Wordfence Security Plugin Ke Features Ki Jankari

WordPress एक बहुत ही शानदार Platform है जिस पर हमारी Website को बना सकते हैं। WordPress पर हम अपनी Website को अधिकतर Customize कर सकते हैं और जैसा चाहे वैसा अपनी Website को Desgine कर सकते हैं, यही कारण है कि दुनिया के अधिकतर Website WordPress पर बनी हुई है।

पर हर चीज पूरी तरह से परफेक्ट नहीं होती इसीलिए WordPress भी पूरी तरह से परफेक्ट नहीं है। WordPress की भी एक कमी है जिसे पूरी करने के लिए वह कोशिश तो करता रहता है लेकिन फिर भी वह कमी कहीं ना कहीं पूरी हो ही नहीं पाती। वह कमी है ‘Security Problems’।

  • भले ही WordPress Customization में अन्य प्लेटफार्म से अच्छा है लेकिन अगर बात करें Security की तो WordPress बाकी के प्लेटफार्म से बहुत ही पीछे है जैसे कि Blogger etc.

आप यह समझ लीजिए कि WordPress एक Software है जिसे हम अपने Hosting के Server पर Install करके अपनी साइट को बनाते हैं। लेकिन कुछ ऐसी Security रूल्स होती है जिन्हें हमें Followe करना होता है लेकिन अगर आप किसी भी रूल्स को कंटिन्यू Followe नहीं करते हैं तो आपकी Website की Security हैक होने के पूरे पूरे चांस रहते हैं।

WordPress भी अपनी Security प्रॉब्लम्स को लेकर काफी चिंता में रहता है और वह इसके लिए रेगुलर अपडेट करता रहता है लेकिन फिर भी WordPress पूरी तरह से Secure नहीं हो पा रहा है। हमारी Website के हैक होने का कारण कहीं ना कहीं हमारी गलती भी होती है।

लेकिन ऐसा नहीं है कि इस प्रॉब्लम का सलूशन नहीं है। क्योंकि दुनिया में हर समस्या का समाधान होता ही है। WordPress में हमें Plugins Add का सिस्टम मिलता है जो कि WordPress की सबसे बड़ी खासियत है।

 

WordPress में कई सारे प्लग-इन ऐसे भी है जो हमारी Website की Security में हमारी मदद करते हैं। इन प्लगइन का Use करने से हमें अपनी Website को सिक्योर करने में मदद मिलती है साथ ही Website पूरी तरह से प्रोटेक्ट भी होती है।

WordPress पर कई सारे Security प्लगइन है लेकिन उनमें से सबसे बेहतर प्लगइन में से एक है ‘Wordfence Security Plugin’। आज हम आपको इसी प्लग-इन का रिव्यू करके बताएंगे कि यह प्लगइन कैसा है और आपके लिए क्यों जरूरी है।

 

Some Information About Wordfence Security Plugin | Wordfence Security Plugin Ke Bare Me Jankari

WordPress पर कई सारे Security प्लगइन है लेकिन उनमें से सबसे बेहतर प्लगइन है ‘Wordfence Security Plugin’ जो कि आपकी Website को कई सारे हैकिंग अटेंप्ट से बचाता है।

यह प्लगइन पूरी तरह से सेफ है क्योंकि इसको बनाने वाली कंपनी एक बड़ी और ब्रांडेड कंपनी है जिसका नाम है ‘Wordfence Security’। आपको बता दें कि यह प्लगइन इतना बेहतर है कि इसको एक मिलियन से भी ज्यादा एक्टिव Website यूज़ कर रही है।

यह प्लगइन आपको WordPress पर दो वर्जन में मिल जाएगा जिनमें से एक फ्री है और एक प्रीमियम। फ्री वर्जन में आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ते लेकिन उसमें भी आपको कई सारे फीचर्स मिल जाते हैं। लेकिन अगर आप पैसे देकर प्रीमियम वर्जन लेते हैं तो आपके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा क्योंकि उसमें कई सारे एक्स्ट्रा फीचर्स होते हैं। तो चलिए मैं आपको बता देता हूं कि आपको इसमें क्या-क्या फीचर्स मिलते हैं।

 

Wordfence Security Plugin Features In Hindi | Wordfence Security Plugins ke Features

इस प्लगइन में आपको कई सारे ऐसे फीचर्स मिल जाते हैं जो कि आपकी साइट को पूरी तरह से प्रोडक्ट रखने के लिए काफी है। WordPress का बेस्ट Security प्लग-इन होने के नाते आपको इस प्लगइन में कई सारे फीचर्स मिल जाते हैं जिसके बारे में नीचे मैं आपको डिटेल में बता रहा हूं।

###1 Web Application Firewall : यह शानदार फीचर आपकी Website पर आने वाले  Malicious Traffic को पहचानकर उसको रोकता है। जिससे कि जो हैकर आपकी Website को हैक करने की कोशिश कर रहा है वह पहले ही ब्लॉक कर दिया जाएगा।

इस Plugin में समय के साथ-साथ कई सारे बदलाव होते रहते हैं जिसके कारण उसके सारे फीचर एक दम सेफ है और यह आपके Traffic को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। अगर आपकी Website की Coding में कोई Malicious Code है तो वह उसको भी Block कर देता है या Remove कर देता है जिससे कि आपकी Website या ब्लॉग सुरक्षित रहते हैं।

 

###2 Block Brute Force Attack : जब भी कोई अगर आपकी Website को हैक करने की कोशिश करता है तो वह कई सारी लॉगिन ID अपने Software की मदद से बनाता है और आपकी Website पर ट्राई करता है।

