What is Share Market or Stock Market in Hindi : Earn Money

4

नमस्कार दोस्तो आज हम जानेंगे Share Market या Stock market के बारे में, आज के समय मे पैसा कौन नही कमाना चाहता। पैसा हर किसी के लिए जरूरी है। पैसा कमाने के हजारों तरीके है, अगर उन्हें सही ढंग से उपयोग किया जाए तो आप भी उनका लाभ ले सकते हो।

Advertisement

Investment भी पैसे कमाने का बहुत बढ़िया तरीका है जिसमें आपको आपके Investment और Investment के तरीके के अनुसार पैसा Return मिलता है जिससे बहुत बढ़िया कमाई हो जाती है।

भारत में Investment करने के लिए बहुत सारे तरीके अपनाए जाते हैं। जिनमें से हम प्रमुख उदाहरणों में प्रॉपर्टी, सोना चांदी, शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट और अन्य चीजों जैसे बड़े लोग फिल्मों आदि में भी Investment करते हैं।

ऐसे में बहुत से लोग बाकी तरीकों के बारे में तो जानते हैं लेकिन मुख्य तरीके शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट के बारे में ही नहीं जानते। इस कारण से आज मैं आपको AnyTechInfo.Com पर बताऊंगा की Share Market या Stock market क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाये ?? [ What is Share Market or Stock market in Hindi ]

Advertisement

Share Market क्या है ? What is Share Market in Hindi ?

दोस्तो, Share Market या Stock market एक ऐसी जगह है जहां पर आप लाखों करोड़ों रुपए बना भी सकते हो और अपने लाखों-करोड़ों रूपये गवा भी सकते हो। यानी कि आप इसे एक तरह से सट्टे की तरह भी समझ सकते हो। Share Market या Stock market में एक तरह से सभी लोग उन चीज़ों को खरीदते है जिनके दाम घटते बढ़ते रहते हैं,

जिसके कारण अगर उनका दाम बढ़ जाता है तो वह लाखों रुपये भी कमा लेते हैं। और भारत में लाखो लोग ऐसे हैं जिनका पूरा बिजनेस ही Share Market या Stock market पर चलता है

दोस्तो, मैंने कहा कि यह सट्टे की तरह है ही है तो आप यह ना समझे कि यह इल्लीगल है। यह पूरी तरह से लीगल है। सरकार ने Share Market या Stock market को पूरी इजाजत दे रखी है और लोग भी आसानी से शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट का प्रयोग कर सकते हैं।

Share Market को Stock market भी कह सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट का उपयोग केवल साधारण लोग करते हैं तो मैं आपको बता दूं कि आप बहुत गलत सोच रहे हो।

गूगल, अमेज़न, माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनियां भी अरबों खरबों के शेयर्स पर चलती है। साथ ही जो बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज है उन्होंने भी अपने अरबो खरबों रुपए Share Market या Stock market में लगा रखे हैं और इनसे वह करोड़ों कमा भी रहे हैं।

यानी कि शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट का मतलब कुल मिलाकर यह है कि कोई भी कंपनी अपने शेयर्स बेचने के लिए मार्केट में आती है और उसके शेयर्स खरीद के हम अपने पास अपने डीमैट अकाउंट में रख लेते हैं, अगर आप demat अकाउंट के बारे में नहीं जानते है तो आप हमारी दूसरी पोस्ट पढ़े जिसमे मैंने demat अकाउंट की पूरी जानकारी दी है, फिर जब हम चाहे उसको बेच सकते हैं।

भारत में Share Market या Stock market के लिए Long Term Investment और Short Term Investment दोनों ही चलते हैं। और अब मजे की बात तो यह है कि भारत ने भी Share Market या Stock market की दुनिया में सबसे ऊंचे देशो में अपना नाम बना लिया है।

Share Market या Stock market के अंदर बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ साथ छोटी छोटी कंपनियां भी अपने शेयर्स बेचती है जिसके जरिए हम आसानी से कम दामों में भी अच्छे से Shares खरीद सकते हैं और कीमत बढ़ने पर उन्हें बेच सकते हैं साथ ही उनके Share की Income से भी पैसों का मुनाफा कर सकते हैं और अच्छा कमा सकते है।

दोस्तों, अब आपको पता चल गया होगा कि Share Market या Stock market क्या है तो चलिए अब जानते हैं कि शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट से लोग पैसे कैसे कमाते हैं ??

  • >>
  • >>
  • >>

 

Share Market या Stock market से पैसा कैसे कमाते है ? How to Earn Money Through Share Market या Stock market In Hindi ?

दोस्तों, Share Market या Stock market के बारे में जानने के बाद यह भी जानना जरूरी है कि शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाते हैं। क्योंकि अगर आपने iPhone के सभी फीचर जानने के बाद iPhone की Price ही नहीं जानी तो क्या फायदा ??

तो दोस्तों Share Market या Stock market से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको डीमैट अकाउंट बनाना होता है demat अकाउंट के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं लेकिन फिर भी आपको एक बार छोटे से पहले मैं बता दूं की लिमिट अकाउंट एक ऐसा अकाउंट है जिसके जरिए आप अपने शेयर्स की लेन देन कर सकते हैं,

यह काफी हद तक एक बैंक अकाउंट की तरह है जिसमें आप पैसो की लेन देन कर सकते हैं, आप इसे ऑनलाइन भी हैंडल कर सकते हो।

डिमैट अकाउंट के जरिए आप शेयर खरीद सकते हो याद रखे कि आप शेयर खरीदने से पहले किस कंपनी के शेयर खरीद रहे हो उसके बारे में पूरी जानकारी रखते हो। जैसे मान लीजिए कि आप एक अरबपति हैं और आप गूगल के शेयर खरीद लेते हैं,

जबकि आपको उसके बारे में और उसके मार्केट के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो हो सकता है कि आप आने वाले समय में बहुत ही अधिक घाटे में रहो।

वैसे तो आजकल आप जिस कंपनी के शेयर खरीदते हो बाहर कंपनी आपको फ्री में पूरा गाइड देती है लेकिन अच्छा रहेगा अगर आप Share Market या Stock market से अधिक पैसा कमाना चाहते हो तो कि आप कोई भी ऐसा कोर्स ले जिससे कि आपको शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट की बहुत बढ़िया जानकारी हो जाए और आप अच्छा पैसा कमा पाए।

इंटरनेट पर भी आजकल ऐसे लाखों गाइड उपलब्ध हैं जो आपको स्टॉक के बारे में जानकारी देते हैं और आपसे इसके बदले में कुछ छोटा मोटा शुल्क लेते हैं, अच्छा होगा कि आप अपने बहुत अधिक पैसे कमाने से अच्छा एक छोटा मोटा शुल्क दे दे।

शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट आजकल बहुत ही बढ़ता जा रहा है अब इसमें हानि या लाभ से कम होने लगी है क्योंकि आर्थिक व्यवस्था तेजी से बढ़ती जा रही है चाहे वह किसी भी देश की हो। इसलिए कुछ कंपनियों के अलावा सभी कंपनियों के शेयर बहुत तेजी से बढ़ रहे है।

ऐसे में आप किसी स्पेशलिस्ट की सलाह पर ही शेयर खरीदें जब उस कंपनी के शेयर्स बिल्कुल गिर गए हो और संभावना हु की वह बहुत ही जल्दी उठने वाले हैं। ऐसे में आप शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट से लाखों ही नहीं बल्कि अपने इन्वेस्टमेंट के अनुसार करोड़ों रुपये भी कमा सकते हैं।

मैं आप को सूचित कर दो कि आजकल शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट के साथ साथ क्रिप्टो करेंसी भी बहुत ही अधिक चल रही है इसलिए आप उसमें भी अपना इंटरेस्ट जताइए।

  • >>
  • >>

 

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

विनर्स के पास रिज़ल्ट, लूज़र के पास सिर्फ़ तर्क हैं,सपने देखने वालो मे और सपने पूरे करने वालो मे बस मेहनत का फ़र्क है।

Previous articleFree Stock images Download करने के लिए 5 Best Tools
Next articleCheap Web Hosting india : HostKarle Review in Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.