टेलीग्राम ऐप क्या है ? – What is Telegram App in Hindi

3

Telegram App अपने डिवाइस में इंस्टॉल करने के बाद  दोस्तों भारत में Whatsapp एप्लीकेशन की लोकप्रियता इतनी हैं कि इंटरनेट यूजर्स सोचते हैं कि शायद ही कोई ऐसी एप्लीकेशन हो जो इस instant Messaging app को टक्कर दे सके! 

परंतु आज हम आपको एक ऐसी एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे इस्तेमाल करना WhatsApp की तरह सरल है साथ ही इसमें कई ऐसे खास फीचर्स हैं जो आपको WhatsApp एप्लीकेशन में भी नहीं मिलेंगे !

 हम बात कर रहे हैं Telegram App की क्या आप इस एप्लीकेशन के बारे में जानते हैं! या आपने कभी इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल अपने device किया है। 

यदि नहीं! और आज आप इसे लेख को अंत तक पढ़ते हैं तो आप यह पता लगा पाएंगे कि हम क्यों कह रहे हैं की यह भविष्य में Whatsapp को टक्कर देने वाली एक  एप्लीकेशन है।

दोस्तों आज के इस लेख में हम आप जानेंगे कि टेलीग्राम क्या है? टेलीग्राम का इस्तेमाल कैसे करें! टेलीग्राम पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं! तथा इस  Ad free app में कौन-कौन से खास फीचर्स हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं तो आइए देरी किए बगैर सबसे पहले जानते

Telegram App

 टेलीग्राम एप क्या है ? What is Telegram App in Hindi

Telegram App एक Cloud based एप्लीकेशन है! जिसे Windows, Mac, linux एवं Android इत्यादि ऑपरेटिंग सिस्टम में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है!

 Cloud Based का मतलब वह डांटा जो इंटरनेट पर Host रिमोट सर्वर के Network पर Store, Manage तथा प्रोसेस किया जाता है! अर्थात आप टेलीग्राम डाटा को इंटरनेट की मदद से कहीं भी कभी भी एक्सेस कर सकते हैं!

 Whatsapp की तरह टेलीग्राम एप में आप फोटोज वीडियोस , Stickers Send करने की साथ ही audio calling, ग्रुप्स तथा चैनल क्रिएट कर सकते हैं! जिसके बारे में  आपको इस लेख के अंत में जानकारी दी जाएगी। वर्तमान समय में टेलीग्राम एप 14 भाषाओं में उपलब्ध है। हालांकि अभी यह हिंदी भाषा मे उपलब्ध नहीं है!

 Telegram app की खासियत यह है की इस एप्लीकेशन में यूज़र्स 2 या दो से अधिक अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं! तथा आवश्यकतानुसार किसी भी Account को Switch कर सकते हैं।

 टेलीग्राम एप की शुरूआत वर्ष 2013 में Pavel Durov  द्वारा की गई थी! और वर्तमान समय में टेलीग्राम एप के अनुसार उसके दुनिया भर में 200 मिलियन Active यूजर हैं जो  टेलीग्राम एप का उपयोग अपने दोस्तों, रिश्तेदारों तथा किसी community से Connected रहने के लिए करते हैं!

 दोस्तों इस मैसेजिंग ऐप में आपको कहीं सारे ऐसे फीचर्स मिल जाते हैं! जिनसे आप अपना कार्य सुविधानुसार कर सकते हैं! क्योंकि यह एक cross-platform  सॉफ्टवेयर है!

 इसका मतलब आप अपने एक Telegram अकाउंट का इस्तेमाल Android, ios या फिर Windows सिस्टम में कर डाटा को एक्सेस कर सकते हैं |

Telegram App का इस्तेमाल कैसे करें ? How To Use Telegram App in Hindi

 Telagram का इस्तेमाल करने के लिए आप अपने डिवाइस के मुताबिक  एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं! यदि आप android यूजर हैं तो आप अपने स्मार्टफोन में play store से जबकि ios यूजर App store से Telegram app को इनस्टॉल कर सकते हैं। जबकि विंडोज user टेलीग्राम App के Desktop Version को डाउनलोड कर सकते हैं! 

