Blog Ko First Page Me Lane Ki 10 On Page SEO Techniques

51

Friends कुछ समय से मैं देख रहा हूँ की On Page SEO Techniques, Off Page SEO Techniques जैसे की Link Building, Guest Posting और Article Marketing की तरह effective नही है, किन्तु कुछ भी हो लेकिन यह On Page SEO Techniques कुछ ऐसी basic चीजें है जिन्हें आपको अपने blog को प्रभावी बनाने और search engines के द्वारा organic traffic पाने के लिए जरूर use में लाने की आवश्यकता है.

Friends Google हमेशा ही अपने Search Result को Improve करने की कोशिश करता रहता है. और हमें यह इसलिए भी करना चाहिए क्योंकि Google, Panda Update के बाद यह ऐसी Website और blogs पर ज्यादा ध्यान देता है जिन्हें On Page SEO के लिए Optimized किया गया हों.

So Friends यदि आपके blog पर Search engines से traffic नही आता तब इस समय आपको अपने blog को On Page SEO के लिए Optimize करना चाहिए Really ये ON Page SEO Techniques ऐसे Techniques होती है जिसके द्वारा आप अपने blog को search में top पर ला सकतें है. so friends आइये जानते है इन 10 ON Page SEO Techniques के बारें में.

Friends Anytechinfo की हमेशा से ही कोशिश रही है की वह अपने visitors को अच्छा content provide कर सकें. इसलिए अगर आप एक new blogger है और आप अपने blog को search engine page results पर top में लाना चाहते है तब आपको इन On Page SEO tips के बारे में जरूर जानना चाहिए और इन On Page SEO tips से अपने blog or blog post को optimize करना चाहिए,

ताकि आप भी अपने competitors को पीछे छोड़ सकें और आप no.1 बन सकें. so friends आइये देखते है की ये 10 On Page SEO tips क्या है. और इन On Page SEO tips से अपने blog & blog post को optimize कैसे करें.

Top 10 On Page SEO Best Tips Blog / Website को Search Engine में First Page पर लाने के लिए.

ON Page SEO क्या है,What is On Page SEO in Hindi

ON Page SEO  – ON Page optimization, SEO का एक Important Part है ON Page SEO का मतलब blog post को search engine के लिए optimize करना होता है. blog post को ON Page SEO Techniques के द्वारा Optimize करके हम अपनी blog post को search engine में first Page पर ला सकतें हैं.

On Page SEO के अंतर्गत blog post में keywords कहाँ use करें, और Post को Search Engine में first page पर लाने के लिए SEO Optimize or SEO Friendly कैसे बनाये. यह Techniques आती है. 

 

###1 . Use And Repeat Your Important Keywords – अपने Important Keywords का उपयोग और उसे बार बार Repeat करना : Friends On Page SEO में most Important चीज है अपने blog articles के अन्दर use किये गए important Keywords को अपने articles में बार बार repeat करना.

friends यदि आप quality articles लिखतें है लेकिन उनमे अपने blog से related मतलब जिस topic पर आप लेख लिख रहा है से related और Article से related Keywords का use नही करतें है तो यह सिर्फ समय खराब करने जैसा है.

क्योंकि अगर आप अपनी Post (Article) में अपने Article और blog से related keywords का use नही करेंगे तो यह SEO (Search Engine Optimization) के लिए अच्छा नही होगा. So Friends अपने Article में 2% -2.5% Density तक के keywords का use जरूर करें.

 

###2 . Interlinking Your Inner Pages – अपने अन्य पेजो को Article में शामिल करें : On Page SEO में most important है Interlinking. इसके अंतर्गत जब भी आप कोई article लिखते है तब उसमे previous (पहले लिखे गए articles) की heading को उनकी link के साथ जरूर include करें.

ज्यादा से ज्यादा 5 से 10 articles को inter link करने की कोशिश करें. इस तरह से यह ना सिर्फ search engine को यह बताएगा की आपके blog में कई अन्य important posts भी हैं बल्कि यह आपके readers के लिए भी useful होगा और इस तरह से वे आपके अन्य articles को भी read कर सकेंगे.

इस तरह से आप अपना blog bounce rate decrease कर सकतें हैं. और अपना blog traffic increase कर सकतें है.

 

###3 . Meta Description, Keywords और Title : Friends यह भी एक important On Page SEO Factor है, कोई भी Search Engine Bot या कोई व्यक्ति जब आपके blog post पर visit करता है तब वह सबसे पहले आपकी post के title, keywords or description को देखता है. यह 3 attributes ही आपके blog की कहानी बयाँ करतें है.

