WordPress Ke Sabhi Coding Terms Aur File Ki Jankari

अगर आप Blogging की Field में कुछ करना चाहते है तो आप को बहुत कुछ सीखने की जरूरत है क्योंकि हर कोई शुरुआत से Perfact हो ही नही सकता। Blogging के लिए सबसे बढ़िया Platform में से एक Platform है ‘WordPress’ जिसपर दुनिया की अधिकतर Website Host है चाहे वह कोई बड़ी E-Commerce Site ही क्यों न हो

अपनी WordPress की Theme को आप जैसा चाहे वैसा Change कर सकते हो और खुद की Theme Design कर सकते हो अगर आपको Basic HTML और Css की जानकारी हो तो। आपको अपने WordPress को Design और Customize करने के लिए Theme Design Language की Coding की तो जरूरत पड़ेगी ही, तो आज मैं आपको WordPress की सभी Coding Terms के साथ साथ File की जानकारी भी दूँगा।

Coding Terms Of WordPress In Hindi

अगर आप किसी भी तरह की WordPress Website को Design करना चाहते हो तो कम से कम आपको Css और HTML की Basic जानकारी तो होनी ही चाहिए। अगर आपको इनका अंदाज नही है तो आप 1 Week के अंदर ही इनको सिख सकते है।

अगर आप एक शानदार और अपने Visitor के लिए अच्छी और रेस्पोंसिबल Website बनाना चाहते हो तो आपको Html और Css के साथ Bootstrap की जानकारी भी जरूर होना चाहिये।

किसी भी WordPress Theme की Designing को ज्यादा Better बनाने के लिए आपको अपने Laptop पर Local Designing Environment को सेट-अप तो करना ही होगा। आप चाहो तो इसके लिए Wamp Server जैसे Tool Use कर सकते हो।

 

WordPress Files Information In Hindi

WordPress की Theme में कई सारी Files होती है जिनके बारे में मैं आपको बताने जा रहा हु !!

  1. style.css : जो Css Code आपके ब्लॉग को Look और Design देता है वह इसी File में होता है यानी कि इस File में बिना आपके Blog की कल्पना करना नामुनकिन है।
  2. Index.php : यह File WordPress Theme टेमपलेट Files में सबसे जरूरी File है। इसका Use Mostly तो Homepage के लिए किया जाता है।
  3. php : इस file में आप अपनी Wordprese Theme की Menu, Widget आदि को Create करते है, यानी कि वह इसी file पर निर्भर है।
  4. function.php : आप जो भी अपने Blog के Top Section में चाहते हो यानी कि सबसे ऊपर चाहते हो तो आपको वह Header सेक्शन की इसी File में input करना होगा।
  5. footer.php : जो कुछ भी आप अपने Blog के सबसे नीचे चाहते हो आप उसे इसी File में Input कर सकते हो जैसे कि एक छोटा सा About Section आदि।
  6. तो दोस्तो ये तो थे सबसे Importante फाइल्स, इनके अलावा sidebar.php, comment.php, page.php, single.php, catagory.php, 404.php जैसी Files भी होती है।

 

तो दोस्तो, उम्मीद करता हु आप मेरे इस पोस्ट को अच्छे तरीके से समझ गए होंगे। अगर आप ऐसी ही Technology से भरी पोस्ट को पढ़ना चाहते हो तो हमे Email के जरिये Free में Subscribe जरूर करे। इस Post को Social Media पर Share करके आप हमें सराहना जरूर दे !!

Previous articleInternet Kitne Type Ke Hote Hai,Uski Puri Jankari
Next articleSelf-Destructive e-mail Kaise Bheje
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here