Download Now Android User

Download Now Pc – Desktop User Windows

Download Now Iphone User

Download Now Window Phone User

आइए दोस्तों अब हम जानते हैं कैसे आप Telegram पर अपना अकाउंट Create कर सकते हैं!  सबसे पहले तो आप ऊपर दिए Download button से आप अपने फ़ोन के अनुसार उस app को डाउनलोड कर लीजिये | और install कर लीजिये |

  1. Smartphone में Telegram एप्लीकेशन Open कीजिए !
  2. Start Messaging पर Tap कीजिए!
  3. अब आप अपनी country सिलेक्ट कीजिए।
  4. अब दूसरे कॉलम में Phone नंबर एंटर कीजिए! जिससे आप टेलीग्राम अकाउंट बनाना चाहते हैं।
  5. Country सेलेक्ट करने तथा Phone नंबर इंटर करने के बाद ऊपर Tick ✅ का icon है उस पर Tap कीजिए
  6. Telegram ऐप आपके नंबर को वेरीफाई करने के लिए सत्यापन कोड (Verification Code) भेजेगा जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर सत्यापित हो जाएगा!
  7. अब आपको अपना Name Enter करना होगा!
  8. इन Steps को करते ही आपका टेलीग्राम अकाउंट Create हो जाएगा!

इस तरह आप सीख चुके हैं कि टेलीग्राम अकाउंट कैसे बनाएं! अब आप Telegram एप में एक या एक से अधिक अकाउंट्स को बना सकते हैं! आइये अब जान लेते है लेते हैं , telegram app के खास फ़ीचर्स की जानकारी !

 

Telegram App के Features ,  Telegram App Features in Hindi

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये पोस्त्ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

 Telegram app के  Menu में सबसे पहले आपको New ग्रुप का ऑप्शन दिखाई देता है! इस पर क्लिक करने के बाद आप अपना एक ग्रुप बना सकते हैं! दोस्तों Text, मल्टीमीडिया या फिर किसी प्रकार के अन्य फाइल्स को अपने अनेक दोस्तों, Team या फिर किसी कम्युनिटी के साथ शेयर करने के लिए Group सबसे बेहतर माध्यम होता है!

 इसके अलावा Telegram app की खास बात यह है कि आप टेलीग्राम एप पर 2 लाख सदस्यों तक का ग्रुप बना सकते हैं जी हां! है ना कमाल का फ़ीचर!

 अपने Telegram अकाउंट ग्रुप में 2 लाख Members  को Add करने से पूर्व आपका यह जानना जरूरी है टेलीग्राम एप में 2 प्रकार के ग्रुप होते हैं!

  •  Basic Group :: दोस्तों Whatsapp की तरह टेलीग्राम पर भी एक बेसिक ग्रुप होता है। यदि आपके टेलीग्राम ग्रुप में 200 मेंबर होंगे तो उसे एक Basic ग्रुप कहा जाता है! परंतु यदि उस ग्रुप में 200 से अधिक Member Add हो जाते हैं तो तब आप उस ग्रुप को Super ग्रुप में परिवर्तित कर सकते हैं!
  • Supergroup :: दोस्तों टेलीग्राम में आप फ्री में किसी भी ग्रुप को सुपरग्रुप में बदल सकते हैं! यदि आप 200 Members की limit को पार कर देते हैं। दोस्तों सुपरग्रुप के कुछ खास फीचर्स हैं जैसे कि आप Message को Pin कर सकते हैं! ताकि ग्रुप का प्रत्येक मेंबर इस मैसेज को top में देख सके! इसके अलावा सुपर ग्रुप में आपको Boats देखने को मिल जाते हैं जो Automatic Responder का काम करते हैं! टेलीग्राम पर हजारों Boats डिजाइन किए गए हैं! जैसे कि games, Polls तथा Payemnts इत्यादि कार्यों के लिए।

 यहाँ आपका जानना जरूरी है कि Telegram App में भी दो प्रकार के Group होते हैं! प्राइवेट Group तथा  Public Group

प्राइवेट ग्रुप में आप किसी मेंबर को group में join करने के लिए Invitation लिंक का इस्तेमाल करते हैं! जबकि पब्लिक चैनल में एक Username होता है! जिससे उस यूजरनेम को टेलीग्राम एप पर कोई भी व्यक्ति सर्च कर आपके ग्रुप को ज्वाइन कर पाता है!

 

टेलीग्राम के खास features जो कही नहीं मिलेगा |

 New secret chat :: दोस्तों टेलीग्राम का यह स्पेशल फीचर शायद ही आपको किसी एप्लीकेशन में मिले! यह कमाल का फीचर है जिसके जरिए आप किसी भी टेलीग्राम यूजर के साथ Secretly chat कर सकते हैं!

