Website Speed कैसे Check करे,10 Tools

47

नमस्कार दोस्तो, Blogging के बारे में आप सभी जानते होंगे। Blogging वह चीज है जिससे आप Famous भी हो सकते हैं और खूब सारा पैसा भी कमा सकते हैं। अगर आप Blog को Success करना चाहते हो तो आपको एक चीज़ का काफी ध्यान रखना पड़ता है वह है Website की Speed। क्योंकि आपकी Website की Speed जितनी ज्यादा होगी उतना ही Visitor आपकी Website पर ज्यादा Page विजिट करेगा।

और दोस्तों अब तो Google ने भी कह दिया है कि वह Website की स्पीड के आधार पर भी Website को इंडेक्स करेगा अपने सर्च इंजन में। इससे यह बात साफ हो जाती है कि अगर आपकी Website की स्पीड अच्छी नहीं है तो शायद आप कभी सक्सेस ना हो पाए क्योंकि आप का ब्लॉग कोई Facebook तो हो नहीं सकता जिस में Website स्पीड का कोई फायदा नहीं।

इस कारण अगर आपकी Website की स्पीड अच्छी होगी तो आपको आगे बढ़ने को और अधिक मौका मिलेगा। आज हम आपको Top 10 Best Online Tools के बारे में बताऊंगा Blog Website की Loading Speed Slow है या Fast कैसे Check करे,वेबसाइट की Page Speed Improve कैसे करे,Website Load Time को कैसे Reduce करते है ,Blog Website Speed Check कैसे करे और वेबसाइट Increase कैसे करे,Website Blog की Loading Speed बढ़ाने के 10 Tips जिसके जरिये आप अपनी Website की Speee को बढ़ाने में मदद पा सकते हो, तो चलिए बिना देरी किए शुरू करते हैं..

Best Website Speed Test Tools की जानकारी 

###1 GTMetrix :-> GTMetrix एक ऐसा ऑनलाइन Tool है जिसने ना केवल छोटे Bloggers के दिल में बल्कि बड़े-बड़े और Famouse Bloggers के दिल में भी अपनी जगह बनाई है। GT मैट्रिक्स wordpress के बारे में सिखाने वाले सबसे बड़े Blog WpBegginar के द्वारा भी सुझाव किया हुआ है।

यानी कि इसमें कोई बुरी बात नहीं होगी अगर मैं कहूं कि GTMetrix बेस्ट ऑनलाइन Tool है Bloggers के लिए जो कि अपनी Website की स्पीड बनाना चाहते हैं।

Go GTMetrix Too

###2 PageSpeed Inside :-> PageSpeed Inside हमारे लिस्ट में दूसरे नंबर पर शामिल किया गया है क्योंकि यह बहुत ज्यादा अच्छा है और अच्छा क्यों ना भी हो क्योंकि यह Google का प्रोडक्ट है। पर हम सभी जानते हैं कि Google अपने प्रोडक्ट को सबसे बेस्ट रखने की पूरी कोशिश करता है और वह ऐसा करने में पूरी तरह सक्षम भी होता है। यह आपके लिए बहुत ही शानदार Tool है अगर आप एक ब्लॉगर हो तो।

Go PageSpeed Inside

 

Top Website Speed Checker Tools in Hindi

###3 Pingdom Tool :-> Pingdom Tools मेरा सबसे पसंदीदा ऑनलाइन Tool है As A Blogger Tool क्योंकि यह अन्य टूल्स के मुकाबले मुझे अधिक फास्ट और अच्छा लगता है।

अगर मैं इसके फीचर्स की बात करूं तो यह किसी भी Tool से कम नहीं है, इसी कारण मैंने इसे इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर रखा है। मैं भी आपके लिए एक अच्छा Tool साबित हो सकता है।

Go Pingdom Tool

###4 Web Page Anaylizer :-> Web Page Anaylizer Tool मेरे हिसाब से काफी हद तक बेहतर Tool है एक ब्लॉगर के लिए जो कि अपनी Website की स्पीड बढ़ाना चाहता है। जिस तरह से इस Tool की डिजाइन काफी अच्छी है उसी तरह से इसके फीचर्स भी काफी अच्छे हैं जो कि आपको आपकी Website पर हो रही Website स्पीड में प्रॉब्लम्स के बारे में भी आपको बताते हैं।

