog hindi me start kiya hai agr pasand aye to please Add kr dena .

  3. Ravi bhai thanks post ke liye…
    Mujhe ek sawal puchhna hai.. kya mai jaan saktha hun aapne konsa link ads use kiya post title ke neeche aur post ke last mein.. mujhe size aur name janna hai

  4. Hello I am BCA student. I read almost every article about Types of Clouds and Cloud Computing. I want to which service is best in cloud computing.

  5. kisi Ka Bina Phone Liye DUR baithe Hi Kisi Apne BF/GF Ka Phone Call taip Kiase Kre… Zrur Batye SIRF Zankari K Liye Ya Fir Pulice’Officer Kaise Taip Karte Hai Unka Kya Process Hai Kitne Mathed Hai Full Story Kare Ispe Bhai Plzzzz

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.