Second Hand/Used Smartphone Kharidne Se Pahle Kin Bato Ka Dhayan De

जमाना धीरे-धीरे विकसित होता जा रहा है और अब मनुष्य जीवन Technology की वजह से काफी ज्यादा आसान हो चुका है और ऐसे काम भी हम Technology की Help से आसानी से कर सकते हैं जिनके बारे में पहले हमने कभी सोचा भी नहीं था।

Science के सबसे बड़े अजूबे में से एक माने जाने वाला Internet अब Smartphone में भी काफी अच्छे तरीके से चलता है। यही कारण है कि रोजाना लाखों करोड़ों Smartphone बिकते हैं और नई-नई Company अपने शानदार Smartphone Lounch करती रहती है।

हर दिन करोड़ों Smartphone दिखने का कारण यह है कि आजकल लोग जितनी Importance Smartphone को देते हैं उनकी Importance किसी को नहीं देते। Smartphone में अपनी काफी सारी चीजे बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं और मजे की बात तो यह है कि यह छोटा सा Laptop से भी बेहतर हमारे जेब में भी सेट हो जाता है।

Android Smartphone में हम Play Store के जरिए 1000000 से भी ज्यादा Applications का मजा उठा सकते हैं और कई सारे Games भी हमारे Android USe करने के मकसद को और बेहतर बना देते है। एक तरह से देखा जाए तो इस Smartphone से बढ़िया कोई गैजेट दुनिया में उपलब्ध नहीं है।

Smartphone की Technology इतनी तेजी से आगे बढ़ रही है इतनी तेजी से कोई भी Technology नहीं बढ़ रही। भारत में हर महीने कई सारे Smartphone Lounch होते हैं लेकिन कई सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें एक नया Smartphone खरीदने में थोड़ी Problems होती है और कुछ लोगों का एक नया Smartphone खरीदने का बजट नहीं होता है।

लेकिन अगर ऐसे व्यक्ति को Smartphone खरीदना होता है और वह पूरा बजट नहीं कर पाते हैं या फिर उनको नया Smartphone खरीदने में कोई अन्य Problems होती है तो वह Second Hand Smartphone लेने का रास्ता अपनाते हैं।

Second Hand Smartphone लेना कोई भी बुरी बात नहीं है बल्कि इसमें तो आपके पैसे भी बच जाएंगे लेकिन फिर भी कुछ बातें ऐसी होती है क्योंकि Second Hand Smartphone को खरीदने का मतलब खतरा बनाती है लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो ऐसा नहीं होता।

आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनको आपको Second Hand Smartphone खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए।

 

Purana/istemal kiye Smartphone Kharidne Se Kin Bato Ka Dhayan Rakhe  ?? Tips for Buying a Used Smartphone in Hindi

###1 . Phone Charging Check करे : कोई भी Mobile खरीदते समय लोगों की समस्या फोन Charging को लेकर ही होती है क्योंकि फोन Charging किसी भी Smartphone की एक महत्वपूर्ण बात होती है और अगर आपकी फोन Charging काफी स्लो या बेकार है तो आप को एक Second Hand Smartphone नहीं लेना चाहिए।

क्योंकि अगर आप सही पैसे दे रहे हैं और आपको एक ऐसा Smartphone मिले जो कि काफी देर में Charge होता है या फिर Charge होने में बार-बार कोई ना कोई दिक्कत खड़ी करता हूं तो आपको वह Smartphone नहीं लेना चाहिए। इसलिए कोई भी Smartphone खरीदते समय उसकी Charging को Check जरूर कर लें।

 

###2 . Camera Check करें : Smartphone के सबसे Main Features में से एक Camera भी है क्योंकि आजकल Camera जितना Importance होता है लोगों के लिए और कोई भी Feature इतना इंपोर्टेंट नहीं होता।

अगर आप भी एक Second Hand Smartphone खरीदने जा रहे हैं तो उसका Camera जरूर Check कर ले क्योंकि अक्सर पुराने Smartphone का Camera बेकार हो जाता है और लोग इसलिए ही उसे बेचते हैं। अगर आप इस Smartphone के कैमरे को Check नहीं करते तो हो सकता है आपको बाद में पछताना पड़े।

 

###3 . Secular Network को Check कर ले : कई सारे ऐसे Smartphone भी होते हैं जो कि केवल गिने-चुने Network को ही सपोर्ट करते हैं इसलिए आप एक बार अपने Mobile की सिम को जिस Smartphone को आप लेने जा रहे हैं उसमें लगा कर देख ले।

कई बार ऐसा होता है कि लोग Smartphone तो ले लेते हैं लेकिन उसमें बाद में उनका Network ही सपोर्ट नहीं करता तो ऐसे में इस Smartphone को खरीदना बिल्कुल बेकार रहता है।