 दोस्तों इसका फायदा यह है कि आप जब भी किसी यूज़र से बातचीत करते हैं तो इस दौरान आपको कुछ special Feature मिलते हैं! जो निम्नलिखित हैं।

  • End-to-End Encryption  अर्थात इस फीचर स्व आपके तथा आपके friends बीच की जाने वाली बातचीत secure होती है! और आपके अलावा कोई भी Third Party सॉफ्टवेयर messages को Read नहीं कर सकता |
  • ◆Secret चैट के मैसेजेस को टेलीग्राम सर्विस द्वारा Trace करने का कोई Chance नहीं होता!
  • ◆Self Distruct Timer सीक्रेट चैट के दौरान यह फ़ीचर बेहद उपयोगी होता है! यदि आपके द्वारा भेजा गया मैसेज दूसरा Recipient उस मैसेज को open&Read  करता है। तो उसके बाद सेट किए गए टाइम के अनुसार वह मैसेज दोनों यूज़र्स के device से ऑटोमेटिक डिलीट हो जाता है
  • ◆Secret चैटिंग के दौरान आप के द्वारा भेजी गई लिंक, text मैसेज, या फिर वीडियोस को Forward नहीं किया जा सकता!

Telegram Channel :: दोस्तों यह पहली बार देखा गया जब किसी Instant मैसेजिंग app में इस शानदार फीचर को लांच किया गया! आपने Whatsapp में ब्रॉडकास्टिंग फीचर को तो देखा होगा जिसके जरिए आप ब्रॉडकास्टिंग लिस्ट में कई मेंबर्स को एक बारी में मैसेज भेज सकते हैं!

 परंतु Whatsapp Broadcasting  की तुलना में टेलीग्राम Channel पूरी तरह अलग है! Whatsapp पर आप मात्र 256 Members की ब्रॉडकास्टिंग लिस्ट बना सकते हैं! तथा आपके द्वारा भेजे गए उस मैसेज को केवल वही लोग प्राप्त करते हैं जिन्होंने आपका नंबर सेव किया है।

 टेलीग्राम चैनल मैं मेंबर Add करने की कोई लिमिट नहीं है! यदि आपके टेलीग्राम चैनल में 200 मेंबर हो जाए तो उसको  पब्लिक, प्राइवेट लिंक के जरिए कोउ भी Join कर सकता है।

 टेलीग्राम चैनल को खासतौर पर बिजनेस मार्केटर्स तथा बिजनेस Owners के लिए बनाया गया है ताकि  वह अपना व्यापार टेलीग्राम चैनल के जरिए प्रोमोट कर सके।

 टेलीग्राम चैनल के खास फीचर्स की बात करें तो यहां पर भी आपको दो प्रकार के चैनल दिखाई देंगे!  प्राइवेट चैनल तथा पब्लिक चैनल।

 यदि आप एक पब्लिक चैनल बनाते हैं तो उस चैनल का एक Username होता है! जिसे सर्च कर कोई भी टेलीग्राम यूज़र आपके Channel को join कौन कर सकता है! वहीं दूसरी ओर एक प्राइवेट चैनल होता है जिसमें आपको एक लिंक मिलता है यदि आप उस लिंक को किसी Telegram Member के साथ शेयर करते हैं तो तभी वह आपके चैनल को Join करता है!

 टेलीग्राम चैनल के खास फ़ीचर यह है कि आप इसमें अधिक Members add कर सकते हैं! साथ ही किसी भी पोस्ट को Pin कर सकते हैं! इसके अलावा टेलीग्राम चैनल के अंतर्गत 1.5 GB  तक की किसी भी फ़ाइल , Videos, डॉक्यूमेंट या Compressed फाइल, Zip इत्यादि को टेलीग्राम चैनल में शेयर कर सकते हैं!

 तो यह थे टेलीग्राम एप के कुछ खास फीचर्स  जिनके बारे में एक टेलीग्राम यूजर को जरूर जानकारी होनी चाहिए! उम्मीद है आपको इस लेख में कुछ नया सिखाने का मेरा यह प्रयास प्रयास सफल रहा होगा!

 मै मोहित नेगी ये मेरा पहला guest post था , मै kaisekartehai.in  का founder हु , आपलोग मेरे ब्लॉग को भी जरुर visit करे धन्यबाद | यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं! आर्टिकल अच्छा लगा तो दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

 

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये पोस्त्ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

आप तब तक सफल नहीं होंगे जब तक ये सोचना न छोड़ दो लोग क्या कहेंगे |

Previous articleHow To Check Blog SEO Score in Hindi
Next articleWhat Is LAF In Hindi, LAF क्या होता है ?
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.