Top 20 Wifi Safety Tips in Hindi

Wifi : आज एक Internet का जमाना है, सब लोग यहां पर Internet की वजह से ही बहुत आगे तक चले जा रहे हैं, बहुत से स्टूडेंट को भी देखा गया है कि वह आधे से ज्यादा अपनी Knowledge Internet से ही ले लेते हैं। आज के जमाने के जितने भी तकनीकी काम भी जल्द से जल्द Internet के जरिये चंद मिनटों में खत्म किया जा सकता है।

आज हम आपको बताएंगे कोई भी public WIFI USe करने से पहले, हम लोगों को किन किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अपने घर का wifi हो तो ठीक है, लेकिन अगर कहीं पर भी अगर public WIFI मिल जाता है, तो सब लोग उस wifi से जल्दी से कनेक्ट हो जाते हैं और Internet चलाने लग जाते हैं।

लेकिन आपको एक बात बता दें कि public के WIFI से जुड़ना कोई खतरे से खाली नहीं है। क्योंकि public WIFI तो एक तरह का झांसा है, इसके जरिए बहुत सी कंपनियां या लोग आपके डिवाइस के साथ या फिर आपकी प्राइवेसी का गलत USe कर लेते हैं।

Wifi Use or इस्तेमाल करने का तरीका 

###1 हमेशा ही जब भी आप किसी public WIFI का USe करें तो उससे पहले उसकी Authority को जरूर Check कर ले, की वो Goverment के द्वारा Approved है या नहीं।

###2 हमेशा जब भी आप public WIFI के यूज़ करें,तो उस वक्त आगर आप कोई नया पेज खोलेंगे तो वह पेज एचटीटीपी एंक्रिप्टेड पेज का जरूर होना चाहिए। क्योंकि यह पेज पूरी तरह से सेफ होता है, जब भी आप कोई नई वेबसाइट खोलें तो आपके url में एचटीटीपी का होना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं है तो यह एक फेक WIFI है। जिसके जरिए आपका डाटा या आपकी प्राइवेसी आपसे leak की जा रही है।

###3 जब भी आप public WIFI का USe कर रहे हैं तो अपने फोन को मैनुअल Settings पर कर दें। और उसमें किसी भी तरह का पासवर्ड डालकर ना रखे हैं। जिस कारण से कहीं आपकी प्राइवेसी आपसे लेकर कहीं और उसका गलत USe किया जा रहा हो।

###4 public WIFI से कभी भी हो सके तो आप ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग ना करें, इस को अवॉइड करें, इससे भी आपका डाटा लीक होने की संभावना ज्यादा रहती है। यह आपके लिए भी खतरा हो सकता है।

###5 आप public WIFI का USe कर रहे हो तो कभी भी सोशल वेबसाइट पर अपना पासवर्ड न बदले कही आप के पासवर्ड के जरिये आप के सोशल वेबसाइट का गलत USe हो रहा हो। हो सके तो अपने बैंक एकाउंट का भी पासवर्ड ना बदले न ही रिसेट करे। यह जानकारी भी उस wifi के जरिए लीक हो सकती है।

###6 आप public WIFI USe कर रहे हैं, तो आपने जो अकाउंट खोला है या कोई भी सोशल वेबसाइट पर आपका अकाउंट है जिसको आपने public wifi यूज़ करते हुए खोला था उसको लॉगआउट कर दे। ऐसा ना करने से डाटा लीक हो सकता है।

###7 हो सके तो जब भी आप WIFI Use ना कर रहे हो तो अपने WIFI को बंद कर दें। इससे आपकी प्राइवेसी पूरी तरह से सिक्योर रहेगी।

 

Free or Public WiFi use या इस्तेमाल से होने वाला नुकसान  

###8 जब भी आप Free Wi-Fi Use करें आप इस Time हर हमेशा ध्यान रखें कि आप कभी भी अपना बैंक Account ना खोले उसमें Internet बैंकिंग उसमें किसी भी ATM कार्ड डिटेल्स जैसे कोई भी चीज आप Buy करते हैं,तो उसकी Payment करने के लिए हमें बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती है तो आप उस वाईफाई के जरिए आप किसी भी प्रोडक्ट का Payment नहीं करें.