Second Hand Smartphone लेते समय उससे आप किसी से बात भी कर के देख ले जिससे कि आप को उसके माइक Quality वगैरह के बारे में पता चल जाएगा ताकि अगर वह खराब होंगे तो आप एक बेकार Smartphone लेने से बच जाएंगे।

 

###4 . Battery को Check करें : कई बार हम जिस व्यक्ति से Second Hand Smartphone खरीद रहे होते हैं वह अपने Smartphone में हमें नकली आने की लोकल Quality वाली Battery लगा कर दे देता है और फिर बाद में हमे परेशानी झेलनी पड़ती है लेकिन इससे बचने के लिए एक तरीका भी है।

इसके लिए आपको जो Smartphone ले रहे हो उसमें *#06# करना है आप को EMEI नम्बर मिलेगा वही आपके Mobile की Battery पर भी लिखा होना चाहिए और अगर नहीं लिखा है तो समझ लीजिए कि आपके Mobile की Battery नकली है और उसे Smartphone को खरीदने से बचे।

 

###5 . Phone के Display को Check करें : अक्सर हम जो Second Hand Smartphone लेने जा रहे होते हैं उसके Display में खराबी होती है क्योंकि सामान्यतया जो पुराने फोन होते हैं उनमें यह बीमारी होती है।

ऐसे में अगर आप कोई Second Hand Smartphone ले रहे हैं तो आपको फोन की Display को जरूर Check कर लेना चाहिए क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि जब आप फोन के Display पर टच पर एक्शन नही लेती यानी कि कई बार आप अपना काम नहीं कर पाते हैं या फिर सरल भाषा में कहूं तो टच काम नहीं करता जिससे कि टाइपिंग के दौरान आपको काफी Problems आती है।

###6 . memory को Check कर ले : अगर आपको Second Hand Smartphone खरीदने जा रहे हो तो एक बार उसे Smartphone की Settings में जाकर उसका memory स्टेटस भी Check कर लो।

क्योंकि कई बार जवाब Second Hand Smartphone लेते हो तो उसकी पूरी memory भरी रहती है और इसके कारण वह Smartphone काफी ज्यादा बार हैंग भी होता है।

कई बार अगर आप फोन लेते हो तो आपको memory फुल मिलती है जिससे कि आप अपने पसंद की कोई भी गाने वगैरा उसमें लोड नहीं कर पाते इसलिए जैसे ही आप फोन लेंगे तो आप उसे फॉर्मेट भी कर सकते है।

 

###7 . एक साल से ज्यादा पुराना ना हो : अगर आप कोई भी Second Hand Smartphone लेने जा रहे हो तो यह भी ध्यान रखें कि वह Smartphone को 1 साल से ज्यादा पुराना ना हो क्योंकि ज्यादा पुराने Smartphone आपको काफी ज्यादा तकलीफ देते हैं भले वह किसी भी मामले में हो।

कोई भी पुराना Smartphone ना तो अच्छी Battery परफॉर्मेंस देता है और ना ही उसकी Camera Quality अच्छी होती है इसलिए ज्यादा पुराना Smartphone ले कर भी कोई फायदा नहीं क्योंकि उसमें लगभग Update भी नहीं आते हैं।

###8 . चोरी का Phone नही होना चाहिये : अगर आप 1 Second Hand Smartphone लेने जा रहे हैं तो एक बार यह भी Check कर ले कि कहीं वह Smartphone चोरी का तो नहीं है। कई बार धोखाधड़ी करने वाले लोग आपको Smartphone बेच देते हैं और फिर बाद में पता चलता है कि आपका Smartphone चोरी का है

इसलिए आपको कोई भी Smartphone लेने से पहले उसका बिल देख लेना चाहिए और बाकी की अन्य एसेसरी को भी एक बार परख लेना चाहिए कि वह असली है या नकली।

तो दोस्तो, उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आप ऐसे ही अन्य पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग के फ्री सब्सक्रिप्शन को जरूर एक्टिव करें। इस पोस्ट को Social Media पर Share करना बिलकुल ना भूले !!

Previous articleWifi Ki Speed Kaise Badhaye,10 Tips
Next articleDigital Life Ko Protect Kaise Kare
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

10 COMMENTS

  1. वाह सर आपने बहुत अच्छा जानकारी शेयर किए हैं लगभग बहुत से आदमी पुराना मोबाइल खरीदते हैं लेकिन उन्हें पता नही होता कि क्या सब देखकर लिया जाए फ़ोन लेकिन, आज आपने इसके बारे में पोस्ट कर दिए जो कि बहुत ही मददगार साबित हुआ आपका ये जानकारी ।

  2. 1. Facebook url block ke wajah se me ek new blog bana raha hu vo bhi new domain ke sath.. To kya me apne purane blog ka seta aur sabhi post new blog me transfer kar sakta hu?

    2. Isse tarffic kam hogi ya utni hi rahegi jo mere abhi ke blog me hai.

    3. New domain wala url facebook par share kar sakta hu

    4. Me blogger par hu

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here