Hacking Type Aur Isse Bachne Ka Tarika

हेलो दोस्तों – स्वागत है आपका Any Info Tech के एक और फ्रेश आर्टिकल में. जहां पर आज हम आप लोगों से शेयर करने वाले हैं 2017 के पॉपुलर हैकिंग तरीके और साथ ही साथ आपको हैकिंग से बचने के लिए Hacking Safety and Security Tips बताने वाला हूं, जिनकी मदद से आप अपने सभी एकाउंट्स को पूरी तरीके से Safe & Secure रख सकते हैं. और आप आसानी से इन रूल्स को फॉलो करके किसी भी तरह हैकिंग से बच सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं की हैकिंग कितने तरीकों से की जाती है और उससे हम कैसे अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं,दोस्तों आगे बढ़ने से पहले आपको मैं बता दूं की यह रवि भाई के ब्लॉग पर मेरी यानी कि www.tophindistory.org की तरफ से एक गेस्ट पोस्ट है. अगर आप कहानियां और जीवनी पढ़ने के शौकीन हैं, तो आप मेरे ब्लॉग पर विजिट कर सकते हैं.

Hacking Types and Safety Tips in Hindi – 2017 | हैकिंग से कैसे बचें

###1– Social Engineering Hacking –सबसे पहले में बात करने वाला हूं सोशल इंजीनियरिंग हैकिंग के बारे में. इस तरह की hacking में actual में होता यह है कि हैकर आपके बारे में काफी डिटेल में जानकारी इखट्टा करता है. और इसके बाद वह आपको सोशल मीडिया के माध्यम से आपसे दोस्ती करता है. और आप को समझने का प्रयास करता है.

इसके बाद वह डिफरेंट डिफरेंट तरीके से आपके अकाउंट को हैक करने की कोशिश करता है. यह तरीका काफी पुराना है. लेकिन यह तरीका आज भी वर्क करता है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण तब देखने को मिला था जब एक अमेरिकी हैकर ने नासा की सभी कंप्यूटर्स को हैक कर लिया था. जिसकी वजह से नासा को भारी नुकसान उठाना पड़ा था.

अगर आप इस तरह की हैकिंग से बचना चाहते हैं तो आप सबसे पहले इंटरनेट पर fake लोगो से सतर्क रहें और fake कॉल, SMS और ईमेल को इग्नोर करें. और सबसे जरुरी बात अपने अकाउंट के पासवर्ड को स्ट्रांग रखें.

 

###2 – Phishing Hacking – यह तरीका भी हैकिंग वर्ल्ड में काफी पॉपुलर है. दरअसल इस तरीके में होता यह है कि hacker किसी फेमस वेबसाइट जैसे Facebook Gmail इत्यादि का fake पेज बना लेता है. जो दिखने में हूबहू असली नजर आता है.

ऐसा करने के बाद वह आपके ईमेल पर लिंक्स भेजते हैं और उन E-mails में आपको लॉटरी जीतने और अन्य कई तरह के लालच देते हैं. अगर आप गलती से भी उनकी mails में आए हुए लिंक पर क्लिक करते हैं. तो आप उनके बनाए हुए fake पेज पर रीडायरेक्ट हो जाते हैं. अगर आप वहां लॉगिन के लिए यूजर नेम और पासवर्ड डालते हैं तो वह हैकर के पास पहुंच जाता है. और ऐसी स्थिति में आपका अकाउंट हैक हो जाता है.

इससे बचने के लिए आपको सावधानी बरतने की जरूरत है और ऐसे ईमेल आने पर उन ईमेल को स्पैम कर दे और वहां पर दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें.

 

###3 . Key Logers Hacking – हैकिंग का यह तरीका भी काफी पॉपुलर है. दरअसल इस तरीके में कोई भी आपकी जान पहचान का व्यक्ति आपके पीसी या लैपटॉप में key Loger चिप को insert कर आपकी सभी इंटरनेट एक्सेस को ट्रैक कर सकता है.

जिसके कारण आपके अकाउंट का यूजर नेम और पासवर्ड आसानी से लीक हो सकता है. कई बार तो ऐसा भी होता है कि हम किसी untrusted वेबसाइट पर से कुछ डाउनलोड करने के लिए चले जाते हैं. लेकिन वहां से key Loger  सॉफ्टवेयर ऑटोमेटिक आपकी मोबाइल या पीसी में automatic इंस्टॉल हो जाता है.

जिसके कारण आपकी पूरी डिटेल हैकर के पास पहुंचती रहती है. इस तरह की हैकिंग से बचने के लिए आपको untrusted वेबसाइट पर विजिट और वहां से कुछ डाउनलोड करने से परिहेज़ करे. और साथ ही साथ अपने कंप्यूटर को untrusted लोगों को use करने के लिए ना दें. और मैं आपसे रिक्वेस्ट करूंगा कि हो सके तो अपना पासवर्ड स्ट्रांग रखें जिससे आपकी अकाउंट्स सुरक्षित रहे. आप इसी तरह का और पोस्ट पढना चाहते है तो आप हमारे hacking category  में जाये

आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं. अगर आपका कोई सुझाव या सवाल है तो भी आप कमेंट कर पूछ सकते हैं. अगर आपको यह पोस्ट उपयोगी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें. धन्यवाद

Previous articleBlogspot Users Ke Liye Stylish RSS Feed With Multi Social Share Widget Box
Next articleVasant Panchami 2018 Sayari,Wishes,Status Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

16 COMMENTS

  1. Hello sir, meri facebook id open ni hori identity proof mang rahe hai, maine bahut koshish but nahi khuli,
    Mujhe ye janna hai ki us id mei maine kuch personal photo upload kiye hai, aur privacy mei hai only me option kiya hai, in case wo id mujhe kabi na v mili toh wo photo mere koi dekh toh nahi skta na aur hack toh nahi hogi na wo id
    Plz ek satisfy answer dena sir mei isko lekr tention mei hu

  2. Sir mujhe ye pta karna tha ki jaise hum whatsup par kisi ko vedio cal par baat karte hai,
    Toh karne wale ka data, jyada kharch hota hai ya receive karne wale ka, ja fir dono ka same use hota hai

  3. Sir mei jab v uc news mei comment karta hu toh harshit naam se comment add hota hai
    Jabki mera is naam ka koi account hi nahi hai

  4. Ek baar fir bahut badhiya post sir.
    Mai to aapka fan hi ho gya.
    Kya mujhe ek chij bata sakte ho blogger platform ke site hone ka news aaj tak sunne ko ni aaya jabki wp wale site hack hote rahate hain inka karan kya hai.

    • wo gmail par hota hai aur hum uska gmail janeneg tabhi access karne ki koshis karega but wordpress ko access karne ke kai tarike aur iss kai jagah se acces kar sakte hai , but intresting point ye hai , blogger jub hack hoga to aap kuchh bigad nahi sakte but wordpress hack hoga to aap usse recover kar sakte hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here