Type Of Internet In Hindi

2

दोस्तो हम सभी Internet Use करते है। क्यूंकि Internet हमारी आवश्यकता बन चुका है, आज हम सभी की जरूरत का सामान से लेकर जरूरत की सूचना Internet पर Avilable है। Internet पर मनोरंजन या फिर लोगो से जुड़ने के लिए Google, Facebook, Twitter, या बाकी Website का सहारा लेते है

लेकिन क्या आपको पता है जो Website हम Internet पर Use करते है या फिर जो Google पर हमारे सामने आती है वो पूरे Internet की 5% है बाकी की 95% को अपने Mobile और कंप्यूटर के Normal Broswer से Open नहीं कर सकते और ना ही वो आपको Google में दिखाई देती है।

Internet को 3 हिस्सो में बाटा गया है

  1. Surface Web
  2. Deep Web
  3. DarkWeb

###1 . Surface Web की जानकारी  :: ये Internet का वो हिस्सा है जिसे आप और हम Use करते है जिसमें Google, Facebook, Twitter या World की कोई भी Website जो Google में Search करने पर हमारे सामने Open हो जाती है ये सभी Surface Web मे आता हैं और आपको जानकर आश्चर्य होगा के ये Internet का 5% ही हैं!

Surface web मे हम किसी भी Website को उस हद तक ही देख सकते है जहां तक उस Website का Onwer हमें दिखाना चाहता है!

आपने अक्सर देखा होगा अगर आप कुछ आपत्तिजनक चीजें Google पर Search करते है तो पेज ब्लैंक हो जाता है या Contant Not Found लिख कर आता है। इसका मतलब ये है के Internet पर इससे जुड़ी कोई Information Avilable नहीं है या फिर हो सकता है Google आपको जानबूझ कर दिखाना ना चाहता हो क्यूंकि Google भी Surface Web को काफी हद तक Crime से बचाना चाहता है।

 

internet कितने Type के होते है ?

###2 . Deep Web Ki Jankari :: Deep Web ये ऐसा Internet होता है जिसे हम गुगल पर Search करके नहीं पा सकते क्यूंकि ये No Index Website होती है। इस तरह की Website गुगल मे Index नहीं होती। लेकिन अगर आपके पास किसी भी Deep Web Website का Fix Url और पासवर्ड है तो आप इन Website को एक्सेस कर सकते है।

World में जितनी भी “Cloud Storage“ की Website या बड़ी बड़ी International Bank की पर्सनल Website, सरकारी खुफिया विभाग की Website इस तरह की सभी Website “Deep Web” पर रहती है ताकि आम लोगो की पहुंच से दूर रखकर इसे सुरक्षित रखा जा सके।

इन Website को वहीं लोग एक्सेस कर सकते है जिनके पास इसकी परमिशन है और इसके लिए एक फिक्स URL और Password चाहिए होता है

### 3 . Dark Web Ki Jankari :: Dark Web ये Internet का वो हिस्सा है। जहां पर World के सभी गैरकानूनी काम होते है। Dark Web को Use करने के लिए आपको स्पेशल Broswer की जरूरत होती है जिसे TOR BROWSER कहते है। Tor Browser से IP Address का पता नहीं चल पाता जिससे आपकी पहचान गुप्त रहती है।

इसको आप Google प्ले स्टोर से OROT नाम से Search करके डाउनलोड कर सकते है लेकिन सिर्फ डाउनलोड करने से ये काम नहीं करता इसके लिए आपको Proxy Server भी इंस्टॉल करना होगा जिसका नाम Orfox. है ये भी आपको Google Play Store पर बहुत ही आसानी से मिल जाएगा।

 

NOTE :: लेकिन Anytechinfo आपको Tor Browser कभी भी Use करने की सलाह नहीं देता ये आपकी सेफ्टी के लिए भी खतरा हो सकता है साथ साथ ये गैरकानूनी है जिसके लिए आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। आपके पास Google है और उसपर बहुत सी Information पड़ी है उनको पड़े और सही चीजों मै अपना समय लगाए।

Dark Web के बारे में ऐसा भी कहा जाता है के यहां पर कुछ Website है जिसकी मेंबरशिप लेने के बाद आप इन Website पर लाइव मर्डर दिख सकते है, ड्रग्स और हथियार खरीद सकते है, चाइल्ड पोर्नग्राफी, किसी को मारने के लिए शूटर तक हायर कर सकते है इसके लिए आपको डार्क वेब पर एक Website मिल जाएगी जिसका नाम हिटमैन है लेकिन इनकी अपनी शर्तें है जैसे मारने वाले की उम्र 16 साल से ज्यादा होना चाहिए और वो किसी देश का बड़ा नेता नहीं होना चाहिए। मतलब आप कल्पना भी नहीं कर सकते ये Internet का कितना बड़ा बाज़ार है World का वो सभी काम यहां पर होता है जो गैरकानूनी है। यहां पर World के किसी भी देश का रुपया नहीं चलता यहां पैसों का सारा खेल BitCoin में होता है। क्योंकि BitCoin Digital Currency और उसको ट्रैक कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है किसी भी देश के लिए।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये पोस्त्ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

एक न एक दिन हासिल कर ही लूँगा मंजिल ठोकरे जहर तो नहीं खाकर मर जाऊ |

Previous articleWhat is Bond in Hindi, Type Of Bond
Next articleWhat is Captcha Code & Type Of Captcha Code in Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

2 COMMENTS

  1. Sir आप बहुत अच्छा लिखते हो आपका आर्टिकल पड़ने के बाद तो मजा ही आ जाता है।  आपमे  जो हुनर है जो हर किशी के पास नही होता है मैं हर रोज आपकी साइट वे विजिट करता हु और आपके आर्टिकल को पड़ता हु और मुझे बहुत अच्छा लगता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.