Tempered Glass के प्रकार,Type Of Tempered Glass in Hindi

आप भी एक स्मार्टफोन यूजर होंगे। और अगर आप रक स्मार्टफोन यूज़र्स है। तो आपने कभी न कभी Tempered Glass इस्तेमाल ज़रूर किये होंगे। या हो सकता है आप अभी भी अपने स्मार्टफोन में Tempered Glass का इस्तेमाल कर रहे होंगे।

लेकिन आपने कभी ये सोच है कि उस टेम्पर ग्लास को लेते समय उसपर 9D,8H या फिर 9B ये सब क्या लिखा हुआ रहता है। और इसी के बारे में हम आपको आज बताने वाले है। इस आर्टिकल में मैं आपको Tempered Glass का पूरी Information details में बताऊंगा।

तो नमस्कार दोस्तो, आप सभी का हमारे इस New Article में हमारे ऑफिसियल वेबसाइट पर बहुत-बहुत स्वागत है। और आज का टॉपिक काफी ज्यादा इंटरेस्टिंग होने वाली है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा Tempered Glass की पूरी जनकारी वे भी हिंदी में और पूरी डिटेल्स के साथ।

Temper glass

आज ऐसा कोई व्यक्ति नही होगा जो स्मार्टफोन यूज़र्स नही होगा। और ऐसा कोई लोग नही होगा जो अपने स्मार्टफोन में टेम्पर ग्लास को नही लगवाया होगा। क्योंकि सभी लोग अपने फ़ोन को डैमेज होने से बचाना चाहते है।

और ऐसे में Tempered Glass Screen पर लगवाना एक best तरीका है, अपने फ़ोन को गिरने के बाद स्क्रीन टूटने से बचाने के लिए। क्योंकि जब भी आप स्मार्टफोन गलती से गिर जाता है तो उस स्मार्टफोन के स्क्रीन टूटने के बजाए आपका फ़ोन का टेम्पर गिलास उसको बचा लेते है।

और अगर ज्यादा जोर से गिर हो तो। ज्यादा से ज्यादा आपका टेम्पर ग्लास फूटता है। और आपका मोबाइल का Screen को पूरी तरह से Safty रखता है।

पर आपने कभी न कभी Tempered Glass को लगवाते समय ये ज़रूर देखे होंगे कि उस पर कुछ न कुछ लिखा हुआ होता है Coding type का । लेकिन आपको उसके बारे में कुछ समझ नही आता होगा।

क्योंकि आपको Tempered Glass के उस Coding के बारे में information नही होती है। इसलिए इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ते रहे। मैं आपको सभी बाते आपके साथ Screen glass के बारे में Share करने वाला हूं।

  • >>
  • >>

 

Tempered Glass के Type, Tempered Glass कितने प्रकार के होते है ? Type Of Tempered Glass in Hindi

==> ये टेम्पर ग्लास जो आप लोग अपने smartphone पर देखते है। वे Normally 2 तरह के होते है। जिसे हमलोग Snapdragon और Gorilla गिलास के नाम से जानते है। ये सभी glass Normally 2 तरह के बने होते है।

एक तो Glass से और एक Plastic से। लेकिन ज्यादा लोग अपने Smartphone में Glass Protection glass ही लगवाना चाहते है और लगवाते है। क्योंकि उसमे Scretch आने पर लोग Normally साफ करके अच्छे से देख पाते है।

लेकिन Plastic वाला Protection glass में एक बार Scretch आने के बाद Screen अच्छा से नही दिखता है। और ऐसी लिए लोग Glass वाला टेम्पर ग्लास को लगवाना ज्यादा पसंद करते हैं।

Tempered Glass में Coding का मतलब क्या होता है।

दोस्तो आप सभी मे से बहुत लोग 9H का मतलब mohs Hardness समझते है। अब आप सोच रहे होंगे कि यार ये Mohs Hardness क्या होता है। तो मैं आपको बताना चाहता हु की आपने कभी न कभी Physics के chapter में  Friedric Mohs का नाम ज़रूर सुने होंगे।

