WebCams Ke Fayde Aur Nuksan,Install Kaise Kare

दोस्तों इससे पहले आपने जाना था webcams क्या है और कितने प्रकार के होते है,Webcams Kya hai and kitne type ke hote hai आज मै आपको webcams के फायदे और नुकसान और उसे install कैसे करे उसका तरीका बताऊंगा , webcams की जानकारी के लिए आप हमारी इससे पहली की पोस्ट को read करे ,ऐसे मै यहाँ short में उसकी information दे देता हु details के लिए आप हमारी ये article read करे

Webcam एक Hardware Input Tool है ये अपने सामने आने वाले हर व्यक्ति या Image की Video बनाता है. Webcam को हम एक तरह का Small capitals Digital Camera भी कह सकते है,इसका Use बहुत लोग Videos बनाने के लिए भी करते हैं।। इसका अधिकतर इस्तेमाल Internet की मदद से Video पर बात करने के लिए और Video Broadcasting के लिए किया जाता है. जिसे हम Video Chatting भी कहते है.

Webcam को सबसे पहले 1991 में बनाया गया था। आइये अब हमलोग ये जानते है webcams install kaise kare aur iske kya fayde hai aur kya nuksan hai

WebCam Ko Isntall Kaise Kare,How To Isntall WebCam In Hind i(वेबकैम को इनस्टॉल करे) ?

आपको Market में कई तरह के webcam मिल जाएंगे, अगर आपके desktop या Laptop मुंशीगंज webcam नही है तो आपको अलग से buy करके एक webcam अपने desktop या Laptop में लगाना पड़ता हैं।

जैसी आपकी जरूरत है उसके लिए आप अपने बजट के अनुसार अथवा camera की quality के अनुसार उनका चुनाव कर सकते हैं. साथ ही आपको वेबकैम का सॉफ्टवेर इन्टनेट पर ही मिल जाता है तो आप इन्टनेट पर अपने लिए हुए Webcam के Model Number को search करके उसके के आधार पर उचित Webcam Software को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

maximum आज कल webcam के साथ एक सीडी मिल जाती हैं। मतलब कि जब आप New Webcam खरीदते हो तो आपको उसके Webcam supported software की CD उसके साथ ही दी जाती है। अगर आपकी ये तीनों जरुरते complete हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को follow करके अपना webcam install कर सकते हैं–

STEPS 1 : Webcam को इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले Webcam को USB cable की मदद से अपने Computer के साथ Connect कर दें।

STEPS 2 : आपने जो WEBCAM मार्केट से BUY किया है, उसके साथ आपको एक CD भी मिलेगी। आप उस सीडी को अपने Computer में Insert कर दे और उसे Install कर लें। इसके Install होने के बाद आपका Webcam अपने आप काम करना शुरू कर देता है अगर ऐसा नही है तो आप अपने Computer को RE-START कर ले.

STEPS 3 : सब स्टेप्स follow करने के बाद अब आप अपने Webcam को अपने Computer या Laptop के ऊपर इस तरह से Set कर दो कि जब आप उसके सामने बैठो तो आपकी उसमे अच्छी Image दिखे. अच्छा रहेगा कि आप उसे अपने Laptop के ऊपर बीच में set कर दें।

आपके वेबकैम के install होने के बाद आप अपने Webcam का इस्तेमाल अपने मित्रो से Chatting करने के लिए , video calling, video Broadcast या फिर अपनी meeting करने के लिए कर सकते हो. दोस्तों शायद अब तक आपने webcam के बड़े में बहुत कुछ सीख लिया होगा। इसीलिए अब मैं आपको Webcam के फायदे और नुकसान के बारे में बताता हूं।adventure and disadvantage of mobile

WebCam Ke Fayde aur Nuksan,WebCam Benefits/advantage And disadvantage In Hindi (वेबकैम के फायदे और नुकसान)

वेबकैम के लाभ :
  • आप webcam की सहायता से अपने दूर बैठे मित्रो और रिश्तेदारों से Video Chatting कर सकते हैं।
  • webcam का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता ह इस को आप आसानी से अपने computer और laptop पर लगा सकते हैं।
  • Webcam communication को ज्यादा आसान बनाने के लिए आपकी आवाज और Video दोनों को Reciever के पास भेजता हैं।
  • Webcam का इस्तेमाल करके आप अपनी Video को को बनाने के लिए भी कर सकते हैं और साथ ही साथ आप उसे save भी कर सकते हो.
  • आप webcam का इस्तेमाल करके अपने घर या ऑफिस में सुरक्षा में भी बढ़ोत्तरी कर सकते और privacy को ध्यान में रखते हुए भी इसका Use कर सकते हो.
वेबकैम की हानि :
  • अगर आप ज्यादा video chatting करते हैं तो आपको इसके दुस्प्रभव भी हो सकते हैं। ज्यादा webcam से चैटिंग पर आपकी आंखें पर भी प्रभाव पड़ता हैं।
  • ज्यादातर वेबकैम की Image Quality उतनी अच्छी नही होती. अगर आप Good Image Quality वाला webcam Use करना चाहते हो तो उसके लिए आपको काफी कीमत अदा करनी पड़ती है. और एक high quality webcam की कीमत भी ज्यादा होती हैं।
  • अगर आप इसका इस्तेमाल सावधानी से नही करते तो कोई भी हैकर आपके वेबकैम को spy ware की द्वारा बड़ी आसानी से हैक कर सकता हैं और आपकी प्राइवेसी को भंग कर सकता हैं।
  • कुछ गलत लोग वेबकैम का इस्तेमाल गैरकानूनी Video बनाने के लिए करते है, जो नही होना चाहिए. क्युकी गैरकानूनी काम करने से आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इसीलिए कभी भी अपने webcam का Use गलत कार्य करने के लिए ना करें।
  • आपका webcam आपकी सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं इसलिए जब आपको webcam के Use की जरूरत हो तभी इसका Use करें। Use ना करने की दशा में इसपर टेप लगा दे। इससे किसी भी person की location का भी पता लगाया जा सकता है.

तो दोस्तो आज की इस पोस्ट में हमने webcam के बारे में सीखा अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो कृपया इसको अपने दोस्तो के साथ social media पर जरूर शेयर करें जिससे आपके सभी दोस्त भी Webcam की जानकारी पा सके।

अगर आप ऐसे ही आर्टिकल सबसे पहले pdhna चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करें जिससे आपको हमारी latest posts आपके email द्वारा मिल सकें। अपने मूल्यवान विचार कॉमेंट में जरूर व्यक्त करें।

22 COMMENTS

  1. अगर आपने virtual reality use किया है तो एक बात बताइए.. जब हम mobile से video play करते है तो हमे 2 screen में video दिखाई deta है.. तो अगर हम वही 2 screen वाला video virtual reality में देखे तो वो video 1 screen पर दिखेगा या 2 screen पर..

  2. Whois site me mai apne blog dalke search karta hu to mera pura address, phone number, name show hota hai, ye kaha se show ho raha hai, ise kaise hide kare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here