कोई भी व्यक्ति इस तरह से आपके blog content के बारे में easily जान सकता है. So Friends यह जरूर देखें की आपकी सभी blog posts में यह तीन चीज शामिल है या नही अगर नही है. तो इन्हें अपनी Post में जरूर शामिल करें अन्यथा आपको search engine से traffic नही मिलेगा.

10 ON Page SEO Techniques Blog Ko Search Me Top Par Laane Ke Liye

###4 . Optimize Your Urls – अपनी Urls को Optimize करें : Friends यह On page SEO की 4th most important tips है. friends अपनी Post Url को Optimize करना बहुत ही important है क्योंकि Search Engine ज्यादातर Url के आधार पर result show करता है.

तो यदि आपकी blog post की Url simple है तब search engine bot के साथ साथ आपके Visitor भी यह नही समझ पायेंगे की आखिर आपकी Url किस बारें में है. So Friends अपनी post url में अपनी लिखी गयी post से related meaningful keywords का use करें,

WordPress में आप आसानी से अपनी Posts की Permalinks को change कर सकतें है इसके लिए “Settings” पर जाएँ और Permalinks Tab पर Click करें. Permalinks का सबसे महत्वपूर्ण Format है /%postname%.html

 

###5 . Use Header Tags – Header Tags का उपयोग करें : friends यह On page seo tips का 5th important step है इसके अंतर्गत अपने articles (blog posts) में header tags जैसे H1, H2, H3 आदि का use आपके लिए बहुत helpful हो सकता है.

H1 Tags का use सिर्फ एक बार करना अच्छा होता है और इसके बाद अन्य बचे हुए Tags का उपयोग करें. Friends H1 Tag में अपने Blog के Main Title और most important keywords का use करें.

###6 . Canonicalize Your Url’s.  – अपनी urls manage करना : friends यह भी On Page SEO की एक important tips है, साधारणतया Canonical एक अच्छी Practice इसलिए है क्योंकि इस तरह से आप अपने blog में उपलब्ध duplicate urls को हटा सकतें है. आइये मैं अच्छे से समझाता हूँ.

जैसे की आपका Blog – www या बिना www के accessed होता है. तब search engine की परेशानी यह है की search engine इन pages को separately treat करता है और उन्हें duplicate page समझकर mark करता है. जो की SEO Practice के लिए अच्छा नही होता.

WordPress में आप इसे आसानी से परिभाषित कर सकतें है इसके लिए आप General Settings Page पर जाएँ और अपनी Blog Url को www और बिना www के Enter करें और Settings को Save करें |

 

###7 . Optimize Your Images – अपनी Images को Optimize करें | : Friends ON Page SEO के अंतर्गत, Images, blog पर free traffic लाने का एक अन्य स्त्रोत है. इसलिए अपनी images को सिर्फ number जैसे की 4653.jpg या dfgj.jpg नाम ना दें बल्कि हमेशा अपनी images को keywords से भरे हुए नाम दें

जैसे की iphone6.jpg. इस तरह से आप अपनी images को ना सिर्फ optimize कर सकतें है बल्कि इसे read करने लायक भी बना सकतें है. साथ ही अपनी images में Alt Tag का उपयोग करें जो की Search Engines के लिए useful होगा. 

Blog Ko Search Engine Me First Page Par Laane ki 10 On Page SEO techniques – ON Page SEO Techniques In Hindi

###8 . Update Your Blog Regularly – अपने Blog को Regularly Update करें : Friends यह भी अपने blog को On Page SEO का एक Important step है. इसके अंतर्गत यदि आपने एक Interesting blog बनाया है जिसमे आपने बहुत सी important post डालीं है लेकिन आप उसे कभी update नही करते.

तब एक समय ऐसा आएगा जब आपके blog पर कोई भी visit नही करेगा. friends अपने blog को daily Update करना बेहद जरूरी है. भले ही आप इसे daily update न कर पायें लेकिन इसे हफ्ते में दो बार जरूर update करें.

###9 . Use Less Java Script Code. – Java Script Code का कम उपयोग करें : Friends ON Page SEO का यह भी एक important step है. Actually मैंने बहुत सी advertisement और java script codes से भरी हुई websites देखी है. जो की visitors के लिए बहुत ही कष्टप्रद होती है.

Really यह code execute होने में बहुत time लेतें है और आपकी website / blog के loading time को कम कर देतें है. लेकिन Friends यदि आपकी website / blog का loading time बहुत कम होगा तब search engine इसके लिए आपको (penalize) दंड दे सकता है. So Friends सिर्फ ऐसे codes का use करें जो की आपके लिए most important हो.

