Ankh/Eye Ko Phone Aur Computer Screen Se Kaise Bachaye

    2

    आज की दुनिया मे स्मार्ट फ़ोन एक बड़ी जरूरत बन गया है,हर एक व्यक्ति इसका उपयोग करता तो है परन्तु वह ये नही जानता की इसका लगातार उपयोग करने उसके शरीर को भारी नुकसान उठाना पड़ता है खासकर आखो को।, आपके पास स्मार्टफ़ोन  या टेबलेट, ई-रीडर या लैपटॉप होगा, जब हम उस को लगातार चलाते है तो – बहुत  खुजली, सूखी आँखें, और यहां तक ​​कि धुंधला दृष्टि और सिरदर्द भी हो सकता है।

    सौभाग्य से आप अपने स्मार्टफोन में कुछ साधारण, स्वस्थ आदतों का मिश्रण करके आप अपनी आँखों को बचा सकते है। आपके स्मार्टफोन मैराथन सत्रों के दौरान आपकी आँखों को तोड़ने के सात सुपर त्वरित और आसान तरीके हैं। आज हम कुछ आखो के बचाव के उपाय जानेगे तो आइए जानते है पहला उपाय।

    1)’बीच बीच मे पलक झपकाना’

    अक्सर (और एक से अधिक सेकंड के लिए) पलकें आपकी आँखें नम रखती है और सूखापन और जलन कम करती है। हम आम तौर पर कम से कम एक तिहाई सेकंड के बाद में झपकी लेते हैं, जब हम अपने कीमती स्मार्टफोन स्क्रीन पर प्यार से घूरते हैं, तो आखो की नमी नष्ट हो जाती हैं।ओर आखो में से पानी निकलने लगता है।

    2)’मोबाइल पे ग्लास लगवाए’

    जब तक आपके पास ऐसा फ़ोन न हो जिसमे गोरिल्ला ग्लास न हो या आपके फ़ोन में सिम्पल ग्लास हो तो आपकी निश्चित ही आँखे प्रभावित होगी।गोरिल्ला ग्लासे मोबाइल की रोशनी से अपनी दूरी बनाए रखता है जो कि इसकी एक बहुत अच्छी विशेषता है।गोरिल्ला ग्लास आखो को मोबाइल की रोशनी से बचाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

    3)’बीच बीच मे ब्रेक लेते रहे’

    अब तक आप शायद 20-20-20 नियम के बारे में सुना है अवधारणा 20 फीट दूर की कुछ चीजों को देखते हुए 20 सेकंड के लिए आपकी स्क्रीन को देखने के लिए एक ब्रेक लेना है। ऐसा करने से आपकी आंख की मांसपेशियों को आराम मिलता है।

    4)’मोबाइल की ब्राइटनेस कम रखे’

    अपनी चमक समायोजित करें अपनी स्क्रीन को बहुत उज्ज्वल या बहुत अंधेरा होने से आपकी आँखें बाहर निकलती हैं और फोकस को बनाए रखने में समस्या पैदा हो सकती है। सेकंड के बारे में किसी भी मुद्दे को समाप्त करने के लिए, बस अपने स्मार्टफोन सेटिंग्स में जाएं और अपनी स्क्रीन चमक समायोजित करें ताकि आपके आस-पास के वातावरण में हल्के स्तर के समान हो सके।

    5)’अक्षर साइज अधिक रखे’

    अपने पाठ का आकार और इसके विपरीत को ट्विक करें। अपने स्मार्टफ़ोन पाठ के विपरीत और आकार को समायोजित करने से थोड़ा अधिक आवश्यक राहत भी मिलती है। यह वेब सामग्री, ईमेल संदेश, कैलेंडर अपॉइंटमेंट्स और आपके फोन पर बाकी सब कुछ पढ़ना आसान बनाता है।

    6)’समय समय पर स्क्रीन साफ करें’

    एक साफ स्क्रीन रखें। नियमित रूप से अपने स्मार्टफोन स्क्रीन को सूखा रखे (गीला नहीं!), समय समय परे धूल, जमी हुई मल, धब्बे और फिंगरप्रिंट हटाने के लिए कपड़े से स्क्रीन कोे साफ़ करें।

    7)’मोबाइल से दूरी बनाए रखे’

    अपने स्मार्टफोन को दूर रखें।हम जानते है कि मोबाइल दूर रखने से मोबाइल चलाने में परेसानी आती है परतु अगर आप लगातार मोबाइल को आखो से दूर रखकर चलाएंगे तो आपको इसकी आदत हो जाएगी।अधिकांश लोग अपने सेलफोन को अपने चेहरे से सिर्फ 8 इंच दूरी पर रखते हैैं। जिससे आखो पर प्रभाव पड़ता है।आंखों से कम से कम मोबाइल को 16 या 20 इंच की दूरी पर रखकर चलाना चाइये।

    8)’समय निश्चित कर ले’

    ज्यादातर लोग दिन भर मोबाइल चलाते रहते है जो कि बहुत ही घातक है मोबाइल से निकलने वाली रोशनी हमारी आखो को प्रभावित करती है।इससे छुटकारा पाने के लिए हमें मोबाइल चलाना कम करना चाइये अर्थात मोबाइल चलाने का समय निश्चित कर लेना चाइये।

     
    9)’मोबाइल का इस्तेमाल सोने से पहेले न करे’

    कई लोग ऐसे होते है जो दिन भर में में अपना काम पूरा कर आधी रात तक मोबाइल चलाते है जिसका उनकी आँखों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है क्योंकि रात में अंधेरा हो जाता है।और जब हम इस अंधेरे में  मोबाइल मोबाइल चलाते है तो हमारी आँखों का पूरा फोकस मोबाइल पर होता है और जिसके कारण मोबाइल से निकलने वाली लाइट हमारी आँखों को नुकसान पहुचाती है इसलिए हे रात हो सोने से पहेले मोबाइल जा उपयोग नही करना चाइये।

    10)’आखो को सुरक्षित रखने के लिए मोबाइल में इस एप को डाउनलोड करे’

    वैसे तो मोबाइल में बहुत से एप होते है कुछ हमारे यूज में आते है तो कुछ नही।आज अपन लोग एक ऐसे एप के बारे में जानेगे जिसका इस्तेमाल करने से मोबाइल की रोशनी से अपनी आखो का बचाव हो सकता है इस एप का नाम है ब्लू लाइट फ़िल्टर। ये एप आपकी आँखों की रोशनी के मुताबिक मोबाइल की रोशनी बन देता है जिससे हमारी आँखों पर रोशनी का प्रभाव नही पड़ता।ये एप शाम को ज्यादा अच्छा कार्य करता है।ये ऐप आपकी आँखों को मोबाइल की रोशनी से  सुरक्षा करता है।

    अगर आप इन उपायों को फॉलो करेंगे तो आपकी आँखे मोबाइल की रोशनी से सुरक्षित रहेगी। और उम्मीद है की आप हमारे द्वारा लिखे हुए point को जरुर followe करेंगे, क्युकी ये हमारी आंख का सवाल है और आंख के बिना हमारे लाइफ में कुछ भी नहीं कर सकते है हाथ पैर रहते हुए पर भी , अब आप हमें comment में ये जरुर बताये आपके लिए ये पोस्ट कितना उपयोगी है और आपका कोई सवाल है तो आप हमें वो भी पूछे

    2 COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.