Go Web Page Anaylizer

###5 WebPageTest :-> WebPageTest भी एक काफी अच्छा Tool है जिसकी मदद से आप अपनी Website की स्पीड Improve करने में अच्छी खासी सहायता कर सकते हैं और यह भी जान सकते हैं कि आपकी Website की स्पीड किस वजह से कम है और उसे किस तरह से ठीक करें।

Go WebPageTest

दोस्तो, यह तो थे 5 Top और Suggested Tools जिसे न केवल हम बल्कि WpBegginer, ShoutMeLoud, Neil Patel जैसे बड़े-बड़े Bloggers भी Suggest करते है। लेकिन 5 और भी ऐसे टूल्स है जिन्होंने हमारे इस पोस्ट में अपनी खासियतो की वजह से जगह बनाई है।

 

Website Speed Test करने का तरीका

###6 Dare Boost :-> यह Tool भी मेरा काफी पसंदीदा Tool है क्योंकि जैसा इसका नाम है वैसा ही इसका काम है। Dare Tool आपको बताता है कि आपको अपनी Website को किस तरह से ऑप्टिमाइज़ करना होगा जैसे कि आपकी Website अच्छा ट्रैफिक प्राप्त कर सके और उसकी Site Speed अच्छी हो सके।

Go Dare Boost

###7 OctaGate Site Timer :-> Octa Gate Site Speed Timer एक Ultimate Speed Checker Tool होने के साथ-साथ एक अच्छा सुजाव देने वाला Tool भी है जो हमें सुजाव देता है कि हमें अपनी साइट को किस तरह से डिजाइन करना चाहिए और उस पर कंटेंट को कैसे Optimize करना चाहिए

Go OctaGate Site Timer

###8 Site Speed Tools :-> Site Speed Tool का काम हमारी साइट में छुपे हुए ऐसे स्क्रिप्ट्स को ढूंढना और उनके बारे में पता लगाना है जो कि हमारी साइट की स्पीड को धीरे बनाते हैं और हमारे लिए एक बड़ी प्रॉब्लम खड़ी करते हैं। इस कारण यह साइट स्पीड Tool आपके लिए काफी काम का साबित हो सकता है।

Go Site Speed Tools

###9 Which Loads Faster Go:-> यह Tool आपकी Site  के पॉइंट्स के हिसाब से आपको सुझाव देता है कि आपको अपनी साइट पर कौन-कौन से टूल्स और कौन सी Theme यूज़ करनी चाहिए ताकि आपकी साइट की स्पीड पहले से भी अधिक तेज हो सके।

Go whichloadsfaster.co

###10 Load Impact :-> यह Tool काफी अच्छा Tool है क्योंकि यह हमें यह भी बताता है कि किस तरह से आप अपनी साइट को Manage कर सकते हो और उसे Professional बना सकते हो ताकि Visitors Site या फिर Blog की तरफ ज्यादा Attrect हो।

Go Load Impact

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये पोस्त्ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

दुनिया को बदलने का सपना तभी देखना चाहिए जब उसके पास खुद के badलने के काबिलियत हो |

Previous article6 Best Free Antivirus For Pc 2019
Next articleहोली में फ़ोन इस्तेमाल कैसे करे ?
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

47 COMMENTS

  1. This is really an Informatic Article. Past few Days I Was searching For this kind of article. Finally, I read this.
    You are Doing Such A Good Job .. Keep Up the good work .. Thank YOU…

  2. sach batau to abhi tak mujhe upar ke 3 tool ke baare me hi pata tha aur inki help se hi mai apne blog ki loading speed check karta tha. but aapne iss post me extra tool bataye hai uske liye thanx.

  3. bRO Me aapki sabhi post ko follow karke blogging kar raha hun ab aap mere blog ko ek baar check karke ye bata do ki ab mujhe kya kya aur karna chahiye jisse mera blog aur better ho sake aap mujhe fully suggesstion de dijiye…. Bahut Dhnybaad hoga

  4. Sir Pura detail me btaye ki aapke site pe hostgator ka kon sa plan or pric wala hosting hain or sir main check kiya toh aapke site ka page size ekdam kaam hain toh usko kaise kaam kare aur kya bluehost ka hosting lena sahi hain….

  5. Sir maine bahut khoja lekin Title or tagline ke beech me jo sign rahta hain jo ki hain ( | ) usko change karne ka koi setting nahi mil raha hain jisse main apne title or tagline ke beech ( – ) sign laga saku toh kya aap mujhe bata sakte hain ki kaise usko change kiya jaaye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.