###9 अगर आप कहीं भी पब्लिक में वाईफाई Use करते हैं तो आप यह बात हमेशा ध्यान रखें कि आपके मोबाइल या आपके कंप्यूटर में एंटीवायरस होना ही चाहिए, बहुत सारे एंटीवायरस है मैंने इस पर एक आर्टिकल भी लिखा आप वह पढ़ लीजिए और मैं अपनी पर्सनल बताऊं तो मैं Quick Heal Antivirus यूज़ करता हूं पेड वर्जन,

###10 अगर आप Free Wi-Fi पब्लिक पहले से Use करते हो तो सबसे पहले आप अपने लैपटॉप का जितने भी शेयरिंग ऑप्शन होगा उसको आप बंद करके रखो जैसे कि ब्लूटूथ, जीपीएस, पोर्टेबल हॉटस्पॉट, प्रिंटर इत्यादि यह सब बंद रखें |

###11 जब अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप आसानी से समझ सकते हैं कि कैसी वेबसाइट सही होती है और कैसी वेबसाइट हमारे लिए अच्छी नहीं होती है आप मेरा वेबसाइट Anytechinfo.com ओपन करके देख लीजिए उसमें HTTPS लगा हुआ है जब भी आप पब्लिक में Free Wi-Fi Use करें तो आप हर हमेशा उसी साइट को अपने मोबाइल में या लैपटॉप में ओपन करें जो मतलब HTTPS से ओपन होना चाहिए

###15 मैंने एक बात नोटिस किया है लोगों में, इससे पहले मैं भी यूज़ करता था आप कभी भी अपने वाईफाई को ऑटो कनेक्ट मोड में ना रखें क्योंकि सिंपल है जहां Free Wi-Fi पब्लिक वाईफाई ओपन होगा और आपका मोबाइल ऑटो कनेक्ट में होगा automatic वाईफाई से नेट कनेक्ट हो जाएगा तो वहां आसानी से आपका मोबाइल हैक हो सकता है,तो यह गलतियां कभी ना करे कि मोबाइल के वाईफाई को हम ऑटो कनेक्ट मोड में रखें आप हमेशा ऐसे ही रखो मतलब जब मेरा मन होगा तब करेंगे नहीं तो नहीं करेंगे

  • >>
  • >>
  • >>

 

Free or Public Wifi Safety Tips in Hindi

###16 अब जब भी पब्लिक Free Wi-Fi Use करें तो आप अपने मोबाइल में से Facebook Gmail ट्विटर or other जितने भी सोशल मीडिया Account है या फिर मतलब कोई भी Account आपके मोबाइल में लॉगिन हो तो आप उसे लॉग आउट कर लीजिए, तभी आप पब्लिक का Free Wi-Fi Use किया कीजिए !

###17 अपने फोन में इंपॉर्टेंट डिटेल्स जैसे की फोटो वीडियो क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड या फिर बैंक डिटेल्स या बैंक Account नंबर ऐसे पर्सनल चीज़ जो आपको जिससे कोई देखने के बाद या कोई जाने के बाद उससे आपको नुकसान हो सकता है आप ऐसे चीजों को अपने मोबाइल फोन से डिलीट कर दें तभी उसके बाद ही पब्लिक वाईफाई Use करें !

###18 मैंने ऊपर जो भी तरीका होता है उसे अच्छी तरह से पढ़े और AppLock करें क्योंकि आप इन बातों को इग्नोर करेंगे और ध्यान में नहीं रखेंगे तो अटैक कर आपके मोबाइल में घुसकर आसानी से आपके ऑनलाइन Account के ID पासवर्ड को चुरा सकते हैं

###19 public wifi को ज्यादा से ज्यादा अवॉयड करे।

###20   लास्ट यही है ऊपर जितने भी ट्रिक्स को बताए हैं जितने भी टिप्स को दिया हु, मैंने ऊपर जीतने पॉइंट को कवर किया वह सभी को फॉलो करें और सभी बातों का ध्यान में रखिए कि,यही एक एक भीष्मा तरीका है मैं आप से रिक्वेस्ट करूंगा कि आपको ऊपर के सभी point को एक दो बार पढ़ें ताकि आपको याद हो सके,

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

दुनिया विरोध करे तो daro मत क्युकी जिस पेड़ पर फल लगे होते है लोग उसी को पत्थर मारते है |

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.