ये वही व्यक्ति है जो Hardness Of Minral को 10 Level में Describe किये थे। पर ये जो आप लोग इसके बारे में सोचते है वे Bilkul गलत है। अब आप सोच रहे होंगे कि 9H का तब मतलब क्या होता है। 

तो इसका मतलब होता है Hardness of Pencil. मतलब की इसपर अगर 9H Pencil से भी rubbing करे। तो इस Tempered Glass को कुछ नही होने वाला है। अगर आप सिंपल भाषा मे समझे तो 9H Tempered Glass का मतलब की वो Tempered Glass 9H Pencil के Experiment से होकर गुजरा है।

आप उसपर जितना भी 9H pencil से scretch कर ले। उस पर कोई Scretch नही आने वाला है। और 9H टाइप का Pencil बहुत ही रुखड़ा होता है। तो अब आप सोच रहे होंगे कि 9H का तो मतलब Hardness ऑफ Pencil होता है। तब 9D या 10D का क्या मतलब होता है या फिर 11D का क्या मतलब होता है।

 

Well,पहले जो भी Market में मोबाइल आता था वो सभी 2D Tempered Glass के shape के होते थे। मतलब पहले के Smartphone में 2D तरह का Shape होता था। और जो 2D Tempered Glass होत था। उसका Corner पूरी तरह से Rectangle shape का होता था। और उसका Tempered Glass का Corner काफी Sharp होता जिससे लोगो को थोड़ा-बहुत प्रॉब्लम होता था।

लेकिन टेक्नोलॉजी बढ़ी। और Market में नए-नए Smartphone आया। तो उसी हिसाब से टेम्पर ग्लास वाली कंपनियों ने भी अपना सिस्टम को अपग्रेड किया और मार्किट में 2.5D का Shape का टेम्पर ग्लास उतार दिए। जिसका Shape और Corner दोनों मस्त दिखते थे। और स्मार्टफोन का लुक में 4 चांद लगा देते थे।

कुछ दिन बाद Market में कुछ स्मार्टफोन कंपनी ने अपने Corner के साथ-साथ अपने फ़ोन का Side भी 3D में निकाल दिया। जो कि ऐसा सबसे पहले Brand Samsung कंपनी ने मार्किट में उतारा था। और उसे लोगो ने काफी ज्यादा पसंद किया।

लेकिन इस पर लगाने के लिए कोई टेम्पर ग्लास नही था। तो फिर Tempered Glass Company ने 3D Tempered Glass Launch किया। जिसका Corner के साथ-साथ उसका Side में भी मुरा हुए था। और 3D फ़ोन में पूरी तरह से Setup हो गया था।

और उसी के जैसा market में नया-नया स्मार्टफोन आ रहा है। और Tempered Glass वाले Company भी अपने गिलास को अपग्रेड कर रहे है। और आज उन्होंने 11D तक टेम्पर गिलास मार्किट में लांच कर दिए है। और लोग इसका भी इस्तेमाल काफी ज्यादा कर रहे है।

 

Conclusion – तो दोस्तो, अब आपको Tempered Glass के बारे में सभी जानकारी Prapt हो गयी होगी। अगर आपको टेम्पर ग्लास और अधिक जानकारी चाहिए। तो आप नीचे कमेंट कर। हम आपको इसके बारे में और details में समझाएंगे।

और अगर आपको यह पोस्ट”Tempered Glass की पूरी जानकारी” अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तो और रिस्तेदारो के साथ Whatsapp और Facebook जैसे सोशल मेडिया पर शेयर जरूर करना बिल्कुल भी न भूले। ताकि आजकल लोग टेम्पर ग्लास इस्तेमाल तो कर रहे है।

लेकिन उसके बारे में ज्यादा जानकारी किसी को नही है। और आपका एक शेयर से वे लोग Tempered Glass के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे, article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

रवि का मानना है जिन्दगी में उचा उठने के लिए किसी degree की जरुरत नहीं |

14 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.