Business Loan Kaise Le,Iske Niyam

नमस्कार दोस्तों, अगर आपको कुछ बड़ा करना है तो उसके लिए नौकरी बिल्कुल भी सही नहीं होती, ऐसे में आपको कुछ अलग करना होता है जैसे कि Business। और हम सभी जानते हैं कि बिना पैसों की दुनिया में कोई भी काम नहीं होता यानी कि अगर आपको कोई बड़ा Business खोलना है तो आप को उसके लिए पैसे चाहिए होंगे।

अगर आपके पास पहले से ही Invaste करने के लिए पैसे हैं तो तो बहुत बढ़िया है But अगर आपके पास वह नहीं है तो आप लोन लेने की ही सोचेंगे। लोन लेना आजकल बहुत आसान हो गया है। पहले के जमाने में बनेगी लोगों को लोन लेने के लिए साहूकारों के पास जाना पड़ता है और उनकी गुलामिया करनी पड़ती हो But अब ऐसा बिल्कुल नहीं है

अब आपको कम ब्याज दर पर बहुत बढ़िया और आप की Capacity व बुद्धिमता के आधार पर अच्छा लोन मिल सकता है। आज हम आपको इस Post में इसी के बारे में बताएंगे और जानेंगे कि किस तरह अपने Business के लिए लोन लिया जाता है और इसके क्या फायदे है।

Business Ke Liye Bank Se Loan Kaise Lete Hai ??

यह करना यानी कि Business के लिए बैंक से लोन लेना बहुत ही आसान होता है, इसके लिए पहले तो आपको जिस भी बैंक से आप लोन लेना चाहते हो उस पर अकाउंट खुलवाना पड़ता है जो कि आपके लोन के लिए होता है और फिर उस Bank के मैनेजर या फिर व्यवस्थापक से बात करनी पड़ती है जो कि आपका लोन फाइनल करता है बैंक से आप को पैसे दिलवाता है।

ऐसे में सबसे जरूरी यह होता है कि आप किसी ऐसे बैंक से लोन लेने की कोशिश करें जो कि आप को सबसे कम ब्याज में और सबसे अधिक सुविधा देता हूं। आपको लोन लेने के लिए बहुत सारे Document और अपनी Degree की जरूरत पड़ेगी।

 

ऐसा भी हो सकता है कि वह आपको अगर आपकी कैपिसिटी बेकार है या फिर आप व्यापार करने के लायक नहीं हो तो लोन ना दे। But अगर आप लायक हो तो आपको लाखों में भी लोन मिल सकता है जो कि आप के Business के लिए बहुत अच्छा होगा।

लोन लेने के लिए किन किन जानकारियो का होना जरूरी है ?? Business Loan Len eke liye Basic Information

लोन लेने के लिए बहुत सारी जानकारियों का होना जरूरी है क्योंकि आपको बिना जानकारियों के लोन नहीं मिल सकता, यह आजकल के बैंक का रिवाज बन गया है।

## 1 कम्पनी का आर्थिक उद्देश्य :-> आप लोन लेने के बाद जिस Compnay को Start करना चाहते हो या जिस काम को Start करना चाहते हो उसका आर्थिक उद्देश्य क्या होगा आपको यह लोन लेते समय बताना होगा इसलिए आप इसके बारे में जानकारी पहले से ही रखें तो अच्छा होगा।

##2 Business का Plan :-> कोई भी Business केवल मात्र परसों के साथ Start नहीं हो सकता उसके लिए आपको Plan की जरूरत होती है जैसे कि आपको Business किस तरीके से करना है ?? और कैसे उस Business को प्रमोट करना है ?? उसके एडवरटाइजिंग कैसे करानी है ?? आदि, अगर आपके पास एक सही प्लान होगा तो आपको लोन जरुर मिल जाएगा।

 

##3 Business का स्वरूप :-> किसी भी काम को करने से पहले उसका स्वरूप होना चाहिए। ऐसे ही बैंक से लोन लेते समय होता है। Business के तरीके को सकते है, हो सकता है आप एक चाय केबिन खोलना चाहते हो या फिर हो सकता है कि आप कोई बहुत बड़ी Compnay खोलना चाहते हो। इसे मैं आपको अपने Business के स्वरूप के हिसाब से ही लोन मिलता है क्योंकि अगर आपको छोटा Business करना है तो कम लोन मिलेगा जबकि बड़ा Business करना है तो ज्यादा लोन मिलेगा।

##4 सरकारी Rule और बैंक Rule :-> दोस्तों, आप किसी भी Country में कोई भी काम करो आप जिसके लिए काम कर रहे हो उस Compnay का Rule और सरकार का Rule तो आपको मानना ही पड़ेगा। ऐसा ही लोन लेते समय भी होता है।

आपको बहुत सारे सरकारी Rule और उस Compnay के Rule बताए जाते हैं जिससे आप लोन ले रहे हो और अगर आप उन्हें मान सकते हो तो आपको लोन लेने का अवसर दिया जाता है और नहीं मान सकते तो आपको लोन नहीं दिया जाता, इसे मैं आपको पहले ही जानकारी रहनी चाहिए कि आपको नियमों की पालना करनी है या नहीं।

 

##5 Business में विकास और भविष्य की योजना :-> सभी व्यक्ति जो कि Business करना चाहते हैं उनकी अलग-अलग योजनाएं रहती है कोई चाहता है कि हम तो बस दुकान खोल कर बैठ जाएंगे और कोई चाहता है कि हम जो भी काम करेगा उसको बहुत आगे तक बढ़ाएंगे।

ऐसे में आपको भी अपनी भविष्य की योजना और अपने Business के विकास की योजना को तैयार रखना होता है ताकि आप जब लोन लेने जाओ तो बता सकोगी आपको आपके Business में क्या करना है और उसका विकास कैसे करना है। आपको लोन मिलने के चांस अधिक हो जाते हैं।

 

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको यह Post पसंद आया होगा। हम रोजाना आपके पसंदीदा ब्लॉग AnyTechInfo पर ऐसी शानदार जानकारिया लाते है, अगर आप इन्हें रोजाना पढ़ना चाहते हैं और अपना ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं तो हमारे फ्री न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब जरूर करें। साथ ही इस Post को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें।

SHARE
Previous articleValentine Day Week List 2018 All Days Hindi Sayari
Next articleNifty Kya Hai,Calculation Kaise Hota Hai ?
मै Ravi Kr, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Intrtnet Aur Technology पर artical लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर चुनिन्दा हिंदी/Hinglish पोस्ट्स डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

4 COMMENTS

  1. Hiii … Ravi..
    Sir.. Mai apko danyavad deta hu ..
    Aur mujhe bataye ki laon ne kin kin documents ki jarurt padati hai..

  2. जब में Adsense app mobile में open करता हु तो total earing जादा दिखाती है.. लेकिन desktop पर adsense login करके देखता हु तो total earing बहुत कम दिखाती है.. तो किसपर विश्वास रखु desktop पर या app पर?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here