 

###10 . Content is King – Quality Content लिखें : Friends यह ON Page SEO का एक Most Important part है. friends आप क्या करतें है यह मायने नही रखता. लेकिन कुछ भी हो किसी भी blog के article (blog posts) को बिलकुल भी copy ना करें.

बल्कि हमेशा unique, interesting और quality articles लिखें. साथ ही साथ अपनी posts में अच्छे ideas और writing styles का use करें क्योंकि लोग आपकी writing style को भी पसंद करतें है. इसके साथ ही कुछ नया लिखने का प्रयास करें. हाँ मैं जानता हूँ की यह कठिन हैं लेकिन यह असंभव बिलकुल भी नही है. Friends वही व्यक्ति अपनी ज़िन्दगी में सफल होता है, जो अपनी ज़िन्दगी में Challenges accept करता है. 

Friends यह ऐसी ON Page SEO Techniques है जिनके द्वारा आप अपने Blog को Search Engine में First Page पर ला सकतें है. Really ये On Page SEO Tips बहुत ही effective है. जिनके द्वारा आप अपनी blog post को SEO Optimize कर सकतें है और अपने blog को एक High Traffic Blog में convert कर सकतें है.

So Friends यह Article Blog को Search में Top पर लाने की 10 ON Page SEO Techniques आपको कैसा लगा Comment के माध्यम से जरूर बताएं. और ऐसी ही Blogging Tips And Tricks के लिए हमें Subscribe और हमें Facebook पर Join करें |

Previous articleBlog Me Whatsapp Share Button Kaise Lagaye,4 Tarika
Next articleJaldi Adsense Account Approved Kaise Karaye,12 Tips
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

51 COMMENTS

  1. Bahut hi badhiya or informative seo techniques share ki sir aapne .
    Sir ek question Hain me jab bhi yoast Seo me aapni post description add karta hoon toh Google search engine me woh dikhne ki jagah post ki first line show hoti Hain ? Use kaise thik kare 🤔

    • Aapke post title se releted Keywords Search Hote Hai Tabhi Description Dikhta Hai. Agar Kuchh Hatke Log Search karte hai to hamari hi post ka wo text dikhata hai , jo Text Searching Sentence Se Releted Hota Hai, that mins Isse Koi Problem Nahi Cool

  2. backlink banane ke liye kya mai kisi blog par guest post na kar khud ke blog par unik post karu jo google par nhi ho usse kya mere blog ka rank or backlink nhi badhega kya,kyu ki mai phle v 2 blog par guest post kar chuka hun …

  3. 2 mahina ho gya h WordPress par aaya .Ab koi b post publish karta Hu to wo Google search me 1st page par rank nhi karta h .. blogger par tha to rank karta tha Bhai problem Kaha h…or 2 mahina SE Mera sitemap me all post index b nhi hua h…344 post me 43 post he index hua h…itna to time nhi lagta hai index hone me

    • ab aap samajh chuke ho platform important nahi hai, aap dusre site par guest post karo aur backlink banao and other social media par share karo jayada se jayada log site par aayenge tabhi google index karega |

  4. Awesome information diya hai aapne ravi ji on seo ke bsre me ye kafi help full a article hai blog keliye nice a article aap mera blog check karke bata sakte hai kuch mistakes

  5. Really Ravi G Aapki Post Helpful Hai But Aane Point No 2 Me Jo Keyword Density 8% Tak Batayi hai Jo Ki Sahi Nahi Hogi Kyu Ki Yoast Seo Me Yoh Density 2.5% Se Jayada Nahi Honi Chahiye

    • Thanks for telling me; @Surendra मैंने गलती से 8% कर दिया था. Anyway बैसे आपने सही कहा क्योंकि 2.5% Density is recommended by SEO by Yoast. Thanks Keep visiting Anytechinfo for More.

    • Thanks @Deepak…आपकी Valuable comment के लिए…यह हम आंगे और भी अच्छे Articles लिखें के लिए प्रेरित करेगा And again thanks keep visiting tat for more

    • Thanks For Comment Muneer. Canocicalize Url के लिए आपको Preferred Domain Set करना होगा. बैसे आपको इसे करने की कोई जरूरत नही है क्योंकि आपकी Website Url बैसे ही http://www.ijankari.com है. इसलिए इसमें किसी तरह के बदलाब की जरूरत नही है धन्यवाद Keep Visiting Anytechinfo

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.