Windows के लिए Best Web Browser

6

आज के समय में हर व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग करता है चाहे वह एक 80 वर्ष का बूढ़ा व्यक्ति हो या फिर एक 8 वर्ष का छोटा बालक। इंटरनेट हर किसी के लिए काफी उपयोगी हो गया है। इंटरनेट को Mobile, Computer, Tablet आदि डिवाइज में आसानी से use किया जा सकता है।

आप में से कई सारे लोग ऐसे होंगे जो इंटरनेट को कंप्यूटर के माध्यम से उपयोग करते होंगे। अगर आप इंटरनेट पर कुछ सर्च करते है या अलग अलग वेबसाइट का उपयोग करते है तो आप वेब ब्राउज़र का इस्तमाल भी जरूर करते होंगे। आज के इस पोस्ट में मैं आपको 5 Best Browsers for Windows के बारे में बताऊंगा जो की आपके कंप्यूटर पर बेस्ट परफॉर्म करेंगे।

इस पोस्ट को करने से पहले मैं आपको बता दु की Browser वह माध्यम होता है,जिसके Through हम Internet का उपयोग करते है। जैसे की अगर आपको Google.com खोलना है तो आप अपने कंप्यूटर के जिस एप्लीकेशन के जरिये यह site visit करोगे वही Browser होता है।

आप में से अधिकतर लोग browser के बारे में जानते भी होंगे। तो चलिए अब बिना देर किये जानते है 5 Best Browsers for Windows के बारे में।

1. Google Chrome : अब जब यह प्रोडक्ट Google की तरफ से है तो जरूर बेस्ट तो होगा ही। Google के लगभग सभी Product बेस्ट ही होते है। इस Browser की सबसे खास बात यह है की इसमे आप अलग अलग Extensions का Use भी कर सकते हो।

 

यह एक प्रकार से Tools की तरह होते है। इस Browser की एक और जो सबसे खास बात है वो यह है की यह काफी फ़ास्ट है। इस Browser को आप आसानी से Use कर सकते हो। इसका यूजर इंटरफेस भी काफी बढ़िया है। इस ब्राउज़र को दुनिया के सबसे सर्वश्रेष्ठ Browser की श्रेणी में भी रखा जाता है।

Android Phones में आपको Google Chrome लगभग मिल ही जाएगा। गूगल के इस Browser को चुनना काफी सही रहेगा क्योंकि यह आपको एक Pro अहसास देगा एक Multipurpose Tool की तरह। यह आपको Gmail और यूट्यूब जैसे Products को यूज करते वक्त Better User Experience प्रदान करता है।

 

2. Mozilla Firefox : आप में से अधिकतर लोग इसे Firefox के नाम से जानते होंगे। यह Mozilla Foundation के द्वारा बनाया गया बिल्कुल Free और Safe Browser है जो की काफी Fast भी है। यह Browser एक Open-Source Initiative है।

यह Browser Windows OS के साथ काफी शानदार परफॉर्म करता है। कई मामलों में तो कहा जात है की Firefox प्राइवेसी के मामले में गूगल क्रोम से भी ज्यादा बेहतर है। आपको शायद यह बात पता नही होगी की Mozilla प्राइवेसी के मामले में सबसे Best कम्पनी मानी जाती है और Firefox भी उसी का प्रोडक्ट है,

इसलिए इसमें कोई शक नहीं कि यह भी काफी प्राइवेट होगा और पूरी तरह से Safe भी होगा। आप Mozilla Firefox के looks को भी बेहतर और अपने अनुसार बना सकते है, इसके लिए इसमे Themes जैसे Options मौजूद है।

3. Microsoft Edgeदुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक Microsoft का इस Browser को बनाने के पीछे केवल एक ही लक्ष्य था वह था Google Chrome को टक्कर देना। वैसे यह पूरी तरीके से सफल तो नहीं हो पाई लेकिन कई महीनों में यह सफल है।

यही कारण है कि आज Microsoft Edge Windows से सम्बंधित Gadgets में उपयोग किए जाने वाले सबसे शानदार ब्राउज़र की लिस्ट में आता है। इस Browser में आपको कई सारे Advance Functions भी मिलते हैं और साथ में कुछ Microsoft के Tools का सपोर्ट भी मिल जाता है।

Microsoft Edge के साथ मिलने वाले कुछ टूल्स में से उदाहरण OneDrive और Cortana है। यह आपके विंडो 10 पीसी और टेबलेट सभी में काफी अच्छा काम करता है। इसके sophistication के अलावा इसमे और भी कई शानदार फीचर्स है।

 

4. OperaOpera का नाम आपने सुना होगा क्योंकि है दुनिया के सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले Browser में से एक है। Opera केवल Android और Java जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम में ही लोकप्रिय नही हैं बल्कि Windows में भी काफी Popular है।

अगर तुलना के मामले में देखा जाए तो यह ब्राउजर Google Chrome और Mozilla Firefox के बीच में कहीं ना कहीं टिकेगा। इसकी एक खास बात यह है की आप इसके Opera Account के जरिये अपने Data, Bookmarks आदि ब्राउजर से जुड़ी Safe रहने के योग्य चीजो को अपने सभी Devices में Sync कर सकते है।

Opera के आप Data Uses आदि को भी देख सकते हो। इस ब्राउज़र की Simplicity आपको जरूर पसंद आएगी। Opera में आपको के सारे रोचक फीचर्स मिलेंगे जो की आपको इम्प्रेस जरूर करेंगे।

 

5. Torch Browserआपने से काफी कम लोगों ने इस Browser का नाम सुना होगा क्योंकि यह इतना Popular नहीं है जितने की ऊपर दिए गए अन्य Browser है। लेकिन जरूरी नहीं की हर चीज जो Popular होती है वही Best होती है।

इस Browser ने अपने शानदार और Additional Features के चलते इस लिस्ट में अपनी जगह बना ली है। यह Browser उन लोगो के लिए बेस्ट होगा जो की काफी High Level पर Internet का उपयोग करते है और जिनका Downloads आदि से कुछ ज्यादा की सम्बन्ध रहते है। यह ब्राउजर Downloading और Torrents को मैनेज करनर जैसे मामलों में माहिर है।

इस Browser में Players भी Embedded है जो की आपकी Files को Play करते है। इन सभी फीचर्स के कारण यह Browser एक High level का और Best ब्राउज़र है। यह Browser Chromium based है और पूरी तरह से Free भी है। इस Browser के सबसे शानदार फीचर्स में से एक Games का भी है जिसके जरिये आप तरह तरह के शानदार Games का आनन्द इस ब्राउज़र में ले सकते हो।

उम्मीद करते है की आपको हमारी यह Top 5 Best Browsers for Windows की लिस्ट पसन्द आयी होगी। इस पोस्ट में हमने उन 5 Browsers के बारे में जाना जो की एक Windows Operating System का उपयोग करने वाले व्यक्ति के लिए बिल्कुल सही और बेस्ट रहेंगे।

आने वाले समय में भी आपको ऐसी अन्य जानकारिया मिलती रहेगी, इसके लिए आपको हमारे Free Newsletter को Subscribe करना होगा। साथ में इस पोस्ट को भी सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी Article miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

बेहतर जिन्दगी और बेहतरीन जिन्दगी दोनों अलग बात है मेरे भाई,जब आप खुश होते है तब जिन्दगी बेहतर होती है,जब आपके वजह से दूसरा खुश होता है तब जिन्दगी बेहतरीन होती है |

Previous article26 January की Shayari in Hindi
Next articleHow To Write a Resume in Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.