Internal Traffic Ko Google Analytics Se Remove Kaise Kare

एक Blogger के ऊपर काफी सारी जिम्मेदारी होती है। उसे अपने ब्लॉग के लिए सभी काम पर्फेक्ट तरीके से करने होते हैं, जब भी वह Success की राह में आगे बढ़ पाता है। blogger को अपनी Website की हर एक एक चीज का ध्यान रखना पड़ता है।

हम सभी जानते हैं कि ‘Google Analytics’ Website पर आ रहे Traffic का पता लगाने के लिए सबसे बढ़िया Tool है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हमारा खुद का Traffic ही हमारे Google Analytics पर दिखता है और हम सोचते थे इतने Traffic के होते हुए भी अच्छी Earning क्यों नहीं हो रही आज मैं आपको यही बताऊंगा कि Google Analytics पर से इंटरनल Traffic को कैसे रिमूव करें, सबसे पहले तो यह जान लेते हैं की इंटरनल Traffic होता क्या है ?

What Is Internal Traffic In Hindi ? Internal Traffic Kya Hai ?

हर blogger अपनी Website को 1 दिन में कई बार देखता है। साथ ही जो टीम उसके साथ काम कर रही है वह भी इस Website को कई बार देखती है। ऐसा मैं कई बार गलत फहमी पैदा हो जाती है कि हमारे Google Analytics पर बहुत सारा Traffic दिखा रहा है तो यह हमारा असली Visitor है ।

यानी कि जो Traffic हमारी Website पर हमारी वजह से आता है वही इंटरनल Traffic कहलाता है। इसके साथ सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह है कि Google Analytics इस Traffic को भी नॉर्मल Traffic में मिक्स कर देता है, जिससे कि blogger को गलत फहमी होती है।

ऐसे में इंटरनल Traffic आपकी Website की Google Analytics रिपोर्ट के लिए बहुत ही बेकार साबित होता है, खासकर उन Website के लिए जिन पर बहुत ही कम Traffic होता है। इसके बाद यह पहचान ना भी मुश्किल हो जाता है कि कौन सा Traffic असली है और कौन सा नकली।

 

कितने traffic आपके है और कितने आपकी Team Member के। यह सभी सवाल हमारे दिमाग में घूमते रहते हैं। इसलिए आज मैं आपके सामने इस समस्या का समाधान लेकर आया हूं। आज हम जानेंगे की कैसे इंटरनल Traffic को Google Analytics से रिमूव करे ?

अगर कोई blogger Google Analytics से इंटरनल Traffic को Remove नहीं करेगा तो Google Analytics उसे गलत Views शेयर करेगा जिससे कि blogger गलतफहमी में रहेगा। इससे blogger के सही Views में Count नहीं हो पाएंगे। आपको बता दें कि इंटरनल Traffic को Google Analytics से रिमूव करने के लिए आपको आपके IP Address और कंपनी के IP Adress को Exclude करना होता है। तो चलिए सबसे पहले यह जान लेते हैं कि IP Address होता क्या है ?

 

What Is IP Address in Hindi ? IP Address Kya Hota Hai ?

सबसे पहले तो मैं आपको बता दूं कि आई पी एड्रेस एक ऐसी चीज है जो कि Internet रिसीव करने वाले सभी Device में अलग-अलग होता है यानी कि यह यूनिक होता है। अगर आपको अपने Mobile या Computer का आईपी एड्रेस जानना है तो आप Google पर सर्च कर सकते हैं ‘what is my ip‘,  जिससे कि आपको अपने डिवाइज के IP एड्रेस का पता चल जाएगा।

  • अब मैं आपको बता दूं कि आई पी एड्रेस दो तरीके के होते हैं। एक वह जो हर कुछ दिनों में चेंज होता रहता है और एक वह है जो कभी भी चेंज नहीं होता।
  • जो IP एड्रेस हर कुछ दिनों में चेंज होता रहता है हम उसे Dynamic IP Address कहते है लेकिन जो आई पी एड्रेस कभी भी चेंज नहीं होते उन्हें हम Static IP Address कहते है।
  • आपके Computer या Mobile में डायनामिक आईपी एड्रेस भी हो सकता है और स्टेटिक आईपी एड्रेस भी हो सकता है। Mobile डाटा पर अक्सर IP एड्रेस डायनामिक होता है जबकि ब्रॉडबैंड पर IP एड्रेस स्टेटिक होता है।
  • अगर आप अपना आईपी एड्रेस का पता लगाना चाहते हैं तो कुछ दिनों बाद तक आई पी एड्रेस को नोटिस करें अगर वह चेंज होता रहता है तो समझ लीजिए कि आपका IP एड्रेस डायनामिक है लेकिन अगर वह वहां आई पी एड्रेस चेंज नहीं होता है तो वह IP एड्रेस स्टेटिक है।

आज मैं आपको स्टेटिक और डायनामिक दोनों तरह के आईपी एड्रेस को एक्सक्लूड करके Google Google Analytics से इंटरनल Traffic को रिमूव करने की प्रक्रिया बताऊंगा।

 

Static IP Address Hone Par Google  Analytics Se Internet Traffic Remove Kaise Kare ?

यह काम बहुत ही आसान है बस आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते हुए चलना है !

  1. सबसे पहले आपको अपने Mobile या Computer में Google Analytics को ओपन करना है। अगर आपके पास Mobile है तो अच्छा होगा कि क्रोम ब्राउज़र में डेस्कटॉप मोड ओपन करके ही Google Analytics को ओपन करें।
  2. इसके बाद आपको लेफ्ट साइड में जो ऑप्शन दे रखे हैं उनमें सबसे नीचे एक ‘Admin’ का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें।
  3. अब आपको ‘Filter’ नाम के ऑप्शन पर क्लिक करना है जहां पर आपको एक ‘Add Filter’ का ऑप्शन दिखेगा।
  4. अब आपको Add Filter पर क्लिक करके Filter Name को Enter करना है। इसके बाद आपको Exclude का ऑप्शन चुनना है। अब आपको ‘Source’ में ‘Traffic from the IP Addresses’ पर क्लिक करना है।
  5. इसके बाद आपको एक ‘Select Expressions’ ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको ‘that are equal to’ को चुनना है।
  6. आपको सामने एक ‘IP Address Field’ नाम का कॉलम दिखेगा जिस में आपको अपने IP एड्रेस को एंटर करना है।
  7. अब आपको ‘Save’ बटन पर क्लिक करना है।

Congress, अब आप देख सकते हैं कि आप अपनी Website को जब Visit करेंगे तो आपके Views Count नही होंगे।

 

Dynamic IP Address Hone Par Google Analytics Se Internal Traffic Ko Remove Kaise Kare ?

मैं आपको पहले भी बता चुका हूं कि ‘डायनामिक IP एड्रेस बार-बार चेंज होते रहते हैं।‘ इसलिए अगर आप डायनामिक IP एड्रेस को स्टेटिक आईपी एड्रेस वाली प्रक्रिया की तरह है Google Analytics में ऐड करोगे तो वह केवल तब तक ही काम करेगा जब तक कि आपका IP एड्रेस बदल नहीं जाता।

इसलिए आप Internal Traffic को Google Analytics से Remove करने के लिए Ghostery Browser Extension को अपने Browser में Add करिए। इसके अलावा आप अगर फिर भी Sacrifice नही हो तो आप Broadband के द्वारा Net Surf करके IP Address को Confirm करके फिर Google Analytics में उसे Add कर सकते हो।

तो दोस्तो, मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आप ऐसे ही अन्य पोस्ट पाना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग के फ्री न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें जिससे कि आपको अपने ईमेल पर ही हमारी पोस्ट मिल जाएगी। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके हमें सराहना दे और यह ज्ञान दूसरों तक भी पहुचाएं !!

Previous articleWordPress Ke Sabhi Coding Terms Aur File Ki Jankari
Next articleHacking Type Aur Isse Bachne Ka Tarika
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here