Aadhaar Card चोरी या खोने पर क्या करे ?

10

आजकल हमारे देश में हर काम हमारे Aadhaar Card से लिंक है चाहे वह बैंक का काम हो या फिर किसी सरकारी काम आज हर किसी का एक भारतीय पहचान बन गया है, हमारा Aadhaar Card और अगर ऐसे में हमारा Aadhaar Card कहीं गुम हो जाया खो जाए तो ऐसे में हमारे साथ काफी ज्यादा नुकसान भी हो सकता है,

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आधार कार्ड चोरी या गुम होने के बाद क्या करें । ताकि आपको ज्यादा परेशानी की जरुरत ना पड़े । तो नमस्कार दोस्तो आप सभी को हमारे ऑफिशियल ब्लॉग पर बहुत-बहुत स्वागत है। आज का हमारा यह पोस्ट काफी ज्यादा हेल्पफुल होने वाला है,

क्योंकि यह आर्टिकल आपकी Aadhaar Card से जुड़ा हुआ है और आप और हम सब जानते हैं कि अगर हमारा Aadhaar Card का थोड़ा सा भी गलत नुकसान हुआ तो हमारे साथ कितना बुरा हो सकता है इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपका आधार कार्ड कहीं गिर गया है या खो गया है या फिर चोरी हो गया है तो आप तुरंत क्या करें।

Aadhaar Card

आजकल हर काम आधार कार्ड के बगैर नहीं होता है चाहे आप कोई सरकारी फॉर्म भर रहे है या फिर कोई जॉब के लिए फॉर्म भर रहे हैं। तो हर चीज में आपका आधार कार्ड रहना अति आवश्यक बिना आधार कार्ड के आपको भी सरकारी काम नहीं करवा सकते हैं। यहां तक कि आजकल के स्कूल व कॉलेजों में भी आधार कार्ड का रहना जरुरी है। 

नहीं तो आप का रजिस्ट्रेशन तक का कैंसिल हो सकता है और ऐसे में अगर हमारा आधार खो जाए या चोरी हो जाए तो ऐसे में हमें काफी बेचैनी होने लगता है। क्योंकि सारा डिटेल हमारा आधार कार्ड से ही जुड़ा हुआ होता। मैं नीचे आपको बताऊंगा कि आप बिना परेशान हुए आधार कार्ड चोरी होने के बाद क्या करें। ताकि आपका कोई भी आपका आधार कार्ड हैक न कर पाए।

 

आधार कार्ड चोरी या खो जाने के बाद क्या करें ? What To Do After Aadhaar Card is Stolen or Lost in Hindi

जब भी आप आधार कार्ड भुल जाए या फिर चोरी हो जाये तो ऐसे कभी भी हल्के में न ले। क्योंकि आपका आधारकार्ड से आपका बैंक एकाउंट के पूरी डिटेल्स जुड़े हुए होते है। और आजकल लोग इतने शातिर हो गया है कि पता नही क्या-क्या दिमाग लगा के आपका आधार कार्ड से आपका बैंक का पूरी डिटेल्स निकल सकता है।

चलिए कभी भी आधारकार्ड खोने के बाद उसे जल्दी से BIOMETRIC SECURE कर दे। ताकि आपके अलावा उस आधार कार्ड का जानकारी को कोई और न निकल पाए। Biometric Secure करने के लिए नीचे बताये गए Steps को अच्छे से फॉललौ करे।

Now Follow These Steps:-

  1. STEP 1:-  सबसे पहले अपने कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करे। और उसमे Aadhaar Card लिखकर सर्च करें। सबसे पहले Aadhaar Card का ऑफिसियल वेबसाइट में Enter करें।
  2. STEP 2:-  फिर वहाँ आपको हर Column में बहुत सारे ऑप्शन  दिखेंगे तो आपको 3 Column का Lock/Unlock Biometric वाला ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  3. STEP 3:-  फिर आपके सामने कुछ बॉक्स आएंगे सबसे पहले बॉक्स में अपना Aadhaar Card number enter करे। उसके नीचे आपको कुछ नंबर देखेगा उसके नीचे वाले बॉक्स में उस नंबर को एंटर करके Generate Otp पर क्लिक करे।
  4. STEP 4:-  फिर आपके मोबाइल पर एक Otp आजेएगा तो सबसे नीचे वाले बॉक्स में वो OTP एंटर करके Verify पर क्लिक कर दे।
  5. STEP 5:- फिर आपको Biometric का डैशबोर्ड दिखेगा। उसमे आपको नीचे में Enable का option दिखेगा। उसपर क्लिक कर दे। उसपर क्लीकी करते ही आपको एक Messeeg दिखेगा। की You Have Successfully Enable your Biometric. उसके बाद आपका Biometric secure हो जाएगा। और आपके अलावा कोई भी आपका आधारकार्ड का जानकारी देख नही पायेगा।

 

Aadhaar Card चोरी या खो गया क्या करे ? What To Do Aadhaar Card Stolen or Lost in Hindi

तो इस प्रकार आप अपने आधार कार्ड का Biometric Secure अपने घर बैठे आसानी से कर सकते है। और अगर आपका आधार कार्ड जब भी खो जाए या चोरी हो जाये तो ये प्रोसेस करने में बिल्कुल भी न हिचकिचाएं। तुरंत Biometric secure कर दे। ताकि आपके अलावा कोई भी आपका आधार कार्ड को access न कर पाए।

तो दोस्तो अब आपको पता चल ही गया होगा। कि आधार कार्ड चोरी होने के बाद क्या करना चाहिए ताकि आगे चलकर  आपको कोई प्रॉब्लम का सामना करना न पड़े और अगर आपको ये तरीका को इस्तेमाल करने में कोई भी दिक्कत आ रहा हो तो नीचे कमेंट कर सकते हैं। 

और अगर आपको यह आर्टिकल”Aadhaar Card चोरी होने के बाद क्या करें?” अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ Whatsapp और Facebook जैसे सोशल मेडीया पर शेयर करना बिल्कुल भी न भूले। ताकि आपका एक शेयर से कोई इंसान ये जान सकता है कि वे Aadhaar Card चोरी होने के बाद क्या करें ?

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

भगवान् से न daro but अपने कर्म से डरना क्युकी कर्मो का फल तो भगवन को भी भुगतना पड़ा था |

Previous articleक्यो नही बन पाते Middle Class के लोग अमीर ?
Next articleHow To Earn Money By Giving FeedBack in Hindi ?
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.