Website Blog Responsive Kyu Hona Chahiye ?

8

Blogging एक बहुत ही शानदार चीज है जिसके जरिये हम पैसा और Popularity दोनो पा सकते है। अगर आप Blogging में Success होना चाहते है तो उसके लिए सबसे पहली बात आपकी Website का Perfact होना होता है क्योंकि अगर Website ही Perfect और Responsive नहीं होगी तो Visitor आपकी Website पर नही आएंगे।

Website को Responsive और Better बनाने के लिए आपको हमारे Blog AnyTechInfo.com पर कई सारे Articles मिल जाएंगे। आज मैं आपको उन 5 Reason के बारे में बताऊंगा जो कि आपको सोचने पर मजबूर कर देंगे कि “मेरी Website Responsive होनी ही चहिये

Top 5 Reasons For A Responsive Website In Hindi (वेबसाइट ब्लॉग Responsive क्यू होना चाहिए 5 कारण )

तो चलिए अब मैं अपने मुख्य Topic पर आते हुए आपको उन 5 कारणों के बारे में एक-एक करके बताऊंगा जो कि आपकी Website को Responsive होने के पीछे है ।

###1  Comfortable For Website : एक Blogger के लिए सबसे Importante Person कोई होता है तो वह होता है उसके Blog का Visitor क्योंकि ऐसे ही कई Visitors की वजह से Blogger की ज़िंदगी चलती है

इसलिए सबसे Importante है कि आपका Visitor आपकी Website पर Comfortable हो। क्योंकि जितना वह Comfortable होगा उतना ही आपकी Website को Use करने में या उस पर कुछ पढ़ने में उसको मजा आएगा। इससे वह आपकी Website पर अधिक देर तक Active रहेगा। इस तरिके से Visitor आपकी Website पर Regular User भी बनेंगे।

 

###2 Search Engine Optimization में आसानी : अगर आपको अपने Blog पर ज्यादा Traffic पाना है तो आपको अपने Blog पर Search Engine Optimization तो करनी ही होगी क्योंकि उसी के जरिये आपको अपने Blog का 90% Traffic मिलेगा, जिससे आपकी Earning बढ़ेगी।

लेकिन Google के नियम में आप साफ साफ पढ़ सकते है कि आपकी Website जितनी ज्यादा रेस्पोंस होगी उसको Google में उतना ही रैंक किया जाएगा और आपकी साइट को उतना ही ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त होगा।

 

###3 Use में आसानी : मैं आपको बता दूं कि इस दुनिया में जितने इंसान है उससे भी ज्यादा स्मार्ट फोंस है। स्मार्टफोन या कंप्यूटर एक ही साइज के नहीं होते वह अलग अलग साइज के होते हैं इसलिए आपकी Website भी सभी Mobile और कंप्यूटर के हिसाब से परफेक्ट होनी चाहिए।

क्योंकि आपके सभी विजेता किसी एक ही फोन से नहीं आएंगे, वह अलग-अलग फोन और अलग-अलग कंप्यूटर जाएंगे इसके लिए आपकी Website का सभी कंप्यूटर और फोन के लिए Responsive होना जरूरी है।

###4 Advance Planing होगी : आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लगा होगा लेकिन यह बिल्कुल सही है। क्योंकि क्या पता आने वाले Time में किस Size के Smartphone चले या कौनसे Laptop चले ? क्या पता Google अपने Rules कब Change कर दे।

इसलिए आपको अपनी Website को अगर हर Problem से बचाके रखना चाहते हो तो आपको अपनी Website को Responsive बनाना होगा ताकी वह हर Rule और हर Size के हिसाब से खुद को ढाल सके। इसलिए आपकी Website का Responsive होना जरुरी है।

 

###5 Search में जल्दी Index : यह केवल Google ही नही बल्कि Yahoo और bing जैसे अन्य Search Engine भी कहते है कि आपकी Website जितनी ज्यादा Responsive होगी आपको उतना ही ज्यादा Index मिलेगा और आप उतबी ही ज्यादा तेजी से आगे बढोगे।

यह अपने Indexing Rules Change भी करते रहते है लेकिन क्या पता आपकी Website की Normal Design आपके शानदार भविष्य को बिगाड़ दे, इसलिये अच्छी Indexing पाने के लिए आपको अपनी Website को Responsive बनाना जरूरी है।

तो दोस्तो, उम्मीद करता हु आपको यह Post पसंद आया होगा। अगर आप ऐसे ही अन्य Post पढ़ना चाहते हो तो अभी हने Email के जरिये Subscribe करे और इस Post को Social Media पर शेयर करके हमारी Help जरूर करे !! और पोस्ट कैसा लगा commment में जरुर बताये अगर कोई सवाल है तो वो भी बातये हर बार की तरह फिर से धन्यबाद

Previous articleTwitter Account Verify Karne SE Pahle Dhyan Dene Wali Bate
Next articleForeigners India Me Bank Account Kaise Kholega
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

8 COMMENTS

  1. Sir Mujhe Ek i3 generation ka motherboad processor lena with upto 8 gb RAM So sir mujhe bataye ki main kya ye assemble karke lu ya phir pura ek hee company ka because sir assemble isiliye puch raha hu kyunki sir merepaass already ek dual core wala CPU hain aur usme main i3 install karna chahta hu so sir aap apna suggestion acche se de kyunki I know aapke pass bhi Ek PC hee hain….Thank You

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.