लेकिन जब भी कोई व्यक्ति आपकी Website पर बार-बार लॉगिन करता है तो यह प्लगइन उस IP एड्रेस (जहाँ से बार बार Log In किया जा रहा है) उसे ब्लॉक कर देता है जिससे कि आपकी Website को वह एक्सेस नहीं कर पाता है और आपकी Website को हैक नहीं कर पाता।

###3 Advanced Manual Blocking : इस फीचर के द्वारा अगर आपकी Website पर कोई गलत एक्टिविटी करता है तो यह प्लगइन उसको ब्लॉक कर देता है भले ही वह कोई रोबोट हो या कोई इंसान हो या कोई Software, वह Block जरूर होगा।

इस आप के जरिए आप किसी भी Mannualy IP Address को ब्लॉक कर सकते हो। इस Feature के जरिए आप किसी भी वेब ब्राउज़र को भी ब्लॉक कर सकते हो जिससे कि उस वेब ब्राउज़र में आपकी Website नहीं खुलेगी। अगर आपकी Website पर कहीं से गलत Traffic आ रहा है तो आप इस फीचर के जरिए उस Traffic को भी रोक सकते हो जिससे कि आपकी Website सेफ रहेगी।

 

###4 Malware Scanner : कई बार हैकर को जब आपकी Website को हैक करना होता है तो वह है उसमें वायरस एंटर करने की कोशिश करता है लेकिन अगर आप यह फीचर इस्तेमाल करके इसमें दिन में एक बार या सप्ताह में एक बार स्कैन करेंगे तो यह बता देगा कि आपकी Website में कौन सा वायरस है और उस को रिमूव कर देगा।

अगर आप इस प्लगइन का प्रीमियम वर्जन खरीदते हैं तो आपको इस प्लगइन में ऐसा फीचर मिलता है जिससे कि आपकी Website हर समय अपने आप Scan होती रहेगी और जो भी वायरस होगा उसको डिलीट कर दिया जाएगा।

###5 Country Blocking : यह फीचर आपको केवल और केवल प्रीमियम वर्जन नहीं मिलता है लेकिन अगर आप प्रीमियम वर्जन खरीदते हैं तो यह फीचर आपके लिए कमाल का साबित हो सकता है। इस फीचर से आप पूरी कंट्री को आपकी साइट एक्सेस करने के लिए ब्लॉक कर सकते हैं।

यानी कि अगर आपको लगता है कि आपको किसी देश से रिस्क है तो आप उस देश को इस फीचर के द्वारा ब्लॉक कर सकते हैं जिससे कि उस देश के लोग आपकी साइट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

 

###6 Detailed IP Address Info : अगर कोई भी Visitor आपकी साइट पर Visit करता है तो आप इस फीचर के जरिए उसके IP एड्रेस को डिटेल में देख सकते हैं और पता कर सकते हैं कि वह कहां से आया था और Website पर क्या कर रहा था।

इस फीचर के द्वारा आपको यह पता लग जाता है कि आपका Visitor कौन से शहर का है, कौन से ब्राउजर से आपकी Website चला रहा था, आपकी Website पर कौन सा पेज ओपन कर रहा था, Visitor का कौन सा सर्विस प्रोवाइडर है आदि।

###7 Real Time Live Traffic : आप में से अधिकतर लोग अपना रियल Time Traffic देखने के लिए Google Analytics का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन यह फीचर उससे भी ज्यादा बेहतर है जिससे आप अपना रियल Time लाइव Traffic देख सकते हैं।

इसमें आप आपके Traffic यानी कि आप के Visitor की लोकेशन और आई पी एड्रेस देख सकते हैं। साथ ही इसके जरिए आप Fake Google Crawler को भी Block कर सकते है।

 

###8 Repair Files : अगर आपकी Website किसी फाइल में कोई गड़बड़ी की जाती है तो यह फीचर आपको उसकी इंफॉर्मेशन दे देता है और वह ओरिजिनल फाइल से उसकी तुलना करके आप के इशारे पर उसे ठीक भी कर देता है।

इससे अगर आपकी किसी मुख्य फाइल में भी गड़बड़ी की जाती है तो वह ठीक हो जाती है और आपको ज्यादा दिक्कत नहीं आती।

###9 Cell Phone Sign In : यह फीचर आपको केवल पैसे देकर प्रीमियम वर्जन में ही मिल सकता है। इस स्पेशल फीचर के जरिए आप अपनी Website पर आने वाले ब्रूट फोर्स अटैक को परमानेंटली ब्लॉक कर सकते हैं, जिससे कि आपकी Website पूरी तरह से सेफ हो जाती है।

###10 Password Checker : इस शानदार फीचर के जरिए अगर आपकी Website का पासवर्ड कमजोर होता है तो आपको नोटिफिकेशन मिल जाती है और आपको पासवर्ड चेंज करने का सजेशन दिया जाता है।

अगर आपकी Website मल्टी Useर है तो यह फीचर आपके लिए बहुत काम का साबित हो सकता है इसलिए अच्छा होगा कि आप प्रीमियम वर्जन खरीदने हैं जिसमें आपको यह फीचर और भी बेहतर तरीके से मिलेगा।

 

तो दोस्तो, उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आप ऐसे ही अन्य पोस्ट पाना चाहते हैं तो हमें अपनी ईमेल द्वारा सब्सक्राइब करें जिससे कि आपके ईमेल इनबॉक्स में ही आपको हमारे पोस्ट मिल जाएंगे। सोशल मीडिया पर शेयर करके हमें सराहना जरूर दें !!!

SHARE
Previous articleInternal Traffic Ko Google Analytics Se Remove Kaise Kare
Next articleHacking Type Aur Isse Bachne Ka Tarika
मै Ravi Kr, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Intrtnet Aur Technology पर artical लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर चुनिन्दा हिंदी/Hinglish पोस्ट्स डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here