Girl/Woman Ke Liye Top 10 Business Ideas 

नमस्कार दोस्तों, पहले के मुकाबले जमाने में बहुत सुधार हो चुका है। अब पुरानी परंपराएं भी बहुत टूट रही है और नहीं परंपरा चालू हो रही है। पहले भारतीय महिलाएं काम नहीं करती थी अर्थात् रोजगार प्राप्त नहीं करती थी लेकिन आज के जमाने में महिलाएं तो पुरुषों से भी आगे निकलती जा रही है और वह जमाने के हिसाब से चलकर खूब धन अर्जित कर रही है।

आज मैं आपको 10 ऐसे तरीकों के बारे में बताऊंगा जिनको महिलाएं घर पर फॉलो करके अच्छा धन अर्जित कर सकती है। तो चलिए बिना समय गवाएं जानते हैं उन 10 तरीकों के बारे में।

1. Silai Home Based Business Ladki Ke Liye Behtar   :->

सिलाई वह कार्य है जो भारत में बहुत पहले से किया जाता है, इस में पुरुषों ने तो रुचि ली है लेकिन उनसे ज्यादा रुचि महिलाओं ने ली है। आज के जमाने में भी आपको बहुत सारी है महिला टेलर्स मिल जाएगी। सिलाई का काम बड़े शहरों में और छोटे शहरों दोनों में ही कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात तो यह है कि इसे घर पर बैठे बैठे ही कर सकते हो और अच्छा धन अर्जित कर सकते हैं।

2.Beauty Parler(ब्यूटी पार्लर) Kholkar aise Paise Kama Sakte Hai  :->

अगर आज के जमाने में महिलाएं घर के अलावा कोई दूसरी जगह रहती है तो वह है ब्यूटी पार्लर। ब्यूटी पार्लर में महिलाओं का आज कल कुछ ज्यादा ही इंटरेस्ट रहता है ऐसे में अगर आप ब्यूटीशियन का कोर्स कर के ब्यूटी पार्लर खोलते हैं तो आपके लिए बहुत लाभ हो सकता है यहां तक कि लाखों का भी लाभ।

 

3. Tiffin Centre Ka Business Kare Mahila :->

आज के जमाने में महिला इतने बिजी हो गई है कि उनको अपने बच्चों के लिए टिफिन बनाने का टाइम भी नहीं मिलता या फिर अपने पति के लिए टिफिन बनाने का टाइम नहीं मिलता, ऐसे में आप घर पर बैठे बैठे लोगों के लिए टिफिन बना कर अच्छा दिन अर्जित कर सकता हूं। पता था कि यह एक ऐसा क्या है जो बड़े शहरों में छोटी शहरों में दोनों में ही करते हुए नजर आ रहा है जिसमें अधिकतम महिला ही काम करती है।

4.बच्चो को संभालना :-> अगर कार्य बच्चों को संभालने का हो तो उसे महिलाओं से बेहतर कोई नहीं कर सकता। क्योंकि बच्चों की देखभाल में महिला एक्सपर्ट होती है। बड़े शहरों में आजकल बच्चों की देखभाल करना भी बहुत बड़ा काम हो गया है और बहुत मुश्किल काम हो गया है ऐसे में अगर आप यह कर लेते हैं तो आपको अच्छी खासी मासिक आय मिल सकती है, क्योंकि इसके लिए अधिकतर महिलाओं को ही काम पर रखा जाता है।

 

5.ट्यूशन का काम :-> महिलाओं में एक खासियत बहुत अधिक पाई जाती है वह खासियत होती है किसी भी चीज को बहुत ही सरल तरीके से सिखाने की। ऐसे में अगर यदि कोई महिला थोड़ी सी शिक्षित है तो वह छोटे-छोटे बच्चों को ट्यूशन बुलाकर और उन्हें कुछ सिखा कर भी धन अर्जित कर सकती है क्योंकि आजकल पढ़ाई का बहुत ही अधिक महत्व हो गया है और छोटे छोटे बच्चे भी टयूशन जाने लगे है।

6. हॉबी क्लासेज :-> आजकल के जमाने में छोटी-छोटी लड़कियां और बड़ी लड़कियां दोनों ही नई-नई चीजें बनाने जैसे कि ब्लाउज आदि बनाने की क्लास लेती है अगर कोई महिला एक्सपर्ट है तो वह इनको लड़कियों को सिखाकर भी अच्छा धन अर्जित कर सकती है और साथ ही इस कला को खुद भी प्रदर्शन करके अच्छा धन अर्जित कर सकती है। जैसे कि ब्लाउज सिलकर, तकिये आदि बनाकर।

 

7.व्यापार :-> आज कल आपने बहुत बार देखा होगा की महिलाएं भी व्यापार करती है जैसे कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स का व्यापार, कपड़ों का व्यापार आदि। ऐसे में यदि आप भी अगर किसी चीज को बेचने का टैलेंट रखते हैं तो आप भी आसानी से घर पर बैठे-बैठे धन अर्जित कर सकते हो, कि कि महिलाएं इन चीजों के बारे में बताने में बहुत अधिक एक्सपर्ट होती और को अधिक से अधिक सामान को बिकवा सकती हो।

8.YouTube :-> आजकल YouTube पर बहुत सारी महिला क्रिएटर्स आ रही है और वह पुरुषों के मुकाबले ज्यादा सबसे तेज होती है क्योंकि उन्हें किसी भी चीज को बताने में या फिर एक्टिंग करने में ज्यादा टेलेंट भरा होता है। अगर वह चाहे तो इंटरनेट के जरिए YouTube से लाखों की कमाई भी कर सकती है जैसा कि आजकल के बहुत सारे YouTube पर कर रहे हैं। अगर भारत में महिलाओं YouTube उसका नाम देखा जाए तो उनमें निशा मधुलिका, सेजल, प्राजकता कोली आदि भी आते है।

 

9.Blogging :-> ब्लॉगिंग एक ऐसी चीज है जिससे कि लाखों ही नहीं बल्कि करो रुपए कमाए जा सकते हैं लेकिन इसके लिए लिखने का टैलेंट और लोगों को समझाने का टैलेंट बहुत अधिक होता है और साथ ही एडवरटाइजिंग और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का टैलेंट भी होना चाहिए। अगर आप निशा मधुलिका का उदाहरण ले तो वह एक महिला है और ब्लॉगिंग से साला में करोड़ों रुपए कमाती है केवल कुछ कुकिंग टिप्स बताकर।

10.ऑनलाइन व्यापार : आजकल आपने देखा होगा कि बहुत सारे ऑनलाइन व्यापार चल रहे हैं और उनमें महिला व पुरुष दोनों ही काफी मात्रा में पैसे कमा रहे हैं जैसे कि अगर आप बात करे मर्चेंडाइज की जिसमें लोग ऑनलाइन साइट्स पर कपड़े आदि बेचकर पैसे कमा रहे है तो इनमे महिला भी अच्छा धन अर्जित कर सकती है। साथ ही वह अपने बनाए हुए प्रोडक्ट्स जैसे कि अचार पापड़ आदि को भी ऑनलाइन बेच सकती है और पैसे कमा सकती है।

 

दोस्तो, उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा कृपया इसे सोशल मीडिया पर शेयर करके हमें आगे बढ़ने में मदद करें। और ऐसे ही चटपटी जानकारियां और Informations के लिए AnyTechInfo का फ्री Newsletter Subscribe जरूर करे।

Previous articleMutual Fund Distributor Kaise Chune,चुनाव कैसे करे
Next articleValentine Day Week List 2018 All Days Hindi Sayari
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here