Blogger Se WordPress Kyu Best/Badhiya Hai,8 Karan

0

Friends इसमें कोई Doubt नही है की Blogspot नए Blogger के लिए एक सबसे अच्छा Platform है,लेकिन यदि आप Blogging के प्रति Serious है और अपने Blog को एक Business में बदलना चाहतें है तब मैं आपको सलाह देता हूँ की आप Bloggers से WordPress पर चलें जाए |


There are Few Things I Hate about Blogspot or Blogger ya WordPress Kaun hai sabse behtar 8 Kaaran


यहाँ कुछ चीजें दी गयीं है जिसके कारण मैं Blogspot को पसंद नही करता.

  1. Poor SEO – कमजोर Search Engine Optimization
  2. Less Control Over Blog – Blog पर कम Control
  3. Comment Area Sucks! – Comment Area का अच्छा न होना |
  4. Unprofessional Look – Professional Look न होना.
  5. Less Range Of Templates And Widgets – Templates और Widgets की कम Range
  6. Poor Customer Service – Customer Service का अच्छा न होना |

और ऐसे ही कई अन्य कारण.

Friends कौन अच्छा और लोकप्रिय है, और कौन नही, इसे जानने का सबसे आसान तरीका है इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या जानना. बैसे Blogspot Blogging Plateform के पास भी ढेर सारे उपयोगकर्ता है, लेकिन फिर भी वह WordPress की 62,353,633 उपयोगकर्ताओं की संख्या से काफी कम हैं |

So Friends अकेले यह आकड़ें ही यह बताने के लिए काफी है की सच मायने कौनसा Platform लोकप्रिय है. लेकिन Friends अब हम इस Discussion को Deeper Level तक ले जाने वालें है और Exactly आपको यह बताने वालें है की आपको अभी, Blogger से WordPress में क्यों चलें जाना चाहिए. So Friends Let’s Read About 8 Reason To Move From Blogger to WordPress in hindi

Friends नए Bloggers के लिए एक अच्छे Platform का चुनाव करना कठिन होता है. वहीँ बहुत से अनुभवी Bloggers हमें WordPress को उपयोग करने की सलाह देते हैं. क्योंकि यह बहुत से Features के साथ आता है. WordPress बहुत ही शक्तिशाली Bloggin Platform है.

 

मैं यह जानकार आश्चर्य हूँ की, WordPress Free क्यों हैं?

Friends यदि आप अभी Blogspot या Blogger में हैं, तो मैं आपको सलाह देता हूँ की आपको अभी Bloggers से WordPress पर चले जाना चाहिए. आप चाहें तो मुझे हायर कर सकतें हैं अपने WordPress Blog का Free Setup करवाने के लिए.

क्यों? यहाँ कुछ Reasons दिए गए हैं की WordPress Best क्यों है. और क्यों आपको आज ही Blogger से WordPress में चले जाना चाहिए.

 

###1. Better Design Options: Designs के अच्छे विकल्प

Friends अगर हम Design की बात करें तो Blogger इस मायने में बहुत ही पीछे है, और इसमें WordPress Flexiblity की तरह Blogger को अपनी Website को आसानी से अपने अनुसार Design करने का मौका भी नही मिलता.

इसलिए WordPress, Blogger से ज्यादा लोकप्रिय है. इसका कारण है की WordPress Website को Design करने के लिए बहुत से Designer काम कर रहें है, और इसी कारण से WordPress के लिए लाखों Themes उपलब्ध है जिसमे से आप अपनी पसंद की Theme को चुनकर अपने Blog को Beautiful और Awesome बना सकतें है

WordPress में आप ढेरों Perfect Professional WordPress Themes पा सकतें है.

 

###2. Better SEO – बेहतर Search Engine Optimization

Friends Blogger, SEO के लिए लम्बे HTML से भरे Page का उपयोग करता है जो की इसकी सबसे बड़ी खामी है और इसी के कारण यह कम SEO Friendly है.

वहीँ अगर हम WordPress की बात करें तो यह SEO के लिए सबसे बेहतर है, और यहाँ इसमें कोई Arguments, कोई Doubt और Competitors नही है. सच मायने में अगर आप Search Engines में धूम मचाने चाहतें है और इसके द्वारा ढेर सारा Traffic पाना चाहतें है तो आपके लिए WordPress से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता.

यही सबसे बढ़ा कारण है की आपको अभी Blogger से WordPress पर चले जाना चहिये,SEOPressor वर्तमान में WordPress के लिए सबसे अच्छा SEO Plugin है, जिसके द्वारा आप आसानी से Google के First Page पर आ सकतें हैं.

 

###3. Easy to Manage : Manage करने में आसान

Friends WordPress को बहुत आसानी से Manage किया जा सकता है, जहाँ आप बस कुछ ही क्षण में कुछ भी कर सकतें है और उसका परिणाम भी देख सकतें है जो की Blogger के मुकाबले काफी बेहतरीन है.

WordPress आपको अपने Dashboard से ही बहुत सी Websites को Manage करने की अनुमति देता है, जो की Blogger में कहीं भी नही है.

 

###4. Full Control

Friends यदि आपके पास Self Hosted WordPress Blog है, तब आप अपने WordPress Blog को पूरी तरह से Control कर सकतें हैं. और इस दुनिया में ऐसा कोई भी कारण नही है की एक Hosting Company आपके Blog को Rules को तोड़ते हुए Delete कर दे. साथ ही अगर हम Self Hosted WordPress Blog की बात करें तो इसमें आपको अपने Blog पर पूरा Control मिलता है जिसकी कोई सीमा नही है.

