Reselling Business को शुरू कैसे करे फुल जानकारी हिंदी में ? start reselling business in Hindi

Reselling Business Kya Hain : यह बात हम सभी जानते हैं की Job करने वाला कोई भी व्यक्ति उतना अमीर नही बन सकता जितना की एक बिजनेसमैन बन सकता हैं। क्योंकि भले ही आपको Job में कितने ही पैसे क्यों न मील लेकिन फिर भी आपका Boss आपके काम से आपको दी जा रही Salary से  काफी अधिक कमाता हैं।

क्योंकि आपका Boss बिजनेस कर रहा है और आप Job! लेकिन बिजनेस करना कोई आसान बात नही हैं। बिजनेस में सफल होने के लिए आपको Job के मुकाबले कई गुना ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

Reselling Business

काफी सारे लोगों का यह मानना है कि बिना इन्वेस्टमेंट के कोई सफल बिजनेस शुरू नहीं हो सकता। लेकिन बिजनेस को सफल बनाने के लिए पैसों से ज्यादा मेहनत की जरूरत होती हैं। अभी के समय में से काफी सारे बिजनेस है जो बिना इन्वेस्टमेंट के या फिर कम इन्वेस्टमेंट में भी शुरू हो सकते हैं और आपको काफी अच्छा प्रॉफिट दे सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे आप बिना एक भी रुपया खर्च किए शुरू कर सकते हैं और काफी शानदार प्रॉफिट प्राप्त कर सकते हैं। आज हम Reselling Business के बारे में बात करने वाले हैं।

Reselling Business अभी के समय में बिना इन्वेस्टमेंट के होने वाले सबसे प्रॉफिटेबल बिजनेस में से एक है। अगर आप Affliate Marketing के बारे में जानते हैं तो आपको Reselling के बिजनेस को समझने में अधिक समय नहीं लगेगा।

Reselling Business क्या हैं ? What is Reselling Business in Hindi

Reselling Business ऑनलाइन किया जाने वाल्ला एक नॉन-इन्वेस्टमेंट बिजनेस हैं जिसमे आप काफी शानदार Profit कमा सकते हैं। अभी के समय में काफी सारे लोग इस बिजनेस के द्वारा महीने के लाखों रुपए भी कमा रहे हैं।

इस बिजनेस से पैसे कमाने के लिए आपको बस ग्राहक ढूंढने पड़ते हैं जो प्रोडक्ट्स को खरीद सके और बाकी का सारा काम कंपनी करती है जैसे की डिलीवरी आदि। यह प्रोडक्ट भी कंपनी के ही होते हैं जो वह काफी सारे Sellers से कॉन्ट्रैक्ट के जरिये लेती हैं।

Reselling Business का मतलब किसी चीज को खरीदकर बेचना होता हैं। यानी कि अगर आप किसी दुकानदार से किसी चीज को ₹100 में खरीद कर उसे ₹200 में बेच देते हो तो आप Reselling कर रहे हो।

लेकिन Online Reselling में बस आपको Products बिकवाने होते हैं। इस तरह से आप अपने अनुसार Margin प्राप्त कर सकते हो। यानी की आप चाहो तो 100 रुपये की चीज को 1000 रुपये में बेचकर 900 रुपये का प्रॉफिट भी कमा सके हो।

Reselling Business सबसे Profitable Business में से एक हैं। इस बिजनेस में आपको किसी भी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नही हैं। यानी की अगर आप ग्राहक नहीं भी ढूंढ पाते हो तब भी आपको कोई नुकसान नहीं होता।

Reselling Business शुरू कैसे करे ? How To Start Reselling Business in Hindi

Reselling Business करने के लिए सबसे पहले आपको कोई ऐसा प्लेटफॉर्म ढूंढना होगा जिसमे आपको बिजनेस करने में आसानी रहे। अभी के समय में Play Store पर ऐसे काफी सारे Apps उपलब्ध हैं जो आपको Reselling की सुविधा दे रहे हैं।

आप केवल उन्ही Apps का चुनाव करे जिनमे Products Quality वाले हो और सस्ते हो। इससे आपके ग्राहक भी आपके काम से संतुष्ट रहेंगे और आपको अच्छी Earning भी होगी।

अगर आप चाहे तो Meesho, Shop101, Glowroad आदि Apps का इस्तेमाल कर सकते हो। यह सभी Apps अपने System पर काम करने वाले Resellers को अच्छी सुविधा प्रदान करते हैं।

इन सबमे से सबसे Top पर Meesho है और मुझे भी सबसे अधिक वही पसन्द हैं। अगर आप Reselling Business शुरू करने चाहते हो तो एक बार Meesho को जरूर Try करे। Meesho की खास बात यह हैं की आप इसमे किसी भी Product पर अपने अनुसार Margin सेट कर सकते हो।

जब आप अपने लिए बेहतरीन Reselling Business Platform का चुनाव कर लो उसके बाद आपको ऐसे Products ढूंढने होंगे जो सस्ते और अच्छी Quality के हो और जिन्हें आप आसानी से बिकवा सको।

इन Products का चुनाव करने  के बाद आपको अपने ग्राहक ढूंढने होंगे जो आपके Products को खरीद सके। इसके बाद आपको यूज Products को उन ग्राहकों के Address को डालकर Buy करना होगा। अगर आप चाहे तो Cash on डिलीवरी का ऑप्शन भी सिलेक्ट कर सकते हो।

अपने प्रोडक्ट की Price तय करते समय उसमे आपका Profit भी डाल दे। जैसे  की अगर कोई Products डिलीवरी चार्ज सहित ₹300 का है तो आप उसे 400 या फिर ₹500 में ग्राहक को बेचे।

जब ग्राहक Order रिसीव करके Payment कर देगा तब आपको आपके पैसे (आपका Profit) आपके द्वारा दिए गए Bank Account में मिल जाएंगे। इस तरह से आप जितने ज्यादा Products बेचोगे आपको उतने ही अधिक पैसे मिलेंगे।

Reselling Business से ज्यादा पैसे कैसे कमाए ?

Reselling Business से ज्याद पैसे  कमाने के लिए आप ऐसे Products चुने जिनकी डिमांड ज्यादा हो। जैसे की सर्दियों में Jackets और गर्मियों में T-Shirt! इसके अलावा आप अपनी Price को कुछ इस तरह सेट करे की आपके ग्राहक को भी वह ज्यादा न लगे और आपको भी अच्छा Profit हो जाए।

इस तरह से आप ज्यादा Products बेच पाएंगे और अच्छे पैसे कमा सकेंगे। Reselling Business में सबसे महत्वपूर्ण कार्य  ग्राहक ढूंढना होता हैं। वैसे तो आप मेहनत करे तो ऑफलाइन भी काफी सारे ग्राहक ढूंढ सकते हैं लेकिन अधिक ग्राहकों को ढूंढने के लिए आप इंटरनेट की सहायता ले सकते हैं। आप Advertisments, Facebook, Whatsapp, Twitter और OLX आदि पर अपने Products Ads को डालकर ग्राहक प्राप्त कर सकते हो।

So Guys, आज के इस पोस्ट में हमने Reselling Business के बारे में बात की। आज हमने जाना की ‘Reselling Business क्या है और Reselling से पैसे कैसे कमाते है‘? अगर आप आगे भी ऐसे ही अन्य पोस्ट पढ़ते रहना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहे और Free Newsletter को जरूर Subscribe करे।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

Passion वो चीज है, जिसके लिए आपको तनख्वाह ना दी जाए. फिर भी आप उसे करने के लिए तैयार रहते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.