India Post Se Aa Rahe Product/सामान Ko Track Kaise Kare

0

हेल्लो दोस्तों AnyTechInfo की एक और नई पोस्ट में आपका स्वागत है आज की इस पोस्ट में मैं आपको”Online Speed Post Tracking” के बारे में बताऊंगा। कैसे Speed Post Status का Check Up करें इसके बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

भारतीय डाक सेवा क्या है,India Post Service Kya Hai ?

दोस्ती जैसा की आप जानते हैं की आज के समय में भारतीय डाक सेवा (India Post) बहुत ही प्रगति कर चूका है। आज के समय में पूरे भारत में भारतीय पोस्ट के लगभग 1,50,000 से भी ज्यादा पोस्ट ऑफिस हो चुकें हैं। आज की भारतीय डाक सेवा बहुत ही Advanced हो चुकी हैं क्योंकि आज वो उनके Registered Post, Speed Post और Parcel पहुँचाने के लिए नए Advanced उपकरणों का उपयोग कर रहा है।

Speed post से भेजा हुआ सामान कैसे track करें,Speed Post Se Aa rahe Product Ko Track Kaise Kare

दोस्तों जब भी आप लोग speed post के द्वारा कोई भी Parcel अथवा कोई भी समान आपने दोस्त या किसी रिश्तेदार के पास भेजते है तब आपको speed post की एक consignment number मिलता है और उस number से ही हम अपने भेजे गए product के बारे में पता कर सकते है।

साथ ही साथ हम उस Consignment number के द्वारा अपने पार्सल को track कर सकते हैं same वैसे ही जैसे आप online shopping करके जब कोई product मंगवाते है तो आपको एक Tracking Id मिलती हैं जिससे आप अपने Product को track करते हैं। तो चलिए हम आपको Online Speed Post Tracking के सभी steps की जानकारी देते हैं—

 

Steps 1 : Speed Post को track करने के लिए सबसे पहले आपको अपने parcel के Consignment Number का पता होना चाहिए, बिना consignment number के आप अपने Parcel को Track नहीं कर सकते म

Steps 2: आपको सबसे पहले India Post की official website पर जाना होगा , Official Website पर जाने के लिए आप इस लिंक को करें [https://www.indiapost.gov.in/vas/Pages/IndiaPostHome.aspx]

Steps 3: इस पेज को ओपन करने के बाद आपको दायें तरफ एक Box दिया हुआ दिखाई होगा। वहां पर Track Your Mail Items & Money Order के नीचे अपना Tracking Id / Consignment Number Fill कर दें।

Steps 4: अब आपको Captcha Code को solve करना होगा।”Enter Characters As Displayed” के नीचे बने हुए Box में ऊपर दिखाई Characters को Enter कर दें। ध्यान रहें कि Characters जिस तरह दिखाई देगा उसको हूबहू उसी तरह Box में Fill कर दें।

Steps 5:उसके बाद आपको सभी steps properly follow करके Go Button पर Click करना होगा।

बस इतना करने के बाद आपको अगले Page पर आपको अपने Speed Post, Registered Post या Courier से जुडी सभी जानकारियां मिल जाएगी। यहां पर आप अपने parcel की सभी जानकारियों को track कर सकते है।

 

तो दोस्तों इस तरह जब आप अपना अगला parcel speed post से कहीं भेजते हैं तो आप ऊपर बताया गया तरीका अपनाकर उसको track कर सकते है।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये पोस्ट “Online Speed Post Tracking Kaise Karen”पसंद आई होगी। अगर आपको ऐसे ही जानकारियों से updated रहना चाहते हैं तो हमारे NewsLetter को अपने Email से जरूर subscribe करें। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.