So Friends यही एक मुख्य: कारण है की मैं प्रत्येक Blogger को जल्द से जल्द Blogger से WordPress पर जाने की सलाह देता हूँ.

 

###5. Faster Loading : तेज Loading

जैसा की मैंने पहले कहा, की Blogger सब कुछ करने के लिए सिर्फ एक लम्बे HTML Page का उपयोग करता है. जिसके कारण सिर्फ इसका SEO ही कमजोर नही है, बल्कि यह Loading Time को भी Decrese करता है, जिसके कारण आपका Blogspot Blog धीरे धीरे खुलता है, जबकि अगर हम WordPress की बात करें तो, एक WordPress Blog तेजी से Load होता है जिसके कारण आपकी Website / Blog तेजी से Open होती है, यदि आप अपने WordPress Blog / Website की Speed बढ़ाना चाहते हैं, तब यहाँ कुछ Plugins दिए गए है.


8 Reasons Why You Should Move From Blogger To WordPress or Blogger ya WordPress Kaun hai sabse behtar 7 Kaaran


 

###6. Easy To Sell : बेचने में आसान

Friends हर वह व्यक्ति जिसके लिए Blogging Passion है, वह कभी भी अपने Blog को बेचना नही चाहेगा, लेकिन कभी कभी ऐसी Conditions आ जातीं है, जब आपको अपने Blog को बेचने की जरूरत पड़ती है.

ऐसे समय में आपको अपने Blogger पर Hosted Blog को बेचने और ऐसे व्यक्ति को ढूँढने में परेशानी आती है जो आपके Blogspot Blog को खरीद सके, जिसके बहुत से कारण है जैसे की Free Hosting और सीमित विकल्प.

वहीँ अगर हम WordPress की बात करें तो इससे बढ़िया चीज पूरी दुनिया में नही है, क्योंकि अगर आप WordPress Blog को बेचना चाहतें हैं तो आप इसे बस कुछ Minutes में ही बेंच सकतें हैं. और तुरंत पैसे लेकर इन पैसों का कहीं पर भी उपयोग कर सकतें हैं.

 

###7. Plugins for Doing Anything and Everything : Plugins – कहीं भी कुछ भी करने के लिए.

क्या आप Blogger में अपना Logo बदलना चाहतें हैं.? या आप अपनी Post Title में बदलाब करना चाहतें है? या और कुछ करना चाहतें है. यदि हाँ, तो HTML को Code में बदलने के लिए तैयार हो जाइए.? क्या, आपको Coding नही आती.. कोई बात नही.

WordPress में आप इन सभी चीजों को बहुत आसानी से कर सकतें हैं? आप Blogger से WordPress में जाने के बाद ढेर सारें Plugins का उपयोग कर सकतें है जिससे आप अपने WordPress Blog को आसानी से Manage कर सकतें है. जैसे की Heading में कहा गया है. आप Plugin Install करके आसानी से कहीं भी कुछ भी कर सकतें है. इसके लिए आपको किसी तरह की Coding और भाषा जानने की भी जरूरत नही है.

 

###8. WordPress ki Izza

मनुष्य की मानसिकता कहिये या और कुछ पता नहीं लोगो के मन में क्या बैठ गया है , की blogspot को देखते ही लोग back हो जाते है चाहे उस लिंक के under बढ़िया quality की ही पोस्ट क्यू न हो और इसका एक ही कारण है ये फ्री है ये कितना बढ़िया है मैंने अपने दूसरी पोस्ट में बताया है ,

How to Move From Blogger to WordPress ? Blogger से WordPress पर कैसे जाए |

मुझे विश्वास है की ऊपर दिए गए कारणों को जानने के बाद आप सोचते होंगे की यह कैसे करना है. Friends मैं यह सभी Service आपको Free में प्रदान करूंगा यहाँ मैं बता रहा हूँ की मैं आपकी किस तरह से मदद करूंगा |

  • Free WordPress Setup
  • Import All Posts, Comments & Pages
  • Maintaining and Redirecting URL’s
  • Retaining all Feed Subscriers
  • Free WordPress Performance Optimization
  • Email Support For 7 Days (Conditions Apply)

 

So Friends अगर आप Blogger से WordPress में जाना चाहते है और मुझसे अपने WordPress Blog का Free Setup करवाना चाहतें है और इस Service के बारें में और अधिक जानना चाहते है. तो हमें [email protected] पर Email करें. मैं आपको 24 घंटे के अन्दर Reply करूंगा |

Subject में “Blogger to WordPress Migration” का प्रयोग करे

Friends यदि मैं इस पोस्ट में कुछ भूल गया हूँ और अगर आप मुझे वह बताना चाहतें है तो Comment जरूर करें. और इसे अपने Friends के साथ जरूर शेयर करें.
So Friends यह Post आपको कैसी लगी Comment के माध्यम से जरूर बताएं | और अपने Friends के साथ जरूर शेयर करें, Blogger ya WordPress Kaun hai sabse behtar 7 Kaaran

 

Previous articleMiddle Class Logo Ke Liye Best Fixed Deposits Plans
Next articleFacebook Instant Article Kya Hai,Kam Kaise Karta Hai
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.