UPI Payment Ke Liye 5 Badhiya App

0

नमस्ते आज के Post में आप को पता चलेगा कि India मे कितने ऐसे App है जो कि UPI PAYMENT करने के लिए उपयोग किया जाता है हमारे India देश मे। अगर आप किसी ओर देश के है तो आप के लिए ये जानकारी नही है। फिर भी अगर आप जानना चाहते है कि India देश मे UPI PAYMENT करने ले लिए कोन-कोन सी App इस्तमाल की जाती है तो आप इस Post को पढ़ सकते है

तो चलिए इस Post को आगे समझते है और कुछ अन्य जानकारियां UPI से संबंधित इकठा करते है। में सचिन कुमार राजन आप का स्वागत करता हु इस ब्लॉग में।

UPI Payment क्या है ? What Is UPI Payment In Hindi

UPI का पूरा नाम Unified Payments Interface है जिसे National Payment Corporation of India ने दिनांक 11-03-2016 को प्रकाशित किया है। इसका उपयोग हम Online Payment, Online लेन-देन,Online वॉलेट App में पैसा जमा करने के लिए उपयोग करते है।

UPI में दरसल आप को एक बैंक एकाउंट को ऐड करना होता है फिर हमें एक एड्रेस बनाना पड़ता है जिसे हम लेन-देन करने के लिए उपयोग करते है। जैसे:sachinkumarrajann@okaxis

 

India के 5 बेहतरिन UPI Payment App, Top 5 Popular UPI Payment App In India

### 1. Tez – A New Payments App By Google :: Tez(तेज) App ये भी एक Google समान है। जो Payment करने के लिए इस्तमाल किया जाता है। इसमे आप को कई सारे Offers देखने को मिलते है।

इसका इस्तमाल करने में हमे किसी भी दिक़त का सामना नही करना पड़ता ता क्योकि इस एप्प को ना आधार से लिंक करने की जरूरत नही पड़ती। दरसल ये App बैंक से बैंक में पैसे डायरेक्ट सेंड कर देती है।

इसकी खास बात है कि अगर आप किसी लिंक से जॉइन हो के इसमें पहला Payment करते हो तो आप को 51 का कैशबैक मिलता है।

###2. BHIM-MAKING INDIA CASHLESH :: BHIM (भीम) इस एप्प से भी आप UIP लेन-देन कर सकते हो इसमे भी आप को किसी भी बात की चिंता नही करनी पडेगो क्योकि इस एप्प को India सरकार ने लांच करवाया है।

इसमे आप को किसी भी तरह का कोई भी फायदा नही होने वाला इस लिए मैने इसे दूसरे नंबर पे बताया है। सबसे पहले यही App UIP करने के लिए बना है मतलब की UPI लेन-देन करने के लिए सेबसे पहले इसी App को लांच किया गया था।

###3 . PhonePe-UPI Payment, Recharges & Money Transfer :: PhonePe (फोनपे) ऊपर बताये गए दोनो App की तरह ये भी App है। इस App से भी आप UPI Payment,मोबाइल रिचार्ज, बिल भुकतान ,और भी बहोत कुछ कर सकते है।

जैसे कि मैने आप को तेज़ App के बारे बताया कि अगर आप पहला Payment करते है तो आप को 51 मिलेगा। कुछ इसी प्रकार अगर आप इसमें अपना अपना बैंक लिंक करते है तो आप को 75 मिलता है लेकिन आप को किसी लिंक से एप्प लोड करना पड़ेगा।

###4. FreeCharge- Recharge, Bill Payment, Wallet ::: Freereharge(फ्रीचार्ज) अगर आप सोच रहे है कि इस एप्प से फ्री में रिचार्ज कर सकते है। तो आप बहोत गलत हो इस एप्प से भी आप वही कर सकते है जो की आप ने बाकी एप्प के बारे जाना जैसे:- मोबाइल रिचार्ज,डिश रिचार्ज,बिल Payment , UPI इत्यादि।

फ्रीचार्ज अभी हाल में ही UPI सिस्टम लॉच की है।अगर आप इसमें किसी भी UPI एडरेस में पैसे ट्रांसफर करते हो तो आप को 50 रुपये वापस मिल जाते है जिसका उपयोग कर सकते है।

###5. PayTm-Recharge,Payments,QR Scanner,UPI,Bank Account :: PayTm ये App भी बहोत अच्छा है ।लेकिन इस एप्प को लगभग हर कोई जानता है। तो इस लिए इस App को सबसे लास्ट में रखा गया है।इस एप्प से भी आप कोई भी किसी भी प्रकार का भुकतान कर सकते है चाहे मोबाइल रिचार्ज,डिश रिचार्ज,बिल भुकतान, ओर भी कई सारे लाभ है।

PayTm का एक नही सर्विस भी है मतलब अगर आप कोई बैंक एकाउंट खोलना चाहते है तो आप PAYTM एकाउंट खोल सकते है।

 

अगर आप को इस Post की जानकारी अछि लगी हो तो आप हमें कंमेंट करके जरूर बातये। ज्यादा जानकारी के लिए आप हमें सोशल साइट्स पे फॉलो कर सकते है।

Previous articleNTFS,ExFAT Aur FAT32 File System Kya Hai
Next articleJio Internet Speed Kaise Badhaye 10+ Tips
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.