What Is SBI mPassbook,Use It In Hindi

India का सबसे बड़ा Bank Public Sector Bank State Bank Of India (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों के लिए SBI mPassbook की Service शुरू की है। यह Digital Passbook है जिसे आप अपने Smartphone पर देख सकते हैं,

Digital Yug की इस World में, अब आप PC / Smartphone का Use करके घर पर सभी Banking संबंधित कार्य कर सकते हैं आपको फिर से फिर से Bank का दौरा करने की ज़रूरत नहीं है।

SBI mPassbook या Mobile Passbook अभी तक State Bank Of India  से एक और नई पेशकश है। यह एक Electronic Passbook  है, जिसका Use आपके लेनदेन खाते की गतिविधियों को संग्रहीत और Record करने के लिए किया जा सकता है।

State Bank  में कहीं भी प्रवेश करने के बाद लेन-देन को दिन के किसी भी समय अपने SBI mPassbook में Manual रूप से सिंक / Update किया जा सकता है।

एक बार Update हो ने पर, आप अपने  SBI mPassbook  अपने लेन-देन को देख सकेंगे, जो आपके डिवाइस में संग्रहीत होगा। लेनदेन को पुनः प्राप्त करने के लिए Bank System / Server से संपर्क किए बिना यह आपके लेनदेन Record को देखने और निगरानी करने की एक अतिरिक्त Service है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं, SBI mpassbook Facility  का आप इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और घर बैठे अपने फोन पर अपने Bank के खाते पर नजर रख सकते हैं। और इस से आपको बार बार bank नहीं जाना पड़ेगा, लेकिन उसके पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि SBI mPassbook क्या है क्युकी बिना इसके आप mpassbook facility का Use नहीं कर सकते।

What Is SBI mPassbook ? SBI mPassbook क्या है ?

यह State Bank of India की Retail internet banking application हैं जो कि मोबाइल डिवाइस के लिए उपलब्ध हैं। यह ऐप Google Play store, Apple App store a और Blackberry App World पर उपलब्ध हैं। SBI Retail Internet Banking Users इस एप को अपने मोबाइल के लिऐ उसके ट्रस्टेड apk store से इंस्टॉल कर सकते है और अपने Internet Banking Username और पासवर्ड  से इसको access कर सकते हैं।

Requirements To Access This Application :: – अगर आप एक Android Smartphone User है तो आपका OSAndroid (OS 2.3 or above) होना चाहिए। ,और अगर आप आईफोन यूजर्स हैं तो आपको ( IOS 4.1 or above) की जरूरत है ।Blackberry यूजर्स के लिए (OS 10 or above) का होना अनिवार्य हैं। इसके साथ ही आपको एक internet connectivity जैसे  GPRS/EDGE/3G/Wi-Fi/4G की भी जरूरत हैं। साथ ही साथ आपको SBI Retail Internet Banking username and password की भी जरूरत है।

How To Use SBI mPassbook Facility In Hindi ? कैसे इस्तेमाल करे SBI mPassbook ?

SBI mPassbook (personal) पूर्ण मोबाइल बैंकिंग Applications है यह App एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज फोन के लिए उपलब्ध है। SBI mPassbook personal इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ एसबीआई नेट बैंकिंग Service की आवश्यकता है। अगर आपके पास net banking की Service नहीं है तो आप अपने  SBI Freedom user ID से भी लॉगिन कर सकते हैं।

Mpassbook का Use करने लिए सबसे पहले आपको अपने नेट बैंकिंग आईडी और पासवर्ड से SBI mPassbook app में लॉगिन करना पड़ेगा।

  1. Login होने के बाद My Accounts टैब पर टैप करें और फिर mPassbook पर टैप करें।
  2. अगली स्क्रीन आपको पिन सेट करने की आवश्यकता है पिन जेनरेट करें / रीसेट करें पर टैप करें और अपना 4-अंकीय पिन सेट करें
  3. अब आप mPassbook देख सकते हैं,  Mpassbook को देखने के लिए आपको View M-Passbook पर टैप क करना पड़ेगा।
  4. अगली स्क्रीन पर अपने अकाउंट नंबर का चयन करें।
  5. अब आप अपने डिजिटल पासबुक को देख सकते हैं। पिछले लेनदेन के विवरण को लोड करने के लिए  synchronize  बटन पर टैप करें।
  6. Synchronize करते ही पिछले 3 pages open होंगे।। जिसमें आप अपने पिछले transaction details को देख सकते हैं।

Mpassbook को offline कैसे देखें।

Mpassbook Offline, State Bank ऑफ India Anywhere की एक नई Service है, जिससे किसी भी नेटवर्क कनेक्टिविटी की आवश्यकता के बिना ऑफ़लाइन अपने SBI mPassbook लेनदेन देख सकते हैं। सभी SBI mPassbook transaction डिटेल्स Useकर्ताओं के लिए उपलब्ध होंगे (जब तक कि वे सिंक नहीं होते हैं)।

इन transaction details को देखने के लिए आपको इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन की कोई जरूरत नहीं हैं, आपको बस अपने internet banking का username और M-pasbook Pin की आवश्यकता हैं।

  1. SBI mPassbook App को ओपन करे और more tab पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद आप अपने m-passbook को देख सकते हैं, उस पर टैप करें।
  3. अब प्रवेश करने के लिए अपना यूजर आईडी और पिन टाइप करें।
  4. अगली स्क्रीन में आप अपने पासबुक को देख सकते हैं

इस तरह से आप एसबीआई mPassbook Service का इस्तेमाल अपने लेन-देन के विवरण को ऑनलाइन देखने के लिए कर सकते हैं। आपको बार बार अपने Bank का चक्कर लगाने की कोइ जरुरत नहीं हैं।

तो दोस्तो अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आयी हो तो कृपया उसे अपनी friends,रिलेटिव्स के साथ भी शेयर करें जिस से वो भी इस Service का लाभ ले सकें।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

दुनिया विरोध करे तो daro मत क्युकी जिस पेड़ पर फल लगे होते है लोग उसी को पत्थर मारते है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.