Wifi Calling कैसे करते हैं? Wifi Calling Kaise Karte Hain ?

0

Wifi Calling Kaise Karte Hain : तकनीकी तेजी से आगे बढ़ती जा रही हैं। जितनी तेजी से Telecom और Mobile Industries आगे बढ़ रही हैं उतनी तेजी से शायद ही कोई अन्य इंडस्ट्री बढ़ रही होगी।

जब से Jio ने भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में एंट्री ली हैं तब से ही Telecom कम्पनियो के साथ Mobile कम्पनियो में भी एक अलग ही होड़ लगी हुई हैं। सभी कंपनियां सस्ते से सस्ते में अच्छा प्रोडक्ट और सर्विस देने को तैयार हैं।

Wifi Calling

कम्पनिया ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नई-नई Service ला रही हैं ताकि उन्हें अधिक Comfort रह सके। इससे ग्राहकों का  जमकर फायदा हो रहा हैं क्योंकि उन्हें कम कीमतो में काफी बेहतरीन Service मिल रही हैं।

हाल ही में Jio और Airtel ने Voice Over Wifi Calling Service लॉन्च की हैं जिसके जरिये Wifi Calling Network से Call किया जा सकता हैं। इस नई Service के लॉन्च होने के बाद काफी लोग इस सवाल ला जवाब जानना चाहते हैं की ‘Wifi Calling कैसे करते हैं‘?

आज का हमारा लेख इसी प्रश्न के जवाब पर आधारित हैं। आज हम जानेंगे की Wifi Calling कैसे करते हैं? इसके साथ ‘Voice Over Wifi Calling Service क्या हैंऔर बिना Sim या Valid Pack के Wifi Call कैसे करे जैसे पहलुओं पर भी नज़र डालेंगे। तो चलिए बिना  देरी किये शुरू करते हैं।

Voice Over Wifi Calling Service क्या हैं ? What is Voice Over Wifi Calling Service in Hindi

हम सभी भारत के निवासी हैं। भले ही टेलीकॉम कम्पनिया आज के समय में काफी आगे बढ़ चुकी हैं लेकिन आज भी Network की Problem सामान्य हैं। कई गावों में तो Network का नाम ही नहीं हैं इसके अलावा घरो व Markets में भी कई बार Network नहीं मिलता हैं।

कई बार ऐसा होता हैं की घर पर कभी Idea का Network मिलता हैं तो कभी Airtel का मिलता हैं। यानी की कुल मिलाकर किसी जगह पर किसी टेलीकॉम कम्पनी की सर्विस अच्छी हैं तो किसी जगह किसी अन्य टेलीकॉम कम्पनी की।

Internet Serving के मामले में तो हम Wifi की मदद से बिना किसी रुकावट के Network के कम या फिर नया होने पर भी अपना काम जारी रख सकते हैं।

लेकिन असली दिक्कत आती हैं Calling में !

Calling करते समय अगर Network कम हो या फिर ना हो तो आवाज रुक रुक कर आने या फिर बिल्कुल ही कट जाने जिस समस्याए देखी जाती हैं। इन समस्याओ के कारण Calling Experience बिगड़ रहा हैं।

लेकिन Airtel और Jio जैसी कम्पनियो ने अब इसका समाधान भी निकाल दिया हैं। Airtel ने Airtel VoWifi Calling और Jio ने Jio Pan-India के जरिये हमे Voice Over Wifi Calling की सुविधा प्रदान करेगी।

इसके जरिये हम हमारे Wifi Calling Network के जरिये Call Receive भी कर सकते हैं और Call कर भी सकते हैं। यानी की हमारे Wifi Calling Network के जरिये ही हम बिना Cellular Network के भी अच्छा Calling Experience प्राय कर सकते हैं।

यानी अब न तो आवाज कटने की झंझट और न ही फ़ोन न लगने की! लेकिन शर्त यह हैं की आपके फ़ोन में उस कम्पनी की सिम होनी चाहिए जो Voice Over Wifi Calling की सुविधा दे रही हैं।

साथ में आपके फ़ोन भी Voice Over Wifi के फीचर से जुड़ा हुआ होना चाहिए। फिलहाल काफी सारे Smartphones में यह फीचर नहीं हैं। लेकिन Telecom कम्पनिया लगातार हर Smartphone में इस फीचर को Enable कराने की कोशिश कर रही हैं। इसके अलावा Wifi Calling करने के लिए आपका VoLTE भी हमेशा On रहना चाहिए।

Wifi Calling कैसे करते हैं ? Wifi Calling Kaise Karte Hain ?

अगर आपके पास Airtel या Jio की Sim है और Voice Over Wifi Service Enabled फ़ोन हैं तो आप Wifi की मदद से भी Calling कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान हैं! इसके लिए बस आपको आपके फ़ोन को किसी भी Wifi Network से Connect करना होगा। आप चाहे तो किसी भी Private या फिर Public Wifi Network का इस्तेमाल कर सकते हो।

अब आपको आपके फ़ोन की VoLTE Facility को On करना होगा और Data भी! आपले Sim में Recharge होने भी जरूरी हैं। Unlimited वाला Plan हो तो बेहतर होगा। अब जब भी आपका कोई भी Phone आएगा तो कम नेटवर्क के होने पर भी आपके Wifi Network के जरिये वह बिल्कुल इस तरह Work करेगा जैसे की आपके किसी फुल Network Coverage Area में हो।

यानी की इस नई Technology का काम Wifi Network को बेहतरीन Calling Experience के लिए Celluar Network की जगह काम में लेना हैं।

बिना Valid Call या Sim के Free में Wifi Calling कैसे करे ?

अगर आपके फ़ोन में सिम नहीं है या फिर आपकी सिम में किसी तरह का कोई रिचार्ज नहीं हैं तब भी आप Wifi का यूज़ करके Call कर सकते हैं।

इसके लिए आपका Wifi Data Connection वाला होना चाहिये। अगर आप Wifi के जरिये अपने फ़ोन में Internet का Use कर पा रहे हो तो आप Free में इन Apps के जरिये कॉल कर सकते हो :

  1. Whatsapp
  2. Instagram
  3. FB Messenger
  4. WeChat
  5. Hike

इसके लिए आपको इन पर Account बनाना होगा। लेकिन आप केवल उन्ही लोगो को Call कर पाएंगे जिनके इन Apps पर Account होने और जब वह भी Internet से Connected होंगे।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हमारा आज का यह लेख ‘Wifi Calling कैसे करते हैं’? पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने Wifi Se Free Call Kaise Kare जैसे प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास किया। अगर आप आगे भी ऐसे ही तकनीकी से जुड़े लेख पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमारे Free Newsletter को जरूर Subscribe करे! धन